• Home
  • News
  • Tractor News
  • इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर का परीक्षण, किसानों को डीजल से मिलेगी मुक्ति

इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर का परीक्षण, किसानों को डीजल से मिलेगी मुक्ति

इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर का परीक्षण, किसानों को डीजल से मिलेगी मुक्ति

जानें, क्या है इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर की विशेषताएं और लाभ

डीजल की कीमतों में आए दिन होती वृद्धि हो रही है। डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी से किसानों पर आर्थिक भार पड़ता है। ऐसे में किसानों के लिए एक अच्छी खबर है। हाल ही में सेंट्रल फार्म मशीनरी ट्रेनिंग एंड टेस्टिंग इंस्टीट्यूट, बुदनी (मध्यप्रदेश) ने संस्थान में पहली बार इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर का परीक्षण किया है। संस्थान ने शुरू में गोपनीय परीक्षण के तहत एक इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर के लिए आवेदन प्राप्त हुआ था जिसके बाद यह परीक्षण किया गया। अगर इलेक्ट्रिक कारों की तरह यह ट्रैक्टर का परीक्षण कामयाब रहा तो यह खेती-किसानी के कार्यों की लागत को कम करने में काफी मददगार साबित होगा।

 

सबसे पहले सरकार की सभी योजनाओ की जानकारी के लिए डाउनलोड करे, ट्रेक्टर जंक्शन मोबाइल ऍप - http://bit.ly/TJN50K1


कैसे मिली इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर के परीक्षण की अनुमति

मीडिया से मिली जानकारी के आधार पर केंद्रीय कृषि मंत्रालय के अनुसार संस्थान ने शुरू में गोपनीय परीक्षण के तहत एक इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर के लिए आवेदन प्राप्त किया। उसके बाद संस्थान ने ट्रैक्टर का परीक्षण किया और फरवरी, 2021 में ड्राफ्ट टेस्ट रिपोर्ट जारी की। ड्राफ्ट टेस्ट रिपोर्ट जारी होने के बाद, निर्माता ने परीक्षण की प्रकृति को गोपनीय से वाणिज्यिक में बदलने का अनुरोध किया और सक्षम प्राधिकरण ने विनिर्माता के अनुरोध को स्वीकार कर लिया है। 


18 पैरामीटरों पर होती है ट्रैक्टर की टेस्टिंग

18 पैरामीटरों पर ट्रैक्टर की टेस्टिंग की जाती है। हालांकि अभी तक ट्रैक्टर की परफॉर्मेंस कैसी है, बेट्री कितनी चलती है, चार्ज कैसे होगा इसके विषय में अभी कोई जानकारी नहीं दी गई है। इसके अलावा इस पर किसानों को इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर पर सब्सिडी कितनी मिलेगी? अभी फिलहाल इसके बारे में कुछ भी नहीं बताया गया है। यह सब बातें ट्रैक्टर के बाजार में आने के बाद ही स्पष्ट हो पाएगी।


इससे पहले बाजार में सोनालिका कंपनी का ट्रैक्टर हो चुका है लॉन्च

बिजली से चलने वाला ऐसा ही ट्रैक्टर इससे पहले प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी सोनालिका ने भी पिछले साल यानि 2020 दिसंबर महीने में देश के पहले इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर टाइगर को लॉन्च किया था। इस ट्रैक्टर को यूरोप में डिजाइन किया गया है। 


सोनालिका इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर की विशेषताएं व लाभ

  • इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर में कंपनी ने आईपी 67 मानक वाले  25.5 केडब्ल्यू की क्षमता का नेचुरल कूलिंग कॉम्पैक्ट बैटरी का प्रयोग किया है। जो कि सामान्य तौर पर डीजल ट्रैक्टरों के मुकाबले एक चौथाई से भी कम खर्च में इस्तेमाल किया जा सकता है। 
  • इस इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर को आप आसानी से घरेलू सॉकेट से ही चार्ज कर सकते हैं। इसकी बैटरी को फुल चार्ज होने में तकरीबन 10 घंटे का समय लगता है। 
  • इसके अलावा इसमें इस्तेमाल किया गया जर्मन इलेक्ट्रिक मोटर आपको शत प्रतिशत टॉर्क प्रदान करता है।
  • इस ट्रैक्टर की टॉप स्पीड 24.93 किलोमीटर प्रतिघंटा है। 
  • कंपनी इस ट्रैक्टर के साथ चार्जिंग सिस्टम भी दे रही है, जिससे यह महज 4 घंटे में ही फुल चार्ज किया जा सकता है।

