• Home
  • News
  • Weather News
  • मौसम अलर्ट : 5 अगस्त तक इन राज्यों में होगी भारी बारिश, रेड अलर्ट जारी

मौसम अलर्ट : 5 अगस्त तक इन राज्यों में होगी भारी बारिश, रेड अलर्ट जारी

मौसम अलर्ट : 5 अगस्त तक इन राज्यों में होगी भारी बारिश, रेड अलर्ट जारी

मौसम विभाग की चेतावनी : जानें, देश में मानसून की स्थिति और आगे कैसा रहेगा मौसम का हाल

देश में मानसून ने दस्तक दे दी है। बीते दिनों कई राज्यों में भारी बारिश हुई तो कई मेें मध्यम बारिश दर्ज की गई। इस समय देश में कई मौसमी सिस्टम सक्रिय है जिनके कारण बारिश को लेकर मौसम विभाग की ओर से अलर्ट जारी किया गया है। इसके अनुसार मध्यप्रदेश और राजस्थान में 5 अगस्त तक भारी बारिश की होगी। इसके अलावा अन्य राज्यों में मानसूनी गतिविधियां देखने को मिलेंगी। आईएमडी ने दो राज्यों मध्य प्रदेश और राजस्थान में 5 अगस्त तक व्यापक से बहुत भारी वर्षा की भविष्यवाणी की है। इस दौरान पश्चिम मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान के क्षेत्रों में 3 अगस्त तक तेज बारिश जारी रहेगी। पश्चिम मध्य प्रदेश में 2 अगस्त को अत्यधिक भारी बारिश हो सकती है। वहीं 3 अगस्त तक तीव्रता में कमी के साथ बारिश होगी।

 

सबसे पहले सरकार की सभी योजनाओ की जानकारी के लिए डाउनलोड करे, ट्रेक्टर जंक्शन मोबाइल ऍप - http://bit.ly/TJN50K1 


दिल्ली और यूपी में झमाझम तो राजस्थान और एमपी में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश और राजस्थान के कई जिलों में को भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही विभाग ने बताया कि पूर्वी हिस्से में मानसून के आगे बढऩे के साथ पश्चिम बंगाल के ऊपर निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है, जिसके मानसून के पश्चिम की ओर झारखंड और बिहार की तरफ बढऩे के आसार हैं। इस वजह से इन राज्यों में भारी बारिश होने की संभावना है। दिल्ली और हरियाणा में अगले कुछ घंटे बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश में पांच अगस्त तक भारी से बहुत भारी बारिश होने और राजस्थान में भारी से बहुत भारी बारिश जारी रहने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है। हरियाणा में पांच अगस्त और हिमाचल प्रदेश में दो से चार अगस्त तक भारी बारिश होने का अनुमान है। प्रायद्वीपीय भारत, उससे जुड़े पूर्व मध्य भारत, महाराष्ट्र और गुजरात में अगले तीन-चार दिनों में बारिश में कमी आने की संभावना है।


अगले चार दिनों तक इन राज्यों में होगी तेज बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर और मध्य भारत के कुछ राज्यों में अगले चार दिनों में तेज बारिश होने का अनुमान है। पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। यहां अगले तीन दिनों में भारी बारिश होने की संभावना है। दो अगस्त तक पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कहीं छिटपुट तो कहीं तेज बारिश हो सकती है। जम्मू-कश्मीर और पंजाब में, दो अगस्त तक हिमाचल प्रदेश और चार अगस्त तक उत्तराखंड और हरियाणा में भारी बारिश होने की संभावना है।


राजस्थान में अगले तीन दिनों में भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान में मानसून फिर सक्रिय है। इस कारण आने वाले 3 से 4 दिन तक कई इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है। विभाग के मुताबिक, 3 अगस्त तक राजस्थान के अलग-अलग जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है। इसमें सबसे ज्यादा बारिश झालावाड़, बारां, प्रतापगढ़, चित्तौडग़ढ़ और बांसवाड़ा में होने की संभावना है। इन जिलों में 100 से 200 मिलीमीटर तक बारिश होने की संभावना है।

 

मध्य प्रदेश के 10 जिलों के लिए अत्यधिक बारिश का रेड अलर्ट

मौसम विज्ञान विभाग ने मध्य प्रदेश के 10 जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया, जिसमें अगले 24 घंटों में बहुत भारी से बेहद भारी बारिश की संभावना जताई गई है। आईएमडी के भोपाल कार्यालय के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी पीके साहा ने कहा कि ग्वालियर, शिवपुरी, गुना, अशोक नगर, दतिया, श्योपुर, मुरैना, भिंड, नीमच और मंदसौर में अलग-अलग स्थानों पर गरज और बिजली गिरने के साथ 115.6 मिमी से 204.5 मिमी या उससे अधिक की बारिश होने की संभावना है। जबकि मध्य प्रदेश के 17 जिलों शहडोल, उमरिया, रीवा, अनूपपुर, सिंगरौली, सीधी, पन्ना, दमोह, सागर, नीमच, मंदसौर, अशोक नगर, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, भिंड और मुरैना के लिए भारी वर्षा का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।


