• Home
  • News
  • Tractor News
  • किसान कर्ज माफी योजना 2020 : महात्मा ज्योतिबा फुले किसान ऋण माफी योजना

किसान कर्ज माफी योजना 2020 : महात्मा ज्योतिबा फुले किसान ऋण माफी योजना

किसान कर्ज माफी योजना 2020 : महात्मा ज्योतिबा फुले किसान ऋण माफी योजना

ट्रैक्टर जंक्शन पर देशभर के जागरूक किसान साथियों का एक बार फिर स्वागत है। ट्रैक्टर जंक्शन की किसानों को जागरूक बनाने की शृंखला में आज हम बात करते हैं किसानों के लिए कर्जमाफी योजना की।

वर्तमान में महाराष्ट्र के किसानों के लिए कर्जमाफी योजना सुर्खियों में है। महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महाविकास अघाड़ी सरकार ने किसानों के लिए कर्जमाफी योजना की घोषणा कर दी है। योजना को नाम दिया है ‘महात्मा ज्योतिराव फुले किसान कर्ज माफी योजना' 'महात्मा जोतिबा फुले कर्ज माफी योजना' !

 

किसान कर्ज माफी योजना में करीब 90 लाख किसान कवर

इस साल करीब 90 लाख किसानों को कर्जमाफी योजना का लाभ मिलने की संभावना है। जबकि महाराष्ट्र में किसानों की संख्या 137 लाख है। महाराष्ट्र में महात्मा ज्योतिराव फुले कर्ज माफी योजना 2020 का शुभारंभ 21 दिसंबर 2019  को उद्धव ठाकरे की सरकार के बनने के बाद किया गया है। इस योजना का लाभ राज्य के छोटे और सीमांत किसानों को  दिया जाएगा। इसके साथ ही राज्य के जो किसान गन्ने ,फलों के साथ अन्य पारम्परिक खेती करते हैं उन्हें भी इस योजना के तहत कवर किया जाएगा।

 

51 हजार करोड़ रुपए तक पहुंच सकती है किसान कर्ज माफी की राशि

एसबीआई रिसर्च का अनुमान है कि इस साल राज्य के 90 लाख किसान कर्जमाफी के हकदार होंगे, जबकि वर्ष 2017-18 में यह संख्या 89 लाख थी। इस बार 44-50 लाख किसान योजना का अधिकतम लाभ ले सकेंगे। , जबकि वर्ष 2017-18 में 36-42 लाख किसानों को अधिकतम लाभ मिला था। औसतन प्रति किसान 1.02 लाख रुपये का कर्ज माफ होगा, जबकि पिछली बार यह राशि 77,318 रुपये थी। इस प्रकार इस बार कर्जमाफी की राशि 45-51 हजार करोड़ रुपये हो सकती है, जो पिछली बार 34,020 करोड़ रुपये थी।

 

महात्मा ज्योतिबा फुले किसान ऋण माफी योजना पात्रता/अपात्रता

महाराष्ट्र सरकार के (सरकारी प्रस्ताव) जीआर में कहा गया है कि महात्मा ज्योतिराव फुले किसान कर्ज माफी योजना के अनुसार एक अप्रैल 2015 और 31 मार्च 2019 के बीच लिया गया दो लाख रुपये तक का कर्ज और जिसे 30 सितंबर 2019 तक चुकाया न गया हो, वह माफ कर दिया जाएगा। जिन किसानों का फसल कर्ज दो लाख रुपये से अधिक है, वे कर्ज माफी योजना के पात्र नहीं होंगे। इस सरकारी प्रस्ताव में कहा गया है कि राष्ट्रीयकृत, जिला सहकारी बैंकों और सहकारी समितियों से लिए गए कर्ज को माफ करने पर विचार किया जाएगा। जो लोग गैर-कृषि क्षेत्र से हुई आय, पेंशन पर कर देते हैं और जिनकी मासिक आय 25 हजार रुपये से अधिक है, उन्हें भी यह लाभ नहीं मिलेगा।

 

पहला चरण मार्च 2020 में होगा शुरू

महाराष्ट्र के वित्त मंत्री जयंत पाटिल का कहना है कि कर्ज माफी के लिए किसानों के लिए कोई शर्त नहीं होगी और  इसका विवरण भविष्य में मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से जारी किया जाएगा। इस योजना का पहला चरण मार्च 2020 को शुरू किया जायेगा। इस कर्जमाफी योजना में कम से कम दस्तावेज जमा करने होंगे। राज्य सरकार का कहना है कि कर्जमाफी की राशि लाभार्थी किसानों के बैंक अकाउंट में पंहुचा दी जाएगी।

 

ये दस्तावेज हैं अनिवार्य

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना

 

