सोनालीका ट्रैक्टर : भारत का पहला 5 जी ट्रैक्टर - महाराजा डीआई-745 III लॉन्च

सोनालीका ट्रैक्टर : भारत का पहला 5 जी ट्रैक्टर - महाराजा डीआई-745 III लॉन्च

Posted On - 02 Sep 2021

सोनालीका 5 जी ट्रैक्टर - महाराजा डीआई-745 III : जानें, इसकी खासियत, लाभ और कीमत

भारत की प्रसिद्ध ट्रैक्टर निर्माता कंपनी सोनालीका ने भारत का पहला 5 जी ट्रैक्टर महाराजा डीआई-745 III लॉन्च किया है। इसे विशेषकर राजस्थान के किसानों को ध्यान में रखकर बनाया गया है। महाराजा ट्रैक्टर को राजस्थान के किसानों की क्षेत्रीय आवश्यकताओं के अनुसार पूरी तरह अनुकूलित किया गया है ताकि सही मायने में उन्हें महाराजा होने का अनुभव हो सके। 

बता दें कि सोनालीका भारत की प्रसिद्ध ट्रैक्टर कंपनी है जिसके ब्रांड किसानों के बीच काफी लोकप्रिय है। सोनालीका ट्रैक्टर्स के क्षेत्र केंद्रित ट्रैक्टर निर्माण करने के दृष्टिकोण ने कंपनी को भारत में जबरदस्त सफलता दिलाई है। कंपनी की ओर से कंपनी के स्थानीय ट्रैक्टर जैसे छत्रपति ट्रैक्टर जो कि महाराष्ट्र के किसानों लिए और महाबली ट्रैक्टर तेलंगाना के किसानों के लिए बनाया गए हैं जो यहां के किसानों को समृद्धि की ओर ले जा रहे हैं। इसी क्रम में कंपनी की ट्रैक्टर्स की श्रृंखला में सोनालीका के नवीनतम ट्रैक्टर 5 जी महाराजा डीआई-745 III का नाम जुड़ गया है। राजस्थान के किसानों के लिए खास तौर से तैयार किया गया सोनालिका का नवीनतम ट्रैक्टर 5 जी महाराजा डीआई-745 III सोनालीका की उन्नत तकनीक से संचालित ट्रैक्टर है। ये ट्रैक्टर राजस्थान के किसानों आवश्यकताओं को पूरा करने में समक्ष है और इसकी उन्नत तकनीक, बेहतर प्रदर्शन और किसानों के बीच कंपनी की लोकप्रियता इसे और खास बनाती है। 


किसान के जीवन को आसान बनाना जरूरी : रमन मित्तल

राजस्थान के लिए महाराजा ट्रैक्टर की लॉन्चिंग पर सोनालीका ग्रुप के कार्यकारी निदेशक रमन मित्तल कहा कि सोनालीका गु्रप के लिए किफायती रूप से अत्याधुनिक तकनीकों का निर्माण करते हुए किसानों के जीवन को आसान बनाना अनिवार्य है। हम टाइगर, सिंकदर डीएलएक्स और सिंकदर सहित अपने सभी मौजूदा ट्रैक्टरों में नवीनतम तकनीक पेश कर रहे हैं। किसान की जरूरतों के अनुसार सोनालीका की ओर से किए गए प्रत्येक इनोवेशन को उनकी क्षेत्रीय आवश्यकताओं के लिए अनुकूलित किया जाता है। छत्रपति और महाबली की जैसे हमारे क्षेत्रीय ट्रैक्टरों की जबरदस्त सफलता के बाद अब हम पेश कर रहे हैं सोनालीका महाराजा डीआई 745 III ट्रैक्टर जो राजस्थान के किसानों के लिए खास बनाया गया है। हमारा नवीनतम महाराजा ट्रैक्टर जिसे राजस्थान में मिट्टी और यहां की फसल विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुसार अनुकूलित किया गया है। हम किसान की उत्पादकता बढ़ाने के लिए केंद्रित समाधान प्रदान करने के अपने डीएनए पर कार्य करना जारी रखेंगे जो दुनिया भर में लीडिंग एग्री एवोलुशन की दिशा में हमारी यात्रा को ओर तेज करेगा।


5 जी ट्रैक्टर-महाराजा डीआई-745 III की खासियत / लाभ

भारत की सुप्रसिद्ध ट्रैक्टर निर्माता कंपनी सोनालीका की ओर से लॉन्च किए गए 5 जी ट्रैक्टर-महाराजा डीआई-745 III में वे सारी खूबियां हैं जो किसानों के कृषि संबंधी हर काम को आसान बनाने में समक्ष है। इसकी मुख्य खासियत इस प्रकार से हैं-

