जॉन डियर ट्रैक्टर 2021 : जॉन डियर TREM-IV सीरीज में चार ट्रैक्टर लांच

जॉन डियर ट्रैक्टर 2021 : जॉन डियर TREM-IV सीरीज में चार ट्रैक्टर लांच

Posted On - 24 Sep 2021

जानें, जॉन डियर 5405 गियर प्रो, जॉन डियर 5305, जॉन डियर 5310 गियर प्रो, जॉन डियर 5075ई ट्रैक्टर के स्पेसिफिकेशन और फीचर्स

प्रमुख ट्रैक्टर निर्माता जॉन डियर एक विश्वप्रसिद्ध कंपनी है। विश्व के अधिकांश देशों में जॉन डियर के ट्रैक्टर किसानों द्वारा पसंद किए जाते हैं। जॉन डियर को पॉवर और टेक्नोलॉजी के लिए जाना जाता है। जॉन डियर ने पॉवर एंड टेक्नोलॉजी 3.0 से लैस ट्रैक्टर TREM-IV / बीएस-4 सीरीज में 4 ट्रैक्टर लांच किए हैं। ये चारों ट्रैक्टर अभिनव, मजबूत और टिकाऊ ट्रैक्टर के रूप में किसानों को पसंद आने का दावा किया गया है। प्रौद्योगिकी और स्थिरता का यह मिश्रण बाजार में धूम मचाने को तैयार है। आईए, ट्रैक्टर जंक्शन की इस पोस्ट में जॉन डियर बीएस-4 सीरीज के नए लांच ट्रैक्टर के बारे में जानते हैं।


जानें, क्या ट्रैक्टरों में 1 अक्टूबर 2021 से लागू होंगे TREM-IV / बीएस-4 नियम?

केंद्र सरकार वायु प्रदूषण को कम करने की दिशा में काम कर रही है। वाहनों के धुएं से वायु प्रदूषण अधिक होता है। सरकार चाहती है कि ऐसे वाहनों का निर्माण हो जिससे वायु प्रदूषण कम से कम हो। इसे ध्यान में रखते हुए भारत सरकार की ओर से भारत स्टेज उत्सर्जन मानक (Bharat stage emission standards) बनाए गए हैं। केंद्र सरकार पुराने बीएस-4 इंजन वाले दोपहिया व चार पहिया वाहनों की बिक्री पर रोक लगा चुकी है। वर्तमान में ट्रैक्टरों को छोडक़र बाकी गाडिय़ों को बीएस 6 इंजन के साथ ही बेचा जा रहा है। वहीं ट्रैक्टरों को अभी बीएस-3 ए इंजन के साथ बेचा जा रहा है। लेकिन 1 अक्टूबर 2021 से नए नियमों के अनुसार अब बीएस 4 इंजन वाले ट्रैक्टर ही बाजार में बेचे जा सकेंगे। 


TREM-IV / बीएस-4 नियम पहले 50 HP वाले ट्रैक्टरों पर होगा लागू

देश में 1 अक्टूबर से बीएस-4 उत्सर्जन मानक के अनुसार ट्रैक्टरों की बिक्री प्रस्तावित है। लेकिन सरकार ने ट्रैक्टर कंपनियों और किसानों को राहत प्रदान कर रखी है। बीएस-4 उत्सर्जन मानक का नियम 1 अक्टूबर 2021 से 50 एचपी से अधिक एचपी पॉवर वाले ट्रैक्टरों पर लागू होगा। 50 एचपी से कम पॉवर वाले ट्रैक्टरों पर यह नियम 1 अप्रैल 2024 से लागू होगा। वहीं ट्रैक्टर के साथ पॉवर टिलर और कंबाइन हार्वेस्टर पर मशीन पर यह नियम लागू होगा। भारत सरकार ने पर्यावरण की स्थिति में सुधार के लिए बीएस 3 इंजन से बीएस 4 इंजन में शिफ्ट होने की आवश्यकता को सख्ती से लागू किया है।


जॉन डियर पॉवर टेक्नोलॉजी 3.0 : जॉन डियर बीएस-4 ट्रैक्टर मॉडल लांच

जॉन डियर ने 23 सितंबर 2021 को बीएस-4 उत्सर्जन मानक के अनुसार चार बेहतरीन ट्रैक्टर लांच किए हैं। ये ट्रैक्टर जॉन डियर 5405 गियर प्रो (John Deere 5405 Gear Pro), जॉन डियर 5305 (John Deere 5305), जॉन डियर 5310 गियर प्रो (John Deere 5310 Gear Pro), जॉन डियर 5075 ई (John Deere 5075 E) हैं। ये ट्रैक्टर एडवांस टेक्नोलॉजी, शक्ति, प्रदर्शन और स्थिरता के सच्चे उदाहरण हैं और पॉवर टेक्नोलॉजी 3.0 से लैस हैं। ये ट्रैक्टर बीएस-4 इंजन और अन्य उन्नत मशीनरी से बने हैं जो पर्यावरण के लिए अनुकूल है। आईए जानते हैं जॉन डियर बीएस-4 उत्सर्जन मानक वाले इन ट्रैक्टरों के फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स।


