हार्वेस्टर, थ्रेसर और ट्रैक्टर चालकों के लिए कोरोना निगेटिव रिपोर्ट होगी जरूरी

हार्वेस्टर, थ्रेसर और ट्रैक्टर चालकों के लिए कोरोना निगेटिव रिपोर्ट होगी जरूरी

Posted On - 10 May 2021

जानें, कोरोना काल में किसान खेत में कार्य करते समय क्या-क्या बरते सावधानियां

छत्तीसगढ़ राज्य में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य के बालोद जिले के कलेक्टर जनमेजय महोबे ने वर्तमान में नोवेल कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण के रोकथाम एवं नियंत्रण हेतु अन्य राज्यों/जिलों से फसल कटाई के लिए  आने वाले (हार्वेस्टर/थ्रेसर/ट्रैक्टर)व्यक्तियों के लिए पिछले 72 घंटे के भीतर के आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट आवश्यक करने के आदेश दिए हैं। निगेटिव रिपोर्ट दिखाने पर ही उन्हें गंतव्य स्थान में जाने की अनुमति होगी। अन्यथा उनका कोरोना टेस्ट किया जाएगा, यदि किसी की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव पाई जाती है तो ऐसे व्यक्ति के लिए  स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी गाइडलाइन अनुसार कार्यवाही की जाएगी। यह आदेश तत्काल प्रभावशील होगा। उपरोक्त आदेश एक राज्य के एक जिले के लिए दिए गए हैं लेकिन कोरोना काल में हमारे किसानों को भी खेती-बाड़ी का काम करते समय सावधानियां बरतनी चाहिए ताकि इस महामारी का मुकाबले करते हुए फसल उत्पादन को बढ़ाया जा सके। आइए जानते हैं किसान भाई कुछ सावधानियां बरत कर किस प्रकार अपने उत्पादन को बढ़ाने के साथ ही इस महामारी से भी अपने को दूर रख सकते हैं।

Buy Used Tractor

 

सबसे पहले सरकार की सभी योजनाओ की जानकारी के लिए डाउनलोड करे, ट्रेक्टर जंक्शन मोबाइल ऍप - http://bit.ly/TJN50K1

Buy Kubota MU4501 4WD


किसान कोरोना काल में खेत में काम करते यह बरते सावधानियां

  • खेत में फसल काटने या सब्जियां तोड़ते समय एवं खाना खाते समय एक व्यक्ति से दूसरे के बीच कम से कम 1 से 5 मीटर की दूरी रखें। 
  • खाने के बर्तन अलग-अलग रखें तथा प्रयोग के बाद साबुन के पानी से अच्छी तरह साफ करें। 
  • फसल कटाई के दौरान सभी व्यक्ति अपनी अलग-अलग पानी की बोतल रखें और मुंह पर मास्क का प्रयोग करें। खेत में पर्याप्त मात्रा में पानी एवं साबुन या सैनिटाइजर की व्यवस्था रखें।
  • उपयोग में आने वाले कृषि यंत्रों को भी बार-बार साफ करें।
  • कटाई करने वाले सभी व्यक्ति अपने-अपने उपकरण ही काम में ले। साथ ही कटाई के दौरान बीच-बीच में अपने हाथों को साबुन के पानी से अच्छी तरह साफ करते रहें। 
  • फसल कटाई कार्य अवधि में पहले दिन पहने कपड़े दूसरे दिन काम में न लें। 
  • काम में लिए कपड़ों को अच्छी तरह धोकर धूप में सुखाने के बाद ही पुन: काम में लें। 
  • यदि किसी व्यक्ति को खांसी, जुकाम, बुखार, सिर दर्द, बदन दर्द आदि के लक्षण हो तो उसे फसल कटाई कार्य से अलग रखें और तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य कर्मी को सूचित करें।
  • थ्रेसिंग कार्य के दौरान भी इसी प्रकार सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क एवं खाने-पीने के बर्तनों के प्रयोग आदि में सभी सावधानियों का पूर्ण गंभीरता से पालन करें।


फसल कटाई के लिए हाथों की बजाए मशीनों पर दें जोर

कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए किसानों को सलाह दी जाती है कि कृषि के विभिन्न कार्यो में हाथ की जगह मशीनों से काम कराने पर जोर दिया जाए। वह भी उपयुक्त व्यक्ति को ही ऐसे संयंत्रों को चलाने दिया जाए। उपज के भंडारण वाली बोरियों व अन्य पैकेजिंग सामग्री को भी सेनेटाइज किया जाए।  खेत के काम में भी सावधानी व सतर्कता बरतने की जरूरत है। मक्के व मूंगफली के काम में लगाई गई मशीनों की उचित साफ सफाई सुनिश्चित की जाए। सारे उपकरणों को बार-बार छूने पर साबुन से हाथ धोना चाहिए। 

 

Buy Used Tractor

लॉकडाउन में मनरेगा में मिल रहा लोगों को रोजगार

कोरोना महामारी संक्रमण का फैलाव रोकने के लिए राजधानी रायपुर सहित जिलों में लॉकडाउन लगाया गया है। इस दौरान ग्रामीण क्षेत्रों में रोजी-रोटी की समस्या नहीं हो इसे ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जिला कलेक्टरों को कोरोना गाइड लाइन का पालन करते हुए मनरेगा के तहत रोजगार उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। निर्देशानुसार बलौदाबाजार-भाटापारा जिले में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) के माध्यम से 69 हजार 521 ग्रामीणों को रोजगार मिल रहा हैं। जिला पंचायत के सीईओ ने मीडिया को बताया कि मई माह के प्रथम सप्ताह में जिले में कुल 69 हजार 521 श्रमिक कार्यरत हैं। इनमें जनपद पंचायत कसडोल में 20 हजार 505, बिलाईगढ़ में 18 हजार 166, सिमगा में 12 हजार 593, बलौदाबाजार में 6 हजार 943, भाटपारा में 5 हजार 926 एवं जनपद पंचायत पलारी में 5 हजार 388 श्रमिक कार्यरत हैं। 

 

अगर आप अपनी कृषि भूमि, अन्य संपत्ति, पुराने ट्रैक्टर, कृषि उपकरण, दुधारू मवेशी व पशुधन बेचने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु की पोस्ट ट्रैक्टर जंक्शन पर नि:शुल्क करें और ट्रैक्टर जंक्शन के खास ऑफर का जमकर फायदा उठाएं।

Quick Links

scroll to top
Close
Call Now Request Call Back