ऑफ लाइन होगा आवेदन, खाते में ऐसे पहुंचेगी राशि

महाराष्ट्र के इच्छुक लाभार्थी जो महात्मा ज्योतिराव फुले किसान कर्जमाफी योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है वो ऑफलाइन आवेदन कर सकते हंै। सबसे पहले आपको  अपने सभी दस्तावेज, आधार कार्ड और बैंक पासबुक को  लेकर अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाना होगा और आवेदन की सभी प्रक्रिया को पूरा करना होगा। प्रक्रिया को पूरा करने के बाद लोन की राशि आपकेखाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी। इस तरह आपका आवेदन पूरा हो जाएगा।

 

ये है कर्जमाफी की स्थिति

पिछले एक दशक में विभिन्न राज्यों ने कुल 4.7 लाख करोड़ रुपये के कृषि ऋ ण माफ किये हैं। एसबीआई रिसर्च की एक रिपोर्ट के अनुसार वित्त वर्ष 2017-18 में महाराष्ट्र ने 34,020 करोड़ रुपये, उत्तर प्रदेश ने 36,360 करोड़ रुपये, पंजाब ने 10 हजार करोड़ रुपये, कर्नाटक ने 18 हजार करोड़ रुपये के कृषि ऋण माफ किये। कर्नाटक ने इसके बाद 2018-19 में 44 हजार करोड़ रुपये की कर्जमाफी दी। वित्त वर्ष 2018-19 में राजस्थान ने 18 हजार करोड़ रुपये, मध्य प्रदेश ने 36,500 करोड़ रुपये, छत्तीसगढ़ ने 6,100 करोड़ रुपये और महाराष्ट्र ने 45-51 हजार करोड़ रुपये की कर्जमाफी की।

किसान भाई महाराष्ट्र सरकार की कृषि संबंधी योजनाओं के लिए krishi.maharashtra.gov.in पर लॉगिन कर सकते हैं।

 

महात्मा ज्योतिबा फुले कर्जमाफी योजना (mahatma jyotiba phule karj mafi yojanah) 2019-2020

महात्मा ज्योतिबा फुले कर्जमाफी योजना की पहली लिस्ट : 68 जिलों के 15,358 किसानों को लाभ

महाराष्ट्र सरकार ने 24 फरवरी 2020 को राज्य के कृषि ऋण माफी योजना के 15,358 लाभार्थियों की पहली सूची जारी की। इस सूची में राज्य के 68 जिलों के किसान शामिल किए गए हैं। इस अवसर पर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और उपमुख्यमंत्री अजीत पंवार ने कुछ किसानों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बातचीत की, जिनके बैंक खातों में धन जमा किया गया था। 

 

महात्मा ज्योतिबा फुले किसान ऋण माफी योजना

 

मई अंत तक 34 लाख किसानों का कर्जा होगा माफ

मुख्यमंत्री कार्यालय की सूचना के अनुसार महात्मा ज्योतिराव फुले कृषि ऋण माफी योजना के तहत 34,83,908 किसान खातों की पहचान की गई है। राशि सीधे किसानों के खातें में जमा की जाएगी। ठाकरे ने कहा कि योजना की घोषणा के 60 दिनों के भीतर किसानों का कर्ज माफ कर दिया गया है। उल्लेखनीय है कि 30 सितंबर 2019 तक जिन किसानों पर दो लाख रुपए तक का फसली ऋण बकाया है, उनके ऋण माफ करने के लिए दिसंबर में महागठबंधन सरकार ने घोषणा की थी। महाराष्ट्र सरकार मई के अंत तक इस योजना का लाभ सभी पात्र किसानों को देना चाहती है।

 

सरकारी खजाने पर पड़ेगा 20 हजार करोड़ रुपए का भार

महाराष्ट्र में महात्मा ज्योतिबा फुले कर्जमाफी योजना से राज्य के सरकारी खजाने पर 20 हजार करोड़ रुपए का बोझ पडऩे की संभावना है। महात्मा फुले कर्जमाफी योजना में करीब 34 लाख संभावित लाभार्थियों को 2 लाख रुपए तक का बकाया फसली ऋण माफ किया जाना है। राज्य के एक अधिकारी न्यूज एजेंसी पीटीआई को बताया कि संभावित लाभार्थियों की पहली सूची 34 लाख किसानों की हो गई है। लेकिन ऐसे कई कारण है जो लाभार्थियों की वास्तविक संख्या में कमी लाएंगे।

 

