ट्रैक्टर की लाइफ बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 5 आसान टिप्स

Share Product प्रकाशित - 04 Jun 2024 ट्रैक्टर जंक्शन द्वारा

ट्रैक्टर की लाइफ बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 5 आसान टिप्स

जानें, ट्रैक्टर की देखरेख से संबंधित जरूरी काम

किसानों के लिए ट्रैक्टर (Tractor) एक बहुत ही उपयोगी कृषि मशीन है जिसकी सहायता से किसान खेती से संबंधित सभी कार्य आसानी से कर सकते हैं। ट्रैक्टर से जोड़कर कई प्रकार के कृषि यंत्रों चलाया जा सकता है जैसे- कल्टीवेटर, (cultivator) रोटावेटर (rotavator), रीपर (reaper) आदि। इतना ही नहीं फसल बुवाई से लेकर उसे बेचने के लिए मंडी तक ले जाने में ट्रैक्टर अहम भूमिका निभाता है। ऐसे में किसानों को ट्रैक्टर के रखरखाव की ओर ध्यान देना चाहिए ताकि ट्रैक्टर को लंबे समय तक काम में लिया जा सके। गर्मियों में ट्रैक्टर के विशेष रखरखाव की आवश्यकता होती है। यदि किसान कुछ बातों का ध्यान रखें तो ट्रैक्टर को लंबे समय तक काम में लिया जा सकता है उसकी लाइफ बढ़ाई जा सकती है।

आज हम ट्रैक्टर जंक्शन के माध्यम से आपको ट्रैक्टर की देखरेख से संबंधित 5 बातों की जानकारी दे रहे हैं जिन्हें आप अपनाते हैं तो आपका ट्रैक्टर लंबे समय तक आपको सेवाएं दे सकता है, तो आइये जानते हैं ट्रैक्टर को स्वस्थ रखने के 5 उपयोगी टिप्स-

1.   इंजन ऑयल की जांच करें (Check engine oil)

किसानों को चाहिए कि समय-समय पर अपने ट्रैक्टर के इंजन ऑयल की जांच करते रहे। यदि तेल कम है या गंदा हो गया है तो उसमें ऑयल डाले। ऑयल अच्छी क्वालिटी का होना चाहिए तो इंजन को नुकसान न हो।

2.   बैटरी में पानी की जांच करें (Check water in battery)

गर्मी के मौसम में आवश्यक कूलिंग बनाए रखना जरूरी है। इसके लिए किसान को चाहिए कि रेडिएटर में पानी चेक करते रहे, कम हो तो तुरंत इसमें पानी भरें। इसी के साथ बैटरी में भी पानी का आवश्यक स्तर बनाए रखें, यदि पानी कम हो तो इसमें डिस्टिल्ड वॉटर का प्रयोग करें।

3.   ट्रैक्टर की ग्रीसिंग करें (Grease the tractor)

यदि आप बहुत अधिक ट्रैक्टर का इस्तेमाल करते हैं तो हर हफ्ते इसकी ग्रीसिंग करते रहना आवश्यक है। क्लच शॉट, बेयरिंग, ब्रेक कंट्रोल, सामने के पहिये का हब और ट्राई रॉड जैसी चीजों की गिसिंग करते रहना चाहिए।

4.   एयर फिल्टर की सफाई करें (Clean the air filter)

किसानों को अपने ट्रैक्टर के एयर फिल्टर की सफाई करना भी जरूरी है। यदि एयर फिल्टर साफ नहीं है तो इसका प्रभाव आपके ट्रैक्टर के माइलेज पर पड़ता है। ऐसे में ट्रैक्टर के माइलेज को बनाए रखने के लिए समय-समय पर एयर फिल्टर की सफाई करते रहना चाहिए।

5.   इंजन पर ओवर लोड न डाले (Do not overload the engine)

इंजन के ठंडा होने पर उस पर लोड न डालें। इंजन पर ओवर लोड भी नहीं डालें। वहीं सामान्य ऑपरेटिंग तापमान प्राप्त करने के लिए 10 मिनट के लिए इंजन को आधी गति पर चलाए, तापमान बनाए रखने के बाद ही इंजन पर भार डालें। बता दें कि इंजन को पूरे लोड पर लगातार चलाने के लिए इंजन का सही तापक्रम होना जरूरी है।

Mahindra YUVO 585 MAT

इन बातों का भी रखें ध्यान

  • बैटरी को कभी भी ओवर चार्ज नहीं करना चाहिए। इससे बैटरी की क्षमता कम होती है।
  • फैन बेल्ट की जांच करनी चाहिए। यदि यह ढीला है तो अल्टनेटर को पीछे खिसकाकर टाइट कर देना चाहिए, क्योंकि फैन बेल्ट ढीला होने पर बैटरी लगातार चार्ज नहीं हो पाती है जिससे बैटरी के बैकअप में कमी आ जाती है।
  • स्टार्टर मोटर की नियमित जांच करनी चाहिए। इसमें सभी बोल्ट अच्छे से कसे हुए होने चाहिए। यदि वोल्ट ढीले होते हैं तो इससे ट्रैक्टर को स्टार्ट करने में परेशानी आती है।
  • इसके अलावा बारिश के मौसम में ट्रैक्टर को बाहर पानी से भीगने से बचाना चाहिए। इसके लिए आप ट्रैक्टर को ढक कर रखें या गैरेज में रख सकते हैं। 

ट्रैक्टर जंक्शन हमेशा आपको अपडेट रखता है। इसके लिए ट्रैक्टरों के नये मॉडलों और उनके कृषि उपयोग के बारे में एग्रीकल्चर खबरें प्रकाशित की जाती हैं। प्रमुख ट्रैक्टर कंपनियों जॉन डियर ट्रैक्टरमहिंद्रा ट्रैक्टर आदि की मासिक सेल्स रिपोर्ट भी हम प्रकाशित करते हैं जिसमें ट्रैक्टरों की थोक व खुदरा बिक्री की विस्तृत जानकारी दी जाती है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

अगर आप नए ट्रैक्टरपुराने ट्रैक्टरकृषि उपकरण बेचने या खरीदने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार और विक्रेता आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु को ट्रैक्टर जंक्शन के साथ शेयर करें।

हमसे शीघ्र जुड़ें

Call Back Button
scroll to top
Close
Call Now Request Call Back