भारत के टॉप 10 पुराने ट्रैक्टर : किसानों के सबसे पसंदीदा ट्रैक्टर

भारत के टॉप 10 पुराने ट्रैक्टर : किसानों के सबसे पसंदीदा ट्रैक्टर

Posted On - 31 Aug 2021

टॉप 10 यूज्ड ट्रैक्टर ( Top 10 used Tractor ) : जानें, इनकी खासियत, कीमत और इसके लाभ

वर्तमान समय में कृषि कार्य में ट्रैक्टर की भूमिका अहम हो गई है। बिना ट्रैक्टर के खेती का काम पूरा करना किसान के लिए काफी मुश्किल भरा बन जाता है। आज लाखों किसानों के पास ट्रैक्टर है और इसके इस्तेमाल से न केवल उनके लिए खेती काम आसान हो गया है बल्कि उपज को मंडी तक ले जाना भी सुविधाजनक हो गया है। इस तरह देखा जाए तो ट्रैक्टर खेती के लिए सबसे महत्वपूर्ण वाहन बन चुका है। इसके बावजूद आज भी कई किसान हैं जो अपनी कमजोर आर्थिक स्थिति के कारण नया ट्रैक्टर खरीद पाने में असमर्थ होते हैं। ऐसे किसानों के लिए ट्रैक्टर जंक्शन देश की नामी कंपनियों की ओर से निर्मित कुछ यूज्ड ट्रैक्टरों यानि पुराने ट्रैक्टरों की सूची लेकर आया है। जिन्हें आप अपने बजट के अनुसार बाजिव कीमत पर खरीद सकते हैं। आइए जानतें हैं देश के यूज्ड टॉप 10 ट्रैक्टरों के बारे में-

 

1. महिंद्रा 265 डीआई ट्रैक्टर

देश के पुराने टॉप 10 ट्रैक्टरों की सूची में पहला नाम महिंद्रा 265 डीआई ट्रैक्टर का आता है। इस ब्रांड का ट्रैक्टर शानदार ईंजन क्षमता के साथ आता है। इसकी क्षमता 2048 सीसी होती है। इसमें ड्राई टाइप सिंगल क्लच है, जो सुचारू और आसान कामकाज प्रदान करता है। महिंद्रा 265 डीआई में पावर स्टीयरिंग है जिससे ट्रैक्टर को नियंत्रित करने और तेजी से प्रतिक्रिया करने में आसानी होती है। इसके ब्रेक उच्च पकड़ और कम फिसलन प्रदान करते हैं। इसकी हाइड्रोलिक उठाने की क्षमता 1200 किलोग्राम है और महिंद्रा 265 डीआई का माइलेज हर क्षेत्र में किफायती है। यदि आप किसी ऐसे पुराने ट्रैक्टर की तलाश कर रहे हैं तो इस ब्रांड के ट्रैक्टर को खरीदने का विचार कर सकते हैं। ऐसा यूज्ड किया हुआ पुराना ट्रैक्टर आपको 72,000 रुपए से लेकर 5,70,000 रुपए तक की किफायती रेट पर मिल जाएगा।

 


2. स्वराज 735 एफई ट्रैक्टर

भारत के टॉप 10 ट्रैक्टरों की सूची मेें दूसरे नंबर पर जो ट्रक आता है वह स्वराज 735 एफई है। स्वराज ब्रांड का सबसे अच्छा ट्रैक्टर है जो उच्च कार्य कुशलता प्रदान करता है। यह 39 एचपी का ट्रैक्टर है और इसे उच्च अवधि के कार्यों और बेहतर कामकाज के लिए बनाया गया है। खेतों में मेहनत करने वाले भारतीय किसानों के लिए इस ट्रैक्टर में 2734 सीसी का इंजन भी लगा है। इसमें 32.6 का पीटीओ एचपी है जो इसे एक प्रभावी ट्रैक्टर बनाता है। इसका मजबूत इंजन सभी खेती और वाणिज्यिक अनुप्रयोगों को समय पर और कुशलता से पूरा करता है। यदि आप ऐसे किसी पुराने ट्रैक्टर को खरीदने का मन बना रहे हैं तो स्वराज 735 ट्रैक्टर आपके लिए उपयुक्त चॉइस है। यह आपको 70,000 रुपए से लेकर 7 लाख रुपए तक की कीमत पर मिल जाएगा।

 