  • सोनालीका का नवीनतम ट्रैक्टर 5 जी-महाराजा डीआई-745 III उन्नत प्रौद्योगिकी से संचालित ट्रैक्टर है जो भारत में पहली 5जी लिफ्ट तकनीक से निर्मित किया गया है।
  • 5 जी-महाराजा डीआई-745 III ट्रैक्टर राजस्थान के किसानों की क्षेत्रीय आवश्यकताओं के अनुरूप तैयार किया गया है जो 10 उन्नत सुविधाओं से लैस है। 
  • सोनालीका का नवीनतम 5 जी-महाराजा डीआई-745 III ट्रैक्टर राजस्थान की नरम मिट्टी की स्थिति में खेती के दौरान सटीक नियंत्रण सुनिश्चित करने के लिए 140 से अधिक लिफ्ट सेटिंग से सुसज्जित है।
  • महाराजा ट्रैक्टर 2 हजार किलो की लिफ्ट क्षमता प्रदान करता है जिससे ट्रैक्टर एक वास्तविक हाइड्रोलिक्स का महाराजा भी कहा जा सकता है।
  • महाराजा ट्रैक्टर में 3065सीसी का हैवी ड्यूटी माइलेज इंजन है जो 50एचपी श्रेणी में सबसेे कठिन परिस्थितियों में भी बेहतरीन प्रदर्शन के लिए अधिकतम टॉर्क सुनिश्चित करता है। इस खूबी ही इसको माइलेज और पावर का महाराजा बनाता है। 
  • सोनालीका के महाराजा ट्रैक्टर के फिंगर टच कंट्रोल से किसान कई कृषि उपकरणों का आसानी से उपयोग कर सकते हैं। 
  • सोनालीका के महाराजा ट्रैक्टर में आकर्षक मैटेरियल रेंड पेंट और आरामदायक रॉयल रेड सीट है जो राज्य के किसानों द्वारा अत्यधिक पसंद की जाती है। 
  • सोनालीका महाराजा ट्रैक्टर में किसानों के लिए एलईडी डीआएल हेडलाइट और एलईडी टेललाइट है जो महाराजा का दबदबा बनाए रखने में समक्ष है। 
  • महाराजा ट्रैक्टर को प्रो प्लस बंपर और एर्गोनॉमिक रूप से डिजाइन किया गया स्टीयरिंग किसान को कार्य के दौरान बिना थकान के लंबे समय तक ट्रैक्टर के संचालन की अनुमति देता है। 
  • इसके अलावा सोनालीका के महाराजा ट्रैक्टर में हाई कूलिंग रिंग फैन और 45केवी रैडिएटर इंजन को ठंडा रखते हैं जिससे इंजन का जीवन बढ़ता है और ट्रैक्टर के बेहतर संचालन में सहायता मिलती है। 

 

सोनालीका के 5 जी ट्रैक्टर-महाराजा डीआई-745 III की कीमत

ट्रैक्टर जंक्शन पर सोनालीका ट्रैक्टर के सभी मॉडल उपलब्ध हैं। सोनालीका के 5 जी ट्रैक्टर-महाराजा डीआई-745 III की एक्सशोरूम कीमत 6.60-7.10 लाख रुपए है। अधिक जानकारी के लिए आप हमसे संपर्क कर सकते हैं।

सोनालीका के 5 जी ट्रैक्टर-महाराजा डीआई-745 III से संबंधित प्रश्‍न और उत्तर-

प्रश्‍न - भारत का पहला 5जी ट्रैक्टर कौनसा है?

उत्तर - सोनालिका का ट्रैक्टर-महाराजा डीआई-745 III भारत का पहला 5जी ट्रैक्टर है।

प्रश्‍न - सोनालीका के महाराजा डीआई-745 III ट्रैक्टर खास तौर पर किस राज्य के किसानों के लिए लॉन्च किया गया है?

उत्तर - सोनालीका के महाराजा डीआई-745 III ट्रैक्टर खास तौर पर राजस्थान राज्य के किसानों के लिए लॉन्च किया गया है।

प्रश्‍न - सोनालीका महाराजा डीआई-745 III ट्रैक्टर राजस्थान के किसानों के लिए किस प्रकार उपयोगी है?

उत्तर - सोनालीका महाराजा डीआई-745 III को राजस्थान की मिट्टी और फसल विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुसार अनुकूलित किया गया है जो उत्पादकता को बढ़ाने में सहायक है। इस तरह यह ट्रैक्टर राजस्थान के किसानों के लिए उपयोगी है। 

प्रश्‍न - सोनालीका महाराजा डीआई-745 III ट्रैक्टर की लिफ्ट क्षमता कितनी है?

उत्तर - महाराजा ट्रैक्टर 2 हजार किलो की लिफ्ट क्षमता प्रदान करता है। 

प्रश्‍न - सोनालीका महाराजा डीआई-745 III ट्रैक्टर में कितने सीसी का इंजन है?

उत्तर - महाराजा ट्रैक्टर में 3065सीसी का हैवी ड्यूटी माइलेज इंजन है जो 50एचपी श्रेणी में सबसे कठिन परिस्थितियों में भी बेहतरीन प्रदर्शन के लिए अधिकतम टॉर्क सुनिश्चित करता है।

 Tractor Junction also Offer a Monthly Subscription of Tractor Sales (Wholesale, Retail, Statewise, Districtwise, HPwise) Report. Please Contact us for the detailed report.

Subscribe our Telegram Channel for Industry Updates-
 https://t.me/TJUNC
Follow us for Latest Tractor Industry Updates-
LinkedIn - https://bit.ly/TJLinkedIN
FaceBook - https://bit.ly/TJFacebok

Quick Links

scroll to top