उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग : कृषि विभाग में निकली भर्ती

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग : कृषि विभाग में निकली भर्ती

Posted On - 31 Dec 2020

564 पदों के लिए मांगे आवेदन, नोटिफिकेशन जारी, अंतिम तिथि 29 जनवरी

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की ओर से 564 पदों के लिए सम्मिलित राज्य कृषि सेवा परीक्षा-2020 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। इसके तहत कृषि विभाग में 7 प्रकार के 564 पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर जाकर भर्ती नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

 

सबसे पहले सरकार की सभी योजनाओ की जानकारी के लिए डाउनलोड करे, ट्रैक्टर जंक्शन मोबाइल ऍप - http://bit.ly/TJN50K1


किन पदों के लिए मांगे गए हैं आवेदन

इसके अन्तर्गत जिला उद्यान अधिकारी, प्रधानाचार्य राजकीय खाद्य विज्ञान प्रशिक्षण, वरिष्ठ प्राविधिक (शस्य शाखा), वरिष्ठ प्राविधिक (वनस्पति शाखा), वरिष्ठ प्राविधिक (पौध संरक्षण शाखा), वरिष्ठ प्राविधिक (रसायन शाखा) एवं वरिष्ठ प्राविधिक (विकास शाखा) पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।

 


आवेदन के लिए योग्यता

नोटिफिकेशन के अनुसार आवेदन के लिए स्नातक होना जरूरी है। इसके बारें में और अधिक जानकारी के लिए आयोग द्वारा जारी नोटिफिकेशन को अवश्य पढ़ें।

 

यह भी पढ़ें : मोटर वाहन संबंधित दस्तावेजों की वैधता 31 मार्च 2021 तक बढ़ाई


आवेदन के लिए आयु सीमा

इन पदों के लिए आवेदन करने की वाले अभ्यर्थी की आयु 21 से 40 होनी चाहिए।


पहली बार राज्य कृषि सेवा परीक्षा-2020 का आयोजन, परीक्षा तिथि घोषित नहीं

इन पदों के लिए आवेदन 29 दिसंबर 2020 से शुरू हुए हैं। ऑनलाइन परीक्षा शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि आयोग की ओर से 25 जनवरी 2021 एवं ऑनलाइन आवेदन सबमिट किए जाने की अंतिम तिथि 29 जनवरी 2021 है। अभी तक इन पदों पर भर्ती पीसीएस परीक्षा के माध्यम से की जाती थी लेकिन पहली बार पदों की संख्या ज्यादा होने की वजह से पदों के लिए अलग से सम्मिलित राज्य कृषि सेवा परीक्षा-2020 का आयोजन किया जा रहा है। भर्ती का विस्तृत विज्ञापन आयोग की अधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। परीक्षा की तिथि आयोग की ओर से अभी घोषित नहीं की गई है।


इन पदों के लिए लिखित परीक्षा और साक्षात्कार

सम्मिलित राज्य कृषि सेवा परीक्षा-2020 के लिए रिक्त पदों की भर्ती को दो वर्ग ग्रुप ए और ग्रुप बी में बांटा गया है। ग्रुप ए के अंतर्गत आने वाले पदों पर चयन लिखित परीक्षा और साक्षात्कार दोनों माध्यम से किया जाएगा। वहीं ग्रुप बी में रखे गए पदों का चयन सिर्फ लिखित परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा। ग्रुप ए जिला उद्यान अधिकारी ग्रेड 1, श्रेणी -2 एवं प्रधानाचार्य राजकीय विज्ञान प्रशिक्षण केन्द्र-खाद्य प्रसस्करण अधिकारी श्रेणी-2 के पदों को रखा गया है। ग्रुप बी में वरिष्ठ प्राविधिक (शस्य शाखा), वरिष्ठ प्राविधिक (वनस्पति शाखा), वरिष्ठ प्राविधिक (पौध संरक्षण शाखा), वरिष्ठ प्राविधिक (रसायन शाखा) एवं वरिष्ठ प्राविधिक (विकास शाखा) के पदों को रखा गया है।

 

यह भी पढ़ें : कीटनाशकों पर प्रतिबंध : साल 2021 में नहीं बिकेंगे ये कीटनाशक


लिखित परीक्षा का क्या है पैटर्न

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने भर्ती परीक्षा में आने वाले पेपर का प्रारूप भी जारी कर दिया है। प्रारंभिक परीक्षा 300 अंक की कराई जाएगी। इसके लिए एक पेपर में 120 प्रश्न होंगे। इसमें कृषि से जुड़े 80 व सामान्य अध्ययन के 40 प्रश्न होंगे। प्रश्न-पत्र 100 यानि 50-50 अंक का रहेगा। इसकी परीक्षा दो घंटे चलेगी। इसी प्रकार द्वितीय प्रश्न-पत्र वैकल्पिक विषयों का 200 अंक का होगा। साक्षात्कार के लिए 50 अंक निर्धारित किए गए हैं। परीक्षा में माइनस मार्किंग व्यवस्था भी लागू है।


आवेदन शुल्क

  • अनारक्षित-आर्थिक रूप से कमजोर, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए परीक्षा शुल्क 100 रुपए एवं ऑनलाइन प्रक्रिया शुल्क 25 रुपए देय होगा।
  • अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, भूतपूर्व सैनिक के लिए परीक्षा शुल्क 40 रुपए, ऑनलाइन प्रक्रिया शुल्क 25 रुपए देय होगा।
  • दिव्यांग श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा शुल्क शून्य, ऑनलाइन प्रक्रिया शुल्क 25 रुपए देय होगा।

नोट- हमने यहां भर्ती के संबंध में प्रमुख जानकारी दी है। अधिक जानकारी के लिए विभाग की वेबसाइट - uppsc.up.nic.in पर जाकर आयोग द्वारा जारी नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़े और उसके बाद ही भर्ती के लिए आवेदन करें।

 

 

अगर आप अपनी कृषि भूमि, अन्य संपत्ति, पुराने ट्रैक्टर, कृषि उपकरण, दुधारू मवेशी व पशुधन बेचने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु की पोस्ट ट्रैक्टर जंक्शन पर नि:शुल्क करें और ट्रैक्टर जंक्शन के खास ऑफर का जमकर फायदा उठाएं।

Quick Links

scroll to top
Close
Call Now Request Call Back