मौसम अलर्ट : देश के कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

प्रकाशित - 22 Sep 2022

मौसम अलर्ट : देश के कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

जानें, कहां होगी बारिश और आगे कैसा रहेगा मौसम का हाल

देश के अधिकतर हिस्सों में मानसून की विदाई लगभग हो गई है, लेकिन कुछ राज्यों में भारी बारिश देखने को मिल रही हैं। उत्तर प्रदेश समेत देश के कई राज्यों में बारिश का पूर्वानुमान हैं। मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने कम दबाव बाले क्षेत्र के कारण ही बारिश का असर अभी भी कुछ राज्यों में देखने को मिल रहा है।

Buy Kubota MU4501 4WD

देश के इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

देश के कई हिस्सों में बारिश को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार पश्चिम बंगाल, मिजोरम, उत्तर प्रदेश, मेघालय, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, झारखंड और छत्तीसगढ़ में अगले 24 घंटे में भारी बारिश होने की संभावना जताई है। मौसम विभाग ने इन राज्यों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा मौसम विभाग ने ओडिशा के पुरी, कालाहांडी, कंधमाल और गंजाम में कुछ स्थानों पर येलो अलर्ट जारी किया है।

उत्तर प्रदेश में कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग के अनुसार उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में गरज के साथ बारिश देखने को मिल सकती है। गाजियाबाद समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी बारिश होने का अनुमान लगाया है। वहीं मौसम विभाग ने पूर्वी - उत्तर प्रदेश के जिलों में भी गरज के साथ भारी बारिश होने का अनुमान लगाया हैं। मौसम विभाग ने जिन जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है, उनमें मुजफ्फरनगर, बिजनौर, इटावा, मैनपुरी, कानपुर देहात, औरैया, अलीगढ़, मथुरा, बुलंदशहर, जालौन में गरज के साथ भारी बारिश की संभावना हैं। वहीं, मौसम विभाग ने उत्तराखंड और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 25 सितंबर तक रोजाना भारी बारिश हो सकती हैं।

उत्तराखंड में कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग के अनुसार देवभूमि उत्तराखंड के कई जिलों के लिए 25 सितंबर तक रोजाना भारी बारिश का अनुमान लगाया हैं। उत्तराखंड के लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया हैं। उत्तराखंड की राजधानी देहरादून समेत हरिद्वार, टेहरी गढ़वाल और पौडी गढ़वाल क्षेत्र में भारी बारिश व बिजली गिरने की संभावना जताई है और लोगों को भी अपनी ओर से एहतियातन सतर्क रहने को कहा गया है।

राजस्थान में कैसा रहेगा मौसम

बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव वाले क्षेत्र के चलते राजस्‍थान में भयंकर बारिश देखने को मिल सकती है। मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी राजस्थान में अगले तीन दिनों में कई जगहों पर भारी से अति भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान के जयपुर, भरतपुर, कोटा, उदयपुर और अजमेर के अधिकतर इलाकों में भारी बारिश होने का अनुमान है।

दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली से मानसून की वापसी से पहले अगले दो-तीन दिनों में और भारी बारिश होने की संभावना जताई है। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में 24 सितंबर तक मध्यम से भारी बारिश होने का अनुमान लगाया है। 

ओडिशा में कैसा रहेगा मौसम

ओडिशा के लिए मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में सुंदरगढ़, झारसुगुडा, कटक, खोरधा, पुरी और संबलपुर सहित 7 जिलों गरज और बिजली गिरने के साथ भारी बारिश की संभावना के चलते येलो अलर्ट जारी किया है। उड़ीसा में 24 सितंबर के बाद बारिश कम होने की उम्मीद है।

मध्य प्रदेश में कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग के अनुसार मध्यप्रदेश में 23 सितंबर तक गरज के साथ भारी बरसात होने की संभावना जताई है। इसके अलावा, पूर्वी मध्य प्रदेश के जिलों शाजापुर, देवास, धार, रतलाम और सीहोर के कुछ हिस्से और झाबुआ जिले में और पश्चिमी मध्य प्रदेश के जिलो में इंदौर, उज्जैन, देवास, नीमच, मंदसौर, आगर मालवा, शाजापुर, राजगढ़, झाबुआ, खरगौन, खंडवा में भारी बारिश होने का येलो अलर्ट जारी किया गया हैं। 

अन्य राज्यों में ऐसा रहेगा मौसम

इसके अलावा अन्य राज्यों की बात करें तो मौसम विभाग ने तेलंगाना में गुजरात, छत्तीसगढ़, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में 23 सितंबर को बारिश होगी। अरुणाचल प्रदेश में 23 और 24 सितंबर को बारिश होगी। असम और मेघालय में 23 सितंबर तक अनुमान हैं। नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 23 सितंबर को मध्यम बारिश होने का अनुमान जताया हैं।

ट्रैक्टर जंक्शन हमेशा आपको अपडेट रखता है। इसके लिए ट्रैक्टरों के नये मॉडलों और उनके कृषि उपयोग के बारे में एग्रीकल्चर खबरें प्रकाशित की जाती हैं। प्रमुख ट्रैक्टर कंपनियों सॉलिस ट्रैक्टरकरतार ट्रैक्टर आदि की मासिक सेल्स रिपोर्ट भी हम प्रकाशित करते हैं जिसमें ट्रैक्टरों की थोक व खुदरा बिक्री की विस्तृत जानकारी दी जाती है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

अगर आप नए ट्रैक्टरपुराने ट्रैक्टरकृषि उपकरण बेचने या खरीदने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार और विक्रेता आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु को ट्रैक्टर जंक्शन के साथ शेयर करें।

हमसे शीघ्र जुड़ें

scroll to top
Close
Call Now Request Call Back