 

सोनालिका के इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर की कीमत

सोनालिका के इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर की शुरुआती कीमत महज 5.99 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) तय की गई है। बता दें कि टाईगर इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर का निर्माण कंपनी पंजाब के होशियारपुर स्थित प्लांट में कर रही है।


देश का पहला सीएनजी से चलने वाला ट्रैक्टर भी हो चुका है लांच

इस वर्ष की शुरुआत में केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने सीएनजी से चलने वाला ट्रैक्टर भी लांच किया था। रामैट टेक्नो सॉल्यूशन और टोमासेटो अचीले इंडिया द्वारा संयुक्त रूप से डीजल की जगह सीएनजी गैस से चलने वाला इंजन विकसित किया है। डीजल इंजन को ही तकनीक के माध्यम से परिवर्तित कर सीएनजी गैस से चलने वाले इंजन के रूप में परिवर्तित किया गया है। इस प्रकार सीएनजी से चलने वाला यह देश का पहला ट्रेक्टर है तथा यह अभी पायलट प्रोजेक्ट के तहत विकसित किया गया है।  


कृषि मशीनों व उपकरणों की खरीद कहां से करें

ट्रैक्टर जंक्शन किसानों के लिए एक भरोसेमंद ऑनलाइन प्लेटफार्म है जहां किसानों की सुविधा के अनुसार ट्रैक्टरकृषि उपकरण के खरीदने व बेचने की सुविधा उपलब्ध है। ट्रैक्टर जंक्शन पर कई कंपनियों के कृषि यंत्र उपलब्ध है। आप इसे यहां लॉगिन करके ऑनलाइन इसे प्राप्त कर सकते हैं।

 

अगर आप अपनी कृषि भूमि, अन्य संपत्ति, पुराने ट्रैक्टर, कृषि उपकरण, दुधारू मवेशी व पशुधन बेचने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु की पोस्ट ट्रैक्टर जंक्शन पर नि:शुल्क करें और ट्रैक्टर जंक्शन के खास ऑफर का जमकर फायदा उठाएं।

Top Tractor News

Domestic Tractor Sales in July 2021 Increased By 3.3%; Highest Ever July Sales

Domestic Tractor Sales in July 2021 Increased By 3.3%; Highest Ever July Sales

Domestic Tractor Sales in July 2021 Increased By 3.3%; Highest Ever July Sales. In India, Tractor Sales increased by 3.29% in July 2021 as the government lifted the lockdown.

महिंद्रा ने जुलाई 2021 में बेचे 25 हजार 769 ट्रैक्टर, बिक्री में 5.3 प्रतिशत की वृद्धि

महिंद्रा ने जुलाई 2021 में बेचे 25 हजार 769 ट्रैक्टर, बिक्री में 5.3 प्रतिशत की वृद्धि

महिंद्रा ने जुलाई 2021 में बेचे 25 हजार 769 ट्रैक्टर, बिक्री में 5.3 प्रतिशत की वृद्धि (Mahindra Sales Report July 2021), महिंद्रा सेल्स रिपोर्ट जुलाई 2021 : बिक्री में 5.3 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज

एस्कॉर्ट्स ट्रैक्टर की बिक्री में 22.2 फीसदी की वृद्धि, 6055 ट्रैक्टर बेचे

एस्कॉर्ट्स ट्रैक्टर की बिक्री में 22.2 फीसदी की वृद्धि, 6055 ट्रैक्टर बेचे

एस्कॉर्ट्स ट्रैक्टर की बिक्री में 22.2 फीसदी की वृद्धि, 6055 ट्रैक्टर बेचे ( Escorts Sales Report July 2021 ), एस्कॉर्ट्स सेल्स रिपोर्ट जुलाई 2021 : निर्यात बाजार में 37.9 फीसदी की वृद्धि

Mahindra Tractors Sold 25769 Units in India During July'21 ; Up by 5.3% YoY

Mahindra Tractors Sold 25769 Units in India During July'21 ; Up by 5.3% YoY

Mahinra Tractors Domestic sales in July 2021 were at 25769 units, as against 24463 units during July 2020. (Domestic + Exports) during July 2021 were at 27229 unit.

close Icon

Find Your Right Tractor and Implements

New Tractors

Used Tractors

Implements

Certified Dealer Buy Used Tractor