• Home
  • News
  • Social News
  • कोरोना : राजस्थान सहित तीन राज्यों में लगा कंप्लीट लॉकडाउन, नई गाइड लाइन जारी

कोरोना : राजस्थान सहित तीन राज्यों में लगा कंप्लीट लॉकडाउन, नई गाइड लाइन जारी

कोरोना  :  राजस्थान सहित तीन राज्यों में लगा कंप्लीट लॉकडाउन, नई गाइड लाइन जारी

जानें, क्या खुला रहेगा और क्या रहेगा बंद और किन्हें मिलेगी छूट

कोरोना महामारी ने पूरे भारत में पैर पसार लिए है। देश में प्रतिदिन कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ते जा रहे हैं। मौतों का आंकड़ा भी बढ़ता जा रहा है। कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच हाल ही में राजस्थान और तमिलनाडु की सरकारों ने भी लॉकडाउन का ऐलान कर दिया है। राजस्थान में 10 मई से 24 मई की सुबह तक लॉकडाउन रहेगा। जबकि तमिलनाडु में 10 मई से अगले दो सप्ताह तक कंप्लीट लॉकडाउन का ऐलान किया गया है। इस तरह दोनों ही राज्यों में 24 मई तक का लॉकडाउन लगाया गया है। इन दोनों राज्यों में कोरोना संक्रमण की बढ़ती दर को देखते हुए कोरोना की चेन को तोड़ने के लिए राज्य में कंप्लीट लॉकडाउन लगाया गया है। 

Buy Old Properties

 

सबसे पहले सरकार की सभी योजनाओ की जानकारी के लिए डाउनलोड करे, ट्रेक्टर जंक्शन मोबाइल ऍप - http://bit.ly/TJN50K1


राजस्थान में लॉकडाउन की घोषणा

कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी को देखते हुए पूरे राज्य में संपूर्ण लॉकडाउन की घोषणा कर दी है। इस दौरान 10 मई की सुबह 5 बजे से 24 मई की सुबह 5 बजे तक कड़ी पाबंदी रहेगी। इस दौरान जरूरी सेवाएं छोडक़र बाकी सब बंद रहेगा। इस बार सरकार ने लोगों के गांव से गांव, शहर से शहर तक आने-जाने में पाबंदी लगाई है ताकि कोरोना की चेन को तोड़ा जा सके जिससे कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण पाया जा सके। 


विवाह समारोह पर पूर्णतय: पाबंदी, 31 मई तक लगी रोक

लॉकडाउन के दौरान राजस्थान में विवाह समारोह पर पूर्णतय: पाबंदी रहेगी। विवाह से संबंधित किसी भी प्रकार के समारोह, डीजे, बारात एवं निकासी तथा प्रीतिभोज आदि की अनुमति 31 मई तक नहीं होगी। विवाह घर पर ही अथवा कोर्ट मैरिज के रूप में ही करने की अनुमति होगी, जिसमें केवल 11 व्यक्ति को ही शामिल करने की अनुमति दी जाएगी। इसकी सूचना प्रशासन को वेब पोर्टल पर देनी होगी। निर्णय के अनुसार विवाह में बैंड-बाजे, हलवाई, तंबू या इस प्रकार के अन्य किसी भी व्यक्ति के सम्मिलित होने की अनुमति नहीं होगी। शादी के लिए टेंट हाउस एवं हलवाई से संबंधित किसी भी प्रकार के सामान की होम डिलीवरी भी नहीं की जा सकेगी। वहीं मैरिज गार्डन, मैरिज हॉल एवं होटल परिसर शादी-समारोह के लिए बंद रहेंगे। विवाह स्थल मालिकों, टेंट व्यवसायियों, कैटरिंग संचालकों और बैंड-बाजा वादकों आदि को अग्रिम बुकिंग राशि आयोजनकर्ता को लौटानी होगी या बाद में आयोजन करने पर समायोजित करनी होगी। 


राज्य में ये रहेगा बंद

  • इस दौरान सभी प्रकार के धार्मिक स्थल बंद रहेंगे।
  • किसी भी प्रकार के सामूहिक भोज की अनुमति नहीं होगी। 
  • मनरेगा के कार्य स्थगित रहेंगे।
  • चिकित्सा सेवाओं के अतिरिक्त सभी प्रकार के निजी एवं सरकारी परिवहन के साधन जैसे- बस, जीप आदि पूरी तरह बंद रहेंगे। 
  • बारात के आवागमन के लिए बस, ऑटो, टेम्पो, ट्रैक्टर, जीप आदि की अनुमति नहीं होगी।