3. मैसी फर्ग्यूसन 1035 डीआई

भारत के टॉप 10 ट्रैक्टरों की श्रृंखला में तीसरे नंबर पर मैसी फर्ग्यूसन 1035 डीआई आता है। इसकी इंजन क्षमता काफी मजबूत होती है। यह 40 एचपी और 3 सिलेंडर के साथ आता है। इसका इंजन क्षेत्र में कुशल माइलेज प्रदान करता है। यह खेतों पर लंबे समय तक 47 लीटर बड़ी ईंधन टैंक क्षमता प्रदान करता है। इसकी 1100 किलोग्राम मजबूत भारोत्तोलन क्षमता है। गुणवत्ता के लिहाज से देखा जाए तो यह ट्रैक्टर भी किसानों के लिए काफी फायदेमंद है। यदि आप इस ब्रांड का पुराना ट्रैक्टर खरीदने की इच्छा रखते हैं तो यह आपको 50 हजार से लेकर 7.50 लाख रुपए की कीमत पर मिल जाएगा।

 


4. सोनालिका डीआई 750 III ट्रैक्टर

भारत के टॉप 10 ट्रैक्टरों की श्रृंखला में चौथे नंबर पर जो ट्रैक्टर आता है वह है सोनालिका डीआई 750 III ट्रैक्टर। इसकी इंजन क्षमता 3707 सीसी है और इसमें 4 सिलेंडर, 55 एचपी जेनरेटिंग इंजन रेटेड आरपीएम 2200 है। इसमें ड्राई टाइप सिंगल/डुअल क्लच है, जो सुचारू और आसान कामकाज प्रदान करता है। इसकी ईंधन क्षमता 55 लीटर है। साथ ही यह 2000 किलोग्राम की हाइड्रोलिक उठाने की क्षमता रखता है। इस ट्रैक्टर का माइलेज हर क्षेत्र में किफायती है। इसे बाजार पर एक बहुत ही बहुमुखी ट्रैक्टर माना जाता है जिसमें समायोज्य फ्रंट शाफ्ट वाल्व है जो इसे आलू की खेती के लिए उपयुक्त बनाता है। यह ट्रैक्टर रोटावेटर, कल्टीवेटर, ढुलाई, छानने और अंगूर, मूंगफली, अरंडी, कपास आदि फसलों के संदर्भ में पैदावार बढ़ाने में कुशलता पूर्वक कार्य करता है। यदि आप एक उन्नत ब्रांड का पुराना ट्रैक्टर चाहते हैं, तो सोनालिका डीआई 750 III आपके लिए उचित मूल्य खंड में सर्वोत्तम है। यह ट्रैक्टर आपको 1,30,000 से लेकर 8,12,000 रुपए तक मिल जाएगा।

 


5. फार्मट्रैक 60 ट्रैक्टर

भारत के टॉप 10 ट्रैक्टर की रेस में अगला ट्रैक्टर फार्मट्रैक 60 है। यह ट्रैक्टर 3 सिलेंडर इंजन के साथ आता है। इसमें 3147 सीसी का इंजन लगा होता है, जो 2200 इंजन रेटेड आरपीएम उत्पन्न कर सकता है। यह ट्रैक्टर पर नियंत्रण में आसान और तेज प्रतिक्रिया के लिए एक उन्नत मैनुअल/पावरस्टीयरिंग प्रदान करता है। फार्मट्रैक 60 में मल्टी डिस्क ऑयल में डूबे हुए ब्रेक हैं जो उच्च पकड़ और कम फिसलन प्रदान करते हैं। इसमें 1400 किलोग्राम हाइड्रोलिक उठाने की क्षमता है। यह लंबे समय तक काम करने के लिए 50 लीटर बड़े ईंधन टैंक के साथ आता है। फार्मट्रैक 60 का माइलेज हर क्षेत्र में काफी किफायती है। अब इस कंपनी का पुराना मॉडल 80,000 रुपए से लेकर 6 लाख 80 हजार रुपए की कीमत पर खरीद सकते हैं।

 