महात्मा ज्योतिबा फुले कर्जमाफी योजना का लाभ इन्हें नहीं मिलेगा

जिन किसानों की मासिक आय 25 हजार रुपए से अधिक होगी, उन्हें सूची से बाहर करने का प्रावधान है। इसके अलावा सरकारी और अर्ध-सरकारी कर्मचारियों, जन प्रतिनिधियों के परिवारों को भी सूची से बाहर रखा जाएगा। वहीं भाजपा ने सरकार से किसानों के कर्ज को पूरा माफ करने और फसल की क्षति के लिए 25 हजार रुपए प्रति हेक्टेयर की वित्तीय सहायता भी प्रदान करने की मांग की है।

 

किसानों में भारी उत्साह

महात्मा ज्योतिबा फुले कर्ज माफी योजना को लेकर किसानों में भारी उत्साह है। किसान योजना को jyotiba phule karj mafi yojna, महात्मा फुले कर्ज माफी योजना 2020, महात्मा फुले कर्ज योजना 2020, mahatma phule karj mafi yojna, महात्मा ज्योतिबा फुले कर्ज माफी योजना, mahatma fule karj mafi yojana 2020, mahatma phule karj mafi yojana, mahatma fule karj mafi yojana 2019, महात्मा फुले कर्ज माफी योजना, mahatma phule karj mafi yojana 2019, mahatma fule karj mafi, mahatma fule karj mafi yojana, mahatma phule kisan yojana से भी इंटरनेट पर सर्च कर रहे हैं। महाराष्ट्र सरकार की अधिकारिक वेबसाइट पर योजना का नाम महात्मा जोतिराव फुले शेतकरी कर्ज मुक्ति योजना-2019 दर्शाया गया है।

महात्मा ज्योतिबा फुले कर्जमाफी योजना की पहली सूची व अन्य अपडेट के लिए किसान https://mjpsky.maharashtra.gov.in/ पर लॉगिन कर सकते हैं।
 

महात्मा ज्योतिबा फुले कर्जमाफी योजना Helpline Number
 
Address: 
Cooperation Marketing and Textiles Department,
358 Annexe, 3rd Floor, Mantralaya, Madam Cama Road,
Hutatma Rajguru Chowk, Mumbai – 400032.
 
Website:
http://mjpsky.maharashtra.gov.in
 
ई - मेल : [email protected]

Phone : ८६५७५९३८०८ / ८६५७५९३८०९ / ८६५७५९३८१०


सभी कंपनियों के ट्रैक्टरों के मॉडल, पुराने ट्रैक्टरों की री-सेल, ट्रैक्टर खरीदने के लिए लोन, कृषि के आधुनिक उपकरण एवं सरकारी योजनाओं के नवीनतम अपडेट के लिए किसान जंक्शन एप, फेसबुक पेज, ट्विटर, वेबसाइट से जुड़े और जागरूक किसान बने रहें।

Top Tractor News

ITL Commences Delivery of Solis Hybrid 5015 - 1st Hybrid tractor at Rs. 7.21 Lakhs

ITL Commences Delivery of Solis Hybrid 5015 - 1st Hybrid tractor at Rs. 7.21 Lakhs

ITL Commences Delivery of Solis Hybrid 5015 - 1st Hybrid tractor with Fully Advanced Japanese Hybrid Technology at Rs. 7.21 Lakhs

Shaktiman records Highest Sales growth in FY21 by selling 1.30+ Lakh Machines with 74% YoY Growth

Shaktiman records Highest Sales growth in FY21 by selling 1.30+ Lakh Machines with 74% YoY Growth

Shaktiman records Highest Domestic Sales growth in FY21 by selling 1.30+ Lakh Machines and became largest exporter of Farming implements from India

ट्रैक्टर इंडस्ट्री की वार्षिक रिपोर्ट : 26.86 फीसदी वृद्धि के साथ करीब 9 लाख ट्रैक्टर बेचे

ट्रैक्टर इंडस्ट्री की वार्षिक रिपोर्ट : 26.86 फीसदी वृद्धि के साथ करीब 9 लाख ट्रैक्टर बेचे

ट्रैक्टर इंडस्ट्री की वार्षिक रिपोर्ट : 26.86 फीसदी वृद्धि के साथ करीब 9 लाख ट्रैक्टर बेचे (Tractor Industry Annual Report: Nearly 9 Lakh Tractors Sold, With 26.86 Percent Growth),

Tractor Sales Statistics India FY 2021 - Sales Escalated by 26.86%

Tractor Sales Statistics India FY 2021 - Sales Escalated by 26.86%

In FY'21, domestic tractor sales recorded a boom of 26.86%. A growth displayed in comparison to the previous year as Apr’20-Mar’21 tractors sold 899429 units against 709002 units.

close Icon

Find Your Right Tractor and Implements

New Tractors

Used Tractors

Implements

Certified Dealer Buy Used Tractor