ये रहेगा खुला

वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए हुई मंत्रिमंडल की बैठक के बाद बृहस्पतिवार रात जारी नई गाइडलाइन के अनुसार किराने की दुकानें सुबह 6 से 11 बजे तक ही खुल सकेंगी। दूध की डेयरी सुबह 6 से 11 और शाम 5 से 7 खुल सकेगी। खाद्य पदार्थ, किराना, आटा चक्की, फल सब्जियों की दुकानें खुली रहेगी।

 

इन्हें मिलेगी छूट

  • मंत्रिमंडल के निर्णय के अनुसार अन्तरराज्यीय एवं राज्य के भीतर माल का परिवहन करने वाले भारी वाहनों का आवागमन, माल उतारने-चढ़ाने तथा इस कार्य के लिए नियोजित व्यक्ति अनुमत होंगे। 
  • राज्य में चिकित्सा, अन्य आपातकालीन एवं अनुमत श्रेणियों को छोडक़र जिले से दूसरे जिले, एक शहर से दूसरे शहर, शहर से गांव, गांव से शहर और एक गांव से दूसरे गांव में सभी प्रकार के आवागमन पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा।


आरटीपीसीआर नेगेटिव जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करना अनिवार्य

राज्य के बाहर से आने वाले यात्रियों को 72 घंटे के भीतर करवाई गई आरटीपीसीआर नेगेटिव जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा। यदि कोई यात्री नेगेटिव जांच रिपोर्ट प्रस्तुत नहीं करता है, तो उसे 15 दिन के लिए आइसोलेशन में रखा जाएगा।


श्रमिकों को पहचान पत्र किए जाएंगे जारी

श्रमिकों के पलायन को रोकने के लिए उद्योगों एवं निर्माण से संबंधित सभी इकाइयों में कार्य करने की अनुमति होगी। श्रमिकों को आवागमन में असुविधा नहीं हो, इसके लिए इन इकाइयों द्वारा पहचान पत्र जारी किया जाएगा।


तमिलनाडु में भी लगा 24 मई तक लॉकडाउन, केवल आवश्यक सेवाएं रहेंगी चालू

मीडिया से मिली जानकारी के आधार पर मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने एक बयान में कहा कि जिला कलेक्टरों के साथ समीक्षा बैठक में मिले इनपुट के आधार पर यह लॉकडाउन लगाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य में 10 मई को सुबह चार बजे से 24 मई सुबह चार बजे तक कंप्लीट लॉकडाउन रहेगा। इस दौरान सिर्फ अनिवार्य सेवाओं को ही छूट मिलेगी। 

COVID safety tips


केरल में 16 मई तक लॉकडाउन

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए केरल में 8 मई सुबह 6 बजे से 16 मई तक लॉकडाउन लग चुका है। इस दौरान सिर्फ अनिवार्य सेवाओं को ही छूट मिलेगी। बता दें कि केरल में कोरोना के रिकॉर्ड मामले सामने आने के बाद राज्य सरकार ने कोरोना पर नियंत्रण पाने के उद्देश्य से राज्य में लॉकडाउन की लगाया है।


कोराना संक्रमण को लेकर तीनों राज्यों की अब तक की स्थिति

कोरोना का संक्रमण पूरे देश में तेजी से फैल रहा है। प्रतिदिन कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ते जा रहे हैं। एक्सपर्ट्स का मानना है कि आने वाले दिनों में भारत मेें कोरोना पीक पर होगा और स्थिति काफी भयावह हो सकती है इसे दखते हुए इस पर नियंत्रण के उपाय किए जाने चाहिए। बहरहाल कोरोना संक्रमण को लेकर इन तीनों राज्यों जिनमें हाल ही में लॉकडाउन लगाया गया है उनकी स्थिति पर नजर डालते हैं।

राजस्थान :  राजस्थान के 9 जिलों- जयपुर, जोधपुर, उदयपुर, कोटा, बीकानेर, अलवर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, सीकर में कोरोना संक्रमण की दर में बढ़ोतरी हुई है वहीं मौतों का आंकड़ा भी बढ़ा है। जानकारी के अनुसार इन नौ राज्यों में करीब  61.5 प्रतिशत लोग कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं और इनमें से 70 प्रतिशत लोगों की मौत हुई है। इसे देखते हुए राजस्थान सरकार ने इन जिलों में सख्त पाबंदिया लगाई है। अभी तक नौ जिलों में ही नए पॉजिटिव 16,815 के 61.5 प्रतिशत यानी 10341 रोगी मिले हैं। इन्हीं जिलों में 73 प्रतिशत मौतें हो रही हैं। बुधवार को प्रदेश में कुल 155 मौतें हुईं। इन नौ जिलों में 114 मौतें हुईं। जयपुर में 43, जोधपुर में 20, उदयपुर में 19, बीकानेर में 8, अलवर में 7, कोटा में 6, डूंगरपुर में 5, सीकर और श्रीगंगानगर में 3-3 की मौत हुई। 