6. आयशर-241 ट्रैक्टर

भारत के टॉप 10 ट्रैक्टरों की सूची में अगला ट्रैक्टर आयशर 241 आता है। यह 25 एचपी श्रेणी में सबसे लोकप्रिय ट्रैक्टर है। इस ट्रैक्टर में 1-सिलेंडर और 1557 सीसी का इंजन है जो 1650 इंजन रेटेड आरपीएम उत्पन्न करता है। इस ट्रैक्टर में सिंगल क्लच होता है, जो इस ट्रैक्टर को टिकाऊ और काम करने में आसान बनाता है। शक्तिशाली इंजन कार्य क्षेत्र में उच्च ईंधन दक्षता और किफायती माइलेज प्रदान करता है। इस ट्रैक्टर में मैनुअल स्टीयरिंग है, जो नियंत्रण को बहुत आसान बनाता है। इसमें ड्राई डिस्क ब्रेक हैं, जो प्रभावी ब्रेकिंग और कम फिसलन प्रदान करते हैं। इस तरह से देखा जाए तो यह मिनी ट्रैक्टर बगीचे और छोटे खेत के संचालन के लिए एकदम सही है। यदि इस कंपनी के पुराने ट्रैक्टर की तलाश में आप है तो आपको यह ट्रैक्टर 65 हजार रुपए से लेकर 3 लाख 80 हजार रुपए की कीफायती कीमत पर मिल जाएगा।


7. जॉन डियर 5310 ट्रैक्टर

भारत के टॉप 10 की सूची में अगला नाम जिस ट्रैक्टर का आता है वह है जॉन डियर 5310 ट्रैक्टर, जो कई विशेषताओं और तकनीकी विशिष्टताओं से सुसज्जित है। यदि आप एक शानदार डिजाइन के साथ एक अभिनव और कुशल ट्रैक्टर की तलाश कर रहे हैं, तो आप जॉन डियर 5310 को चुन सकते हैं। एक किफायती और सही ट्रैक्टर, जो खेती के सभी चुनौतीपूर्ण कार्यों को आसानी से कर सकता है। कंपनी जॉन डियर 5310 को सभी प्रभावी और उन्नत गुणों के साथ प्रदान करती है। यह भारतीय किसानों के बीच सबसे लोकप्रिय और प्रदर्शनकारी ट्रैक्टर है। वे इसकी विशेषताओं और सस्ती कीमत के कारण इसे मानते हैं। यदि आपके पास नया ट्रैक्टर खरीदने के लिए पर्याप्त बजट नहीं है तो आप कम कीमत पर पुराना ट्रैक्टर खरीद सकते हैं। जॉन डियर ब्रांड का पुराना ट्रैक्टर आपको 1 लाख 70 हजार से लेकर 13 लाख 80 हजार रुपए तक की कीमत पर मिल जाएगा।

 


8.  पॉवरट्रैक 439 प्लस ट्रैक्टर

हमारी टॉप 10 की सूची में अगला ट्रैक्टर पॉवरट्रैक 439 प्लस है। यह ट्रैक्टर इस श्रेणी के सभी ट्रैक्टरों में सबसे अच्छा ट्रैक्टर माना जाता है। यह एक किफायती रेंज में सभी गुणवत्ता सुविधाओं के साथ आता है। इन सब के साथ, यह क्षेत्र पर प्रभावी कार्य के लिए उच्च तकनीकी समाधानों से भरा हुआ है। पॉवरट्रैक 439 एचपी ट्रैक्टर हमेशा किसान की उम्मीदों पर खरा उतरता है। इस ट्रैक्टर को कोई भी किसान इसे आसानी से खरीद सकता है। यह अपने सेगमेंट में सबसे तेज ट्रैक्टरों में से एक है और अधिकतम 29.6 किमी/घंटा की गति तक पहुंच सकता है। इस ट्रैक्टर की कीमत किसानों के लिए लाभदायक है जो इसे सबसे भरोसेमंद ट्रैक्टर बनाती है। यदि आप इस कंपनी का पुराने ट्रैक्टर का चुनाव करते हैं तो आपको यह ट्रैक्टर 1 लाख 60 हजार रुपए से लेकर 7 लाख रुपए तक की कीमत में मिल जाएगा।


