कृष-ई चैंपियन अवार्ड्स-रबी 2021 : महिंद्रा एंड महिंद्रा ने की पुरस्कारों की घोषणा

प्रकाशित - 10 Sep 2021

कृष-ई चैंपियन अवार्ड्स-रबी 2021 : महिंद्रा एंड महिंद्रा ने की पुरस्कारों की घोषणा

पांच श्रेणियों में विजेताओं को दिए 11 राष्ट्रीय पुरस्कार, छत्तीसगढ़ ने बाजी मारी

भारत के अग्रणी ट्रैक्टर निर्माता महिंद्रा एंड महिंद्रा ने कृष-ई चैंपियन अवार्ड्स के दूसरे संस्करण के विजेताओं की घोषणा कर दी है। अवार्ड के रबी 2021 संस्करण में उन किसानों व संस्थानों को सम्मानित किया गया जिन्होंने पिछले रबी में कृष-ई पद्धतियों को प्रभावी तरीके से अपनाया और इस प्रकार, उनकी प्रति एकड़ आमदनी में वृद्धि हुई। 


छिंदवाड़ा ने जीते दो पुरस्कार

बता दें कि खरीफ और रबी मौसमों के छमाही इवेंट, कृष-ई चैंपियन अवार्ड्स से उन किसानों और संस्थाओं को सम्मानित किया जाता है जिन्होंने कृषि क्षेत्र में अपनी राइज जर्नी में सकारात्मक बदलाव को गति दी है। कार्यक्रम में 5 श्रेणियों के अंतर्गत विजेताओं को 11 राष्ट्रीय पुरस्कार दिए गए। इसमें छिंदवाड़ा क्षेत्र ने बाजी मारी और इसके हिस्से दो पुरस्कार आए। महिंद्रा के इस कार्यक्रम में पूरे भारत के 45 कृष-ई सेंटर्स के किसानों ने अवार्ड के रबी 2021 संस्करण में हिस्सा लिया था। 


आधुनिक कृषि पद्धतियों को अपनाकर प्रति एकड़ आय में की बढ़ोतरी

महिंद्रा एंड महिंद्रा की ओर से आयोजित कृष-ई चैंपियन अवार्ड्स -रबी 2021 के मौके पर रमेश रामचंद्रन, सीनियर वाइस प्रेसिडेंट, एफईएस स्ट्रेटजी एंड एफएएएस, एमएंडएम लिमिटेड ने कहा कि हमें कृष-ई चैंपियन अवार्ड्स के 2021 रबी संस्करण के विजेताओं की घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है। इन पुरस्कारों के माध्यम से, हम उन किसानों और कृषि उद्यमियों को सम्मानित करना चाहते हैं जिन्होंने नई कृषि तकनीकों और मशीनीकृत समाधानों सहित आधुनिक कृषि पद्धतियों को अपनाकर ‘प्रति एकड़ आय‘ में वृद्धि का प्रदर्शन किया है। ये कृष-ई चैंपियन प्रगतिशील खेती के दूत होंगे जो साथी किसानों को उनके पदचिन्हों पर चलने के लिए प्रेरित करेंगे।


कृष-ई महिंद्रा का फार्मिंग ऐज ए सर्विस (एफएएएस) से किसानों को हो रहा लाभ

‘एक्सपर्ट तकनीक. नये उपाय. परिणाम दिखाये’-की टैगलाइन वाला, कृष-ई महिंद्रा का फार्मिंग ऐज ए सर्विस (एफएएएस) व्यावसायिक खंड है जो किसानों के लिए प्रगतिशील, किफायती एवं सुलभ तकनीकी सेवाओं के लिए है। अब कृष-ई सेंटर्स देश भर में कई महिंद्रा डीलरशिप्स के अंग बन चुके हैं, ये सेंटर्स किसानों को स्मार्ट फोन ऐप्स के जरिए वैज्ञानिक प्रथाओं पर सलाह जैसी सेवाओं तक आसान पहुंच प्रदान करेंगे ; मृदा परीक्षण सुविधाएं; सर्वोत्तम कृषि तकनीकों को प्रदर्शित करने और प्रभाव को मान्य करने के लिए तकनीक या डेमो प्लॉट ; ट्रैक्टर, हार्वेस्टर और अन्य कृषि उपकरणों की बिक्री और सेवा सहित कृषि उपकरण रेंटल समाधान; आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) और इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) का उपयोग कर सटीक खेती समाधान ; फसल इनपुट जैसे बीज और रसायन और ड्रिप सिंचाई उपकरण की बिक्री आदि सेवाएं आसानीपूर्वक सुलभ कराएंगे।
बता दें कि खरीफ और रबी के मौसम के साथ संरेखित द्विवार्षिक कार्यक्रम, कृष-ए चैंपियन अवार्ड्स व्यक्तिगत किसानों के साथ-साथ उन संस्थानों को भी सम्मानित करता है, जो बिना किसी सीमा को स्वीकार करते हुए, वैकल्पिक रूप से सोचकर और अपने उदय पर सकारात्मक बदलाव लाकर सामान्य से ऊपर उठे हैं। 


विभिन्न श्रेणियों में कृष-ए-चैंपियन पुरस्कार 2021 के ये रहे विजेता

महिंद्रा एंड महिंद्रा की ओर से कृष-ई चैंपियन अवार्ड्स -रबी 2021 के विजेताओं की  घोषणा की गई जिनकी सूची इस प्रकार से हैं- 

क्र.सं. श्रेणी नाम कृष-ए केंद्र पद 
1. महिला किसान पुरस्कार चर्री देवी रांची
2. युवा किसान पुरस्कार राहुल वर्मा  छिंदवाड़ा -
3 तकनीक चैंपियन किसान पुरस्कार अमरीक सिंह गुरदासपुर पहला (राष्ट्रीय स्तर)
4. तकनीक चैंपियन किसान पुरस्कार मार्कंडेय कुमार बिहारशरीफ पहला स्थान (पूर्वी क्षेत्र)
5 तकनीक चैंपियन किसान पुरस्कार प्रदीप कुमार ज्वालापुर पहला स्थान (उत्तरी क्षेत्र)
6 तकनीक चैंपियन किसान पुरस्कार कैलाश दत्तात्रेय मोरे औरंगाबाद पहला स्थान (पश्चिम क्षेत्र)
7 तकनीक चैंपियन किसान पुरस्कार डंडा वेंकटंग रेड्डी मिरयालगुडा पहला स्थान (दक्षिण क्षेत्र)
8 रेंटल पार्टनर चैंपियन अवार्ड            गुरवीरम जोधसिंह वाला तरनतारन 1 एसटी
9 रेंटल पार्टनर चैंपियन अवार्ड नागेश्वर राव       तडेपल्लीगुडाम 2 एन डी
10  रेंटल पार्टनर चैंपियन अवार्ड सोहन महदोले छिंदवाड़ा 3 आरडी
11 रेंटल बी 2 बी  पार्टनर चैंपियन अवार्ड (विशेष मान्यता) अमरदीप सिंह सुल्तानपुर लोधी नकोधारी

 

Tractor Junction also Offer a Monthly Subscription of Tractor Sales (Wholesale, Retail, Statewise, Districtwise, HPwise) Report. Please Contact us for the detailed report.

Subscribe our Telegram Channel for Industry Updates-
 https://t.me/TJUNC
Follow us for Latest Tractor Industry Updates-
LinkedIn - https://bit.ly/TJLinkedIN
FaceBook - https://bit.ly/TJFacebok

हमसे शीघ्र जुड़ें

scroll to top
Close
Call Now Request Call Back