5405 TREM-IV Tractor : जॉन डियर 5405 गियर प्रो (John Deere 5405 Gear Pro) की खास बातें

  • जॉन डियर 5405 एक शक्तिशाली और बहुमुखी 63 एचपी ट्रैक्टर है। 
  • इसका शक्तिशाली टर्बोचार्ज्ड पावरटेक इंजन एचपीसीआर (हाई प्रेशर कॉमन रेल) इलेक्ट्रोनिक इंजेक्टर से लैस है जो ईंधन के कुशलतापूर्वक उपयोग और वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने में मदद करता है। 
  • यह ट्रैक्टर उत्कृष्ट शक्ति प्रदान करता है और बड़े उपकरणों और हैवी ड्यूटी अनुप्रयोगों के साथ काम करना आसान बनाता है।


5305 TREM-IV Tractor : जॉन डियर 5305 (John Deere 5305)

  • जॉन डियर 5305 श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ 55 एचपी ट्रैक्टर है, जिसे बेहतर शक्ति और प्रौद्योगिकी के साथ डिजाइन किया गया है। 
  • इस विश्वसनीय मशीन में पावरटेक इंजन है और यह टर्म-4 उत्सर्जन मानदंडों के अनुपालन में है और असाधारण प्रदर्शन प्रदान करता है। 
  • यह पावर पैक्ड ट्रैक्टर, जुताई, ढुलाई, स्ट्रॉ रीपर और कई तरह के अनुप्रयोगों की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ आसानी से काम करता है।


5310 TREM-IV Tractor : जॉन डियर 5310 गियर प्रो (John Deere 5310 Gear Pro)

  • जॉन डियर 5310 एक बहुमुखी 55 एचपी TREM IV ट्रैक्टर है, जिसे बेहतर तकनीक के साथ डिज़ाइन किया गया है।
  • जॉन डियर 5310 TREM IV ट्रैक्टर पॉवरटेक इंजन द्वारा समर्थित है। 
  • यह विश्वसनीय और तकनीकी फॉरवर्ड मशीन TREM IV उत्सर्जन मानदंडों के अनुपालन में है। 
  • यह असाधारण प्रदर्शन और शक्ति प्रदान करता है। 
  • यह पर्यावरण के अनुकूल ट्रैक्टर अनुप्रयोगों की एक विस्तृत श्रृंखला का पूरक है, और विभिन्न मिट्टी और स्थलाकृतिक स्थितियों में उपयुक्त है।


5075E TREM-IV Tractor : जॉन डियर 5075 ई (John Deere 5075E)

  • जॉन डियर 5075 ई सबसे शक्तिशाली और बहुमुखी 75 एचपी का ट्रैक्टर है। 
  • यह एक मजबूत और पावरटेक इंजन से लैस है।
  • यह ट्रैक्टर TREM-IV उत्सर्जन मानदंडों के अनुपालन में है। 
  • इस हैवी ट्रैक्टर में कई गियर विकल्प हैं जो इसे कृषि के साथ-साथ गैर-कृषि अनुप्रयोगों जैसे लोडर, डोजर और ट्रैक्टर माउंटेड कंबाइन (टीएमसी) के लिए उपयुक्त बनाते हैं।


John Deere TREM-IV Tractor : अन्य खास बातें

जॉन डियर टर्म-4 ट्रैक्टर्स को अपग्रेड किया गया है। जो निम्न लिखित है।

  • एडवांस मल्टी डिस्क वेट क्लच से ट्रैक्टर को चलाते समय चालक को कम थकान होती है। ट्रैक्टर का अपटाइप अच्छा है जिसके कारण अधिक उत्पादकता प्राप्त होती है। 
  • ऑयल कूल्ड क्लच के परिणामस्वरूप डिस्क का टूटना न्यूनतम होता है और क्लच का जीवनकाल लंबा होता है।
  • ट्रैक्टर क्लच पर 5 साल की वारंटी प्रदान की गई है। 
  • ट्रैक्टर संचालन में अतिरिक्त सुरक्षा के लिए इलेक्ट्रो हाइड्रोलिक ईवीओ दी गई है। 
  • पर्यावरण की रक्षा और अधिकतम ईंधन दक्षता सुनिश्चित करने के लिए ईजीआर तकनीक दी गई है।
  • ट्रैक्टर में 32-38 प्रतिशत उच्चबैकअप टॉर्क वाले एचपीसीआर फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम दिया गया है जो अत्यधिक मिट्टी की स्थिति और ढुलाई के लिए भी सबसे अधिक उपयुक्त है।
  • टर्बोचार्जर और डीओसी अपग्रेड खास बात है। जो ट्रैक्टर की आवाज को ऑपरेटर तक पहुंचने में कम कर देता है।
  • इन ट्रैक्टरों में मल्टीपल सेंसर्स ऑपरेटर के डैशबोर्ड पर इंजन डायग्नोस्टिक जानकारी प्रदान करते हैं, हालांकि यह एक बेहतरीन इनोवेशन है।
  • इंजन के अधिक गरम होने से बचाने के लिए और सुरक्षित रेडिएटर सुनिश्चित करने के लिए रेडिएटर स्क्रीन दी गई है।
  • इन ट्रैक्टरों में 71 लीटर ईंधन क्षमता, 2500 किलोग्राम भारोत्तोलन क्षमता और फैक्ट्री फिटेड डबल एससीवी भी है। 

 

अगर आप अपनी कृषि भूमि, अन्य संपत्ति, पुराने ट्रैक्टर, कृषि उपकरण, दुधारू मवेशी व पशुधन बेचने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु की पोस्ट ट्रैक्टर जंक्शन पर नि:शुल्क करें और ट्रैक्टर जंक्शन के खास ऑफर का जमकर फायदा उठाएं।

Quick Links

scroll to top