किसानों को खेत की जुताई के लिए फ्री में मिलेगा ट्रैक्टर

किसानों को खेत की जुताई के लिए फ्री में मिलेगा ट्रैक्टर

Posted On - 04 Jun 2021

टैफे की मुफ्त ट्रैक्टर रेंटल स्कीम से किसानों को राहत देने का प्रयास

ट्रैक्टर बनाने वाली दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी कंपनी टैफे-Tafe (Tractors and Farm Equipment)  ने कोविड महामारी की दूसरी लहर के बीच किसानों को राहत प्रदान करने के लिए 'मुफ्त ट्रैक्टर रेंटल स्कीम' की घोषणा की। इस योजना के राजस्थान के छोटे और सीमांत किसानों को खरीफ सीजन की बुवाई के समय दो महीने तक खेत की जुताई के लिए ट्रैक्टर की नि:शुल्क सेवा मिलेगी। टैफे इससे पहले तमिलनाडू के किसानों के लिए भी इस तरह की योजना शुरू कर चुकी है। कंपनी की ओर से जारी एक प्रेस रिलीज के अनुसार राजस्थान के छोटे और सीमांत किसानों को खेती के इस महत्वपूर्ण समय में सहायता पहुंचाने के लिए यह स्कीम लांच की गई है। 


एक जून से 30 जुलाई तक खेत की जुताई के लिए मिलेंगे ट्रैक्टर

कोविड-19 वैश्विक महामारी से जूझ रहे देश के किसानों को राहत देने के लिए टैफ ने लगातार दूसरे साल इस स्कीम को पेश किया है। इस स्कीम के अंतर्गत पिछले साल अकेले राजस्थान में छोटे और सीमांत किसानों को एक लाख घंटों से अधिक की नि:शुल्क रेंटल सेवा प्रदान की गई तथा 70,100 एकड़ से अधिक की जुताई हुई। वहीं, पूरे भारत में 2,13,500 एकड़ से अधिक मुफ्त खेती कराई गई। यह स्कीम राजस्थान के सभी जिलों में 1 जून से 31 जुलाई , 2021 तक 60 दिनों की अवधि के लिए उपलब्ध है। इस दौरान टैफे कंपनी एक हेक्टेयर या उससे कम भूमि वाले छोटे किसानों के कृषि कार्य के लिए 41,800 से अधिक मैसी फर्ग्यूसन और आयशर ट्रैक्टर तथा 1,16,700 कृषि उपकरण बिना किसी किराए के एकदम मुफ्त उपलब्ध कराएगी।


किसानों को मिलेंगे मैसी फर्ग्यूसन और आयशर ट्रैक्टर

कंपनी के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक मल्लिका श्रीनिवासन ने कहा कि कोरोना महामारी ने फसल चक्र के इस महत्वपूर्ण समय में ग्रामीण क्षेत्रों में कामकाज को एकदम ठप कर दिया है। ऐसे में किसानों की सहायता के लिए हम एक बार फिर छोटे और सीमांत किसानों के लिए मुफ्त ट्रैक्टर रेंटल योजना शुरू की गई है। राजस्थान सरकार के निरंतर सहयोग के साथ, टैफे खेती-किसानी के इस नाजुक वक्त में किसानों की मदद के लिए खेती के उपकरणों के साथ मैसी फर्ग्यूसन और आयशर ट्रैक्टरों को उपलब्ध कराएगा।


इस तरह किराये पर मिलेंगे ट्रैक्टर

किसान टैफे के जेफार्म सर्विसेज ऐप या टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर 1800-4200-100 का उपयोग कर ट्रैक्टर या कृषि उपकरण किराए पर ले सकते हैं। यह योजना राजस्थान के कृषि विभाग और उनके जिला अधिकारियों के सहयोग से लागू की जाएगी।


1964 में हुर्ह थी जे फार्म की स्थापना

टैफे ने 1964 में चिन्नई (तमिलनाडु) में कृषि उत्पादकता बढ़ाने और देश की बढ़ती खाद्यान्न मांगों को पूरा करने तथा किसानों को सशक्त बनाने के उद्देश्य से उन्नत प्रौद्योगिकी के साथ जेफार्म इंडिया की स्थापना की थी। पिछले कुछ वर्षों में जेफार्म ने पानी की सीमित उपलब्धता से लेकर इनपुट लागत व श्रमिकों की कमी जैसी कई चुनौतीपूर्ण स्थितियों में काम किया है और एक व्यावहारिक और टिकाऊ मॉडल विकसित किया है जो कृषि उत्पादकता, लाभप्रदता और आजीविका के अवसरों को बेहतर बनाने में योगदान देता है।


किसान यहां बुक करें कृषि उपकरण

जेफार्म टैफे की एक पहल है जो छोटी और बड़ी जोत के खेतों, स्थानीय मौसम पूर्वानुमान, मंडी की ताजा कीमतों, कृषि समाचार अलर्ट और एडवाइजरी के लिए ट्रैक्टर और कृषि उपकरणों के किराए के माध्यम से कृषि मशीनीकरण समाधानों तक आसान पहुंच बढ़ाती है। ऐसे किसान जो 85 प्रतिशत से अधिक भूमि पर कृषि करते हैं और ट्रैक्टर और उपकरण नहीं खरीद सकते हैं, जेफार्म सर्विसेज इनको ट्रैक्टर और उपकरण रखने और मालिकों के साथ अपने किसान-से-किसान प्लेटफॉर्म के माध्यम से जोडक़र इस अंतर को समाप्त करती है। किसान उपकरण के बारे में https://bit.ly/JFSAppLite पर जानकारी प्राप्त और बुक कर सकते हैं।

जेफार्म सर्विसेज ने अपनी स्थापना के बाद से भारत के 16 राज्यों के लगभग 26 लाख किसानों के जीवन को प्रभावित किया है। वर्तमान में कृषि मशीनीकरण को सभी के लिए संभव और किफायती बनाने हेतु जेफार्म सर्विसेज राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, महाराष्ट्र, बिहार, ओडिशा, झारखंड, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक और असम में कार्यशील है।

 

Tractor Junction also Offer a Monthly Subscription of Tractor Sales (Wholesale, Retail, Statewise, Districtwise, HPwise) Report. Please Contact us for the detailed report.
 

Subscribe our Telegram Channel for Industry Updates- https://t.me/TJUNC
Follow us for Latest Tractor Industry Updates-

LinkedIn - https://bit.ly/TJLinkedIN
FaceBook - https://bit.ly/TJFacebok

Mahindra Bolero Maxitruck Plus

Quick Links

scroll to top