उत्तरप्रदेश में बारिश का सिलसिला जारी रहने का अनुमान

उत्तर प्रदेश के दक्षिण उत्तरी इलाके में बने कम हवा के दबाव क्षेत्र और इसके साथ ही आसपास के इलाकों पर केन्द्रित चक्रवातीय दबाव की वजह से आगामी 5 अगस्त तक राज्य के अलग-अलग हिस्सों में बारिश का सिलसिला जारी रहने का अनुमान है। 3 अगस्त को ललितपुर व आसपास के इलाकों में बहुत भारी बारिश होने तथा झांसी व आसपास के इलाके में एक या दो स्थानों पर भारी बारिश होने की चेतावनी दी गई है। चार अगस्त को भी ललितपुर में कहीं-कहीं बहुत भारी बारिश हो सकती है। बता दें कि प्रदेश में मानसून सक्रिय है। इस दौरान प्रदेश में कहीं हल्की से सामान्य तो कहीं भारी बारिश रिकार्ड की गई। 


इन मौसमी सिस्टम के सक्रिय होने से बढ़ेगी मानसूनी हलचल

निजी मौसम एजेंसी स्काईमेट के अनुसार इस समय देश भर कई मौसमी सिस्टम सक्रिय है। इससे देश के कई राज्यों में बारिश होने की संभावना है। अगले 24 घंटों के दौरान देश के कई राज्यों मानसूनी गतिविधियां देखने को मिल सकती है। इस समय दक्षिण-पूर्वी उत्तर प्रदेश पर एक गहरा कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। संबद्ध चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 7.6 किलोमीटर ऊपर तक फैला हुआ है। वहीं दक्षिण हरियाणा और आसपास के क्षेत्र पर एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसका संबद्ध चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 5.8 किलोमीटर तक फैला हुआ है। इसी प्रकार मॉनसून की ट्रफ रेखा गंगानगर, दक्षिण हरियाणा पर कम दबाव के क्षेत्र के केंद्र, फिरोजाबाद, दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश के ऊपर कम दबाव के क्षेत्र के केंद्र, डाल्टनगंज, दीघा और फिर उत्तर पश्चिम बंगाल की ओर जा रही है। इससे कई राज्यों में मध्यम से लेकर भारी बारिश हो सकती है। 


पिछले 24 घंटों के दौरान इन राज्यों में हुई बारिश

  • पिछले 24 घंटों के दौरान, झारखंड, पूर्वोत्तर और उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान और पूर्वी असम के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश हुई।
  • पूर्वी उत्तर प्रदेश, कोंकण और गोवा के कुछ हिस्सों, बाकी असम, मेघालय और नागालैंड और मणिपुर के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर भारी बारिश हुई।
  • जम्मू-कश्मीर, दिल्ली हरियाणा, मध्य प्रदेश, शेष उत्तर प्रदेश, पूर्वोत्तर भारत और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हुई।
  • राजस्थान के पश्चिमी हिस्सों, गुजरात, दक्षिण मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, कर्नाटक, केरल, लक्षद्वीप, आंतरिक कर्नाटक और आंतरिक तमिलनाडु के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश हुई।

 

अगले 24 घंटों के दौरान इन राज्यों में हो सकती है बारिश

  • अगले 24 घंटों के दौरान, मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों और पूर्वी राजस्थान में मध्यम से भारी बारिश संभव है।
  • उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड और मणिपुर में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी हो सकती है।
  • बिहार, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और कोंकण और गोवा के कुछ भागों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।
  • जम्मू-कश्मीर, छत्तीसगढ़, झारखंड, ओडिशा, तटीय कर्नाटक, केरल और लक्षद्वीप में हल्की बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर मध्यम बारिश हो सकती है।
  • गुजरात, आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश संभव है।

 

अगर आप अपनी कृषि भूमि, अन्य संपत्ति, पुराने ट्रैक्टर, कृषि उपकरण, दुधारू मवेशी व पशुधन बेचने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु की पोस्ट ट्रैक्टर जंक्शन पर नि:शुल्क करें और ट्रैक्टर जंक्शन के खास ऑफर का जमकर फायदा उठाएं।

Top Weather News

मौसम विभाग की चेतावनी, कई राज्यों में हो सकती है भारी बारिश

मौसम विभाग की चेतावनी, कई राज्यों में हो सकती है भारी बारिश

मौसम विभाग की चेतावनी, कई राज्यों में हो सकती है भारी बारिश (weather department alert), जानें, कल मौसम कैसा रहेगा? कहां-कहां होगी बारिश और आगे कैसा रहेगा मौसम का हाल

मौसम विभाग की चेतावनी, कई राज्यों में होगी भारी बारिश

मौसम विभाग की चेतावनी, कई राज्यों में होगी भारी बारिश

मौसम विभाग की चेतावनी, कई राज्यों में होगी भारी बारिश (Weather Forecast), जानें, कहां-कहां होगी बारिश और आगे कैसे रहेगा मौसम का हाल

मौसम : सितंबर माह में सामान्य से अधिक बारिश की संभावना

मौसम : सितंबर माह में सामान्य से अधिक बारिश की संभावना

मौसम : सितंबर माह में सामान्य से अधिक बारिश की संभावना (Weather: Chances of more rain than normal in the month of September), जानें अपने राज्य के मौसम का हाल

मौसम अलर्ट: मौसम विभाग की चेतावनी, इन राज्यों में होगी भारी बारिश, अलर्ट जारी

मौसम अलर्ट: मौसम विभाग की चेतावनी, इन राज्यों में होगी भारी बारिश, अलर्ट जारी

मौसम अलर्ट ( Weather Alert ) मौसम विभाग की चेतावनी, इन राज्यों में होगी भारी बारिश, अलर्ट जारी अगले 24 घंटों के दौरान इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना

close Icon

Find Your Right Tractor and Implements

New Tractors

Used Tractors

Implements

Certified Dealer Buy Used Tractor