9. न्यू हॉलैंड 3630 टीएक्स प्लस ट्रैक्टर

न्यू हॉलैंड 3630 टीएक्स प्लस भारत में एक शक्तिशाली और कुशल ट्रैक्टर मॉडल है। यह नवीन विशिष्टताओं के साथ आता है जो सभी कृषि अनुप्रयोगों को कुशलता से निष्पादित करते हैं। यह एक शक्तिशाली गियरबॉक्स के साथ आता है जिसमें 8 फॉरवर्ड और 2 रिवर्स गियर हैं। इसकी आगे और पीछे की स्पीड 31.30 किमी प्रति घंटा और 14.98 किमी प्रति घंटा है। इसकी हाइड्रोलिक्स उठाने की क्षमता 1700/2000 किलोग्राम है जो भारी कृषि उपकरणों को उठाने, धक्का देने और खींचने में मदद करती है। इस ट्रैक्टर में 2991 सीसी का इंजन है। यह ट्रैक्टर 55 एचपी का है और इसमें 3 सिलेंडर का एक सेट है। इन विशेषताओं का संयोजन इस ट्रैक्टर को ट्रैक्टरों की इस श्रेणी के बीच एक बेहतर विकल्प बनाता है। इस ट्रैक्टर को विशेषकर लंबी अवधि और सभी मौसम की स्थिति के लिए काम करने के लिए बनाया गया है जो भारतीय किसानों के लिए सर्वाधिक उपयुक्त है। यदि आप इस कंपनी और ब्रांड का पुराना ट्रैक्टर खरीदने की योजना बना रहे हैं तो यह ट्रैक्टर आपको 1 लाख 70 हजार रुपए से लेकर 7 लाख 75 हजार रुपए तक की कीमत में मिल जाएगा। 

 


10. महिंद्रा 475 डीआई ट्रैक्टर

भारत के टॉप 10 ट्रैक्टरों की हमारी सूची में अगला ट्रैक्टर महिंद्रा 475 डीआई आता है। महिंद्रा ट्रैक्टर कुशल ट्रैक्टर मॉडल बनाने के लिए सबसे विश्वसनीय नामों में से एक है और महिंद्रा 475 डीआई मॉडल उनमें से एक है। कई ब्रांडों के बीच महिंद्रा ट्रैक्टर की अपनी पहचान है और इसके असाधारण ट्रैक्टर मॉडल के कारण इसकी बड़ी लोकप्रियता है। महिंद्रा 475 डीआई ट्रैक्टर 42 एचपी का ट्रैक्टर है। ट्रैक्टर में 2730 सीसी का इंजन है जो 1900 इंजन रेटेड आरपीएम उत्पन्न करता है जो भारतीय क्षेत्रों में अधिक माइलेज प्रदान करता है। इस ट्रैक्टर में डुअल टाइप के विकल्प के साथ ड्राई टाइप क्लच है। इसके अलावा इसमें कम फिसलन वाले क्षेत्रों में बेहतर कामकाज के लिए ड्राई डिस्क या तेल में डूबे हुए डिस्क ब्रेक दोनों हैं। जरूरत पडऩे पर ट्रैक्टर में मैकेनिकल और पावर स्टीयरिंग दोनों होते हैं। इस ट्रैक्टर के उन्नत हाइड्रोलिक्स रोटावेटर के उपयोग को आराम से कार्य करने की अनुमति देते हैं। यह ट्रैक्टर 48 लीटर ईंधन धारण क्षमता के साथ आता है, जो अधिक विस्तारित कृषि गतिविधियों के लिए पर्याप्त ईंधन प्रदान करता है। अब आते हैैं इसकी कीमत पर तो महिंद्रा 475 की कीमत की तो आपको इस ब्रांड का यूज्ड किया हुआ पुराना ट्रैक्टर 60 हजार रुपए से लेकर 8 लाख रुपए तक का मिल जाएगा।



कहां से करें यूज्ड (पुराने) ट्रैक्टर की खरीद

ट्रैक्टर जंक्शन किसानों के लिए एक भरोसेमंद ऑनलाइन प्लेटफार्म हैं जहां किसानों की सुविधा के अनुसार ट्रैक्टर व कृषि उपकरण के खरीदने व बेचने की सुविधा उपलब्ध है। ट्रैक्टर जंक्शन पर कई कंपनियों के यूज्ड (पुराने) ट्रैक्टर और कृषि यंत्र उपलब्ध है। आप इसे यहां लॉगिन करके ऑनलाइन इसे प्राप्त कर सकते हैं।

 

Tractor Junction also Offer a Monthly Subscription of Tractor Sales (Wholesale, Retail, Statewise, Districtwise, HPwise) Report. Please Contact us for the detailed report.

Subscribe our Telegram Channel for Industry Updates-
 https://t.me/TJUNC
Follow us for Latest Tractor Industry Updates-
LinkedIn - https://bit.ly/TJLinkedIN
FaceBook - https://bit.ly/TJFacebok

Quick Links

scroll to top