तमिलनाडु :  तमिलनाडु में शुक्रवार को एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के सर्वाधिक 26,465 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढक़र 13,23,965 हो गई। बीते 24 घंटे में 197 रोगियों की मौत के साथ ही मृतकों की तादाद 15,171 तक पहुंच गई है। चेन्नई में संक्रमण के 6,738 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या 3,77,042 हो गई है। अब तक 5,081 रोगियों की मौत हो चुकी है।

केरल :  केरल में बुधवार को कोविड-19 के रिकार्ड तोड़ 41,953 नए मामले आए। राज्य सरकार ने बताया कि पिछले 24 घंटे में 23,106 मरीज ठीक हुए हैं। इसके साथ ही राज्य में अब तक संक्रमित हुए लोगों की कुल संख्या 17,43,932 हो गई है जिनमें से 13.62 लाख संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। इस दौरान राज्य में 58 और मरीजों की मौत हुई। इसी के साथ राज्य में मौतों की संख्या बढक़र 5,565 हो गई है। 


देश में कोरोना संक्रमण की अब तक की स्थिति

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 4194 लोगों की मौत होने के बाद मृतक संख्या 2,38,268 हो गई है। लगातार बढ़ते मामलों के बीच सक्रिय मरीजों की संख्या 37,21,779 हो गई है, जो संक्रमण के कुल मामलों का 16.96 प्रतिशत है। जबकि, देश में स्वस्थ होने की राष्ट्रीय दर घटकर 81.95 प्रतिशत हो गई है। बीमारी से स्वस्थ होने वाले लोगों की कुल संख्या 1,79,17,085 हो गई है, जबकि बीमारी से मरने वालों की दर 1.09 फीसदी दर्ज की गई। शुक्रवार को देश भर में कोरोना की दूसरी लहर ने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं और भारत में एक दिन में करीब चार हजार से अधिक कोरोना मरीजों की मौत हो गई है। वहीं, लगातार तीसरे दिन देश में 4 लाख से अधिक कोरोना वायरस के मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, देश में शुक्रवार को कोरोना के रिकॉर्ड 4,01,228 नए मामले सामने आए। इसके बाद संक्रमण के कुल मामले 2,18,86,611 हो गए, जबकि देश में 37 लाख से अधिक मरीज अब भी इस बीमारी की चपेट में हैं।

 

अगर आप अपनी कृषि भूमि, अन्य संपत्ति, पुराने ट्रैक्टर, कृषि उपकरण, दुधारू मवेशी व पशुधन बेचने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु की पोस्ट ट्रैक्टर जंक्शन पर नि:शुल्क करें और ट्रैक्टर जंक्शन के खास ऑफर का जमकर फायदा उठाएं।

Top Social News

कोरोना : देश के 7 राज्यों में फिर बढ़े कोरोना संक्रमण के नए मामले

कोरोना : देश के 7 राज्यों में फिर बढ़े कोरोना संक्रमण के नए मामले

कोरोना : देश के 7 राज्यों में फिर बढ़े कोरोना संक्रमण के नए मामले (corona infection), स्वास्थ्य मंत्रालय की चिंता बढ़ी, कहा- वैक्सीनेशन से पूरी गारंटी नहीं

कोरोना वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट : आप खुद सही कर सकते हैं सर्टिफिकेट की गलतियां

कोरोना वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट : आप खुद सही कर सकते हैं सर्टिफिकेट की गलतियां

कोरोना वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट : आप खुद सही कर सकते हैं सर्टिफिकेट की गलतियां ( Corona Vaccination Certificate ), जानें, वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट में गलतियों को सुधारने का आसान तरीका

सांप के काटने से मौत पर पीडि़त परिवारों को मिलेगी मुआवजा की राशि

सांप के काटने से मौत पर पीडि़त परिवारों को मिलेगी मुआवजा की राशि

सांप के काटने से मौत पर पीडि़त परिवारों को मिलेगी मुआवजा की राशि (compensation on death due to snake bite), जानें, कैसे मिलेगी सरकार से आर्थिक सहायता और क्या है नियम

आकाशीय बिजली गिरने से पहले के संकेत, बचाव के उपाय और सावधानियां

आकाशीय बिजली गिरने से पहले के संकेत, बचाव के उपाय और सावधानियां

आकाशीय बिजली गिरने से पहले के संकेत, बचाव के उपाय और सावधानियां ( lightning strike), आकाशीय बिजली से सावधान किसान भाई रखें इन बातों का ध्यान.

close Icon

Find Your Right Tractor and Implements

New Tractors

Used Tractors

Implements

Certified Dealer Buy Used Tractor