बिजली के खंभे उखड़े, घरों की छतों को पहुंचा नुकसान

Published - 03 Jun 2020

बिजली के खंभे उखड़े, घरों की छतों को पहुंचा नुकसान

शाम तक गुजरात व महाराष्ट्र तट से टकरायेगा

निसर्ग तूफान ने बुधवार दोपहर को मुंबई के रायगड़ जिले से टकराया। इसने यहां बिजली के खंभों व घरों की छत को नुकसान पहुंचाया। इस दौरान एनडीआरएफ डीजी ने लोगों को कम से कम छह या सात घंटे घर से बाहर नहीं निकलने की सलाह दी है। तूूफान को देखते हुए ब्रांद्रा वर्ली समुद्री लिंक पर वाहनों की आवाजाही रोक  दी गई है। वहीं निसर्ग तूफान के दोपहर या शाम तक महाराष्ट्र तट से टकराने की संभावना जताई गई है। इसको लेकर सभी एतियाती कदम प्रशासन द्वारा उठाए गए है। 

 

सबसे पहले सरकार की सभी योजनाओ की जानकारी के लिए डाउनलोड करे, ट्रेक्टर जंक्शन मोबाइल ऍप - http://bit.ly/TJN50K1

 

जानकारी के अनुसार निसर्ग तूफान के बुधवार को महाराष्ट्र और गुजरात के समुद्री टकराने के दौरान हवा की गति 100-110 किलोमीटर प्रतिघंटा रहने का अनुमान है, जो कि 120 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार तक जा सकती है। इसके अलावा मुंबई और राज्य के अन्य तटीय क्षेत्रों में भारी बारिश के साथ ही तूफान आने की भी आशंका है। गृह मंत्रालय ने यह जानकारी दी। महाराष्ट्र के मुंबई, ठाणे, रायगढ़ और पालघर जैसे तटीय जिले तूफान से प्रभावित हो सकते हैं। इसके साथ ही गुजरात के वलसाड, नवसारी, सूरत, भावनगर और भरुच जिलों के अलावा केंद्र शासित प्रदेश दादरा एवं नागर हवेली और दमन एवं दीव के भी तूफान से प्रभावित होने की आशंका है।

 

एनडीआरएफ ने तैनात किए 40 दल

तूफान निसर्ग के महाराष्ट्र व गुजरात तट से टकराने पर राज्य के तटीय जिलों में तेज हवाओं के साथ ही भारी बारिश और एक से दो मीटर ऊंची लहरें उठने का अनुमान है। हालातों से निपटने के लिए राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) ने महाराष्ट्र, गुजरात, दादरा एवं नागर हवेली और दमन एवं दीव में 40 दल को तैनात किए हैं। इसके अलावा अतिरिक्त दल को भी हवाई मार्ग से पहुंचाया जा रहा है। भारतीय सेना और नौसेना के राहत एवं बचाव दलों को भी पोत और वायुसेना के विमानों के साथ तैयार रखा गया है।

 

सभी कंपनियों के ट्रैक्टरों के मॉडल, पुराने ट्रैक्टरों की री-सेल, ट्रैक्टर खरीदने के लिए लोन, कृषि के आधुनिक उपकरण एवं सरकारी योजनाओं के नवीनतम अपडेट के लिए ट्रैक्टर जंक्शन वेबसाइट से जुड़े और जागरूक किसान बने रहें।

Quick Links

scroll to top
Close
Call Now Request Call Back