कृषि यंत्र सब्सिडी : श्रेडर और मल्चर पर 50 प्रतिशत तक सब्सिडी

कृषि यंत्र सब्सिडी : श्रेडर और मल्चर पर 50 प्रतिशत तक सब्सिडी

Posted On - 16 Oct 2021

कृषि यंत्र सब्सिडी : जानें, कहां करना है आवेदन और क्या है देने होंगे दस्तावेज

खेतीबाड़ी और बागवानी के लिए कृषि यंत्रों की भूमिका अहम होती है। आज के आधुनिक युग में कृषि यंत्रों की आवश्यकता बढ़ती जा रही है। किसान अब परंपरागत यंत्रों के स्थान पर आधुनिक कृषि यंत्रों का प्रयोग करने लगे हैं। इसे देखते हुए सरकार की ओर से छोटे और जरूरतमंद किसानों को कृषि यंत्रों की खरीद के लिए सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जाता है। ये सब्सिडी अलग-अलग राज्यों में उनके वहां निर्धारित नियमानुसार दी जाती है। अभी फिलहाल कई राज्यों में फसल कटाई का काम चल रहा है। इसे देखते हुए मध्यप्रदेश सरकार की ओर से किसानों को कृषि यंत्रों पर सब्सिडी लाभ प्रदान किया जा रहा है। अभी ये सब्सिडी श्रेडर/मल्चर पर प्रदान की जा रही है। मध्यप्रदेश के कृषि अभियांत्रिकी संचालनालय लक्ष्य पूरा नहीें होने के कारण इसके लिए फिर से आवेदन आमंत्रित किए हैं। इच्छुक किसान भाई इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि मध्यप्रदेश सरकार किसानों को कृषि यंत्र खरीदने के लिए 50 प्रतिशत तक सब्सिडी प्रदान करती है।

Buy Used Livestocks

किस काम आता है श्रेडर/मल्चर 

  • श्रेडर- श्रेडर एक कृषि यन्त्र है, जिसमें एक विशेष ब्लेड की श्रृंखला होती है जो पत्तियों या बचे हुए अवशेषों को छोटे टुकड़ों में काटने का काम करती है। जिनका उपयोग खेतो में मल्चिंग या खाद बनाने में किया जा सकता है।
  • मल्चर- मल्चर एक कृषि यंत्र है, जिसमें एक विशेष ब्लेड की श्रृंखला होती है जो पत्तियों या बचे हुए अवशेषों को छोटे टुकड़ों में काटने का काम करती है। जिनका उपयोग खेतो में मल्चिंग या खाद बनाने में किया जा सकता है।

किन किसानों को मिलेगा श्रेडर/ मल्चर हेतु सब्सिडी लाभ 

किसानों के लिए पिछले माह मध्य प्रदेश सरकार ने विभिन्न प्रकार के कृषि यंत्र सब्सिडी पर देने के लिए आवेदन मांगे थे परंतु अभी तक यह लक्ष्य पूरे नहीं हुए हैं। इसे देखते हुए नए लक्ष्य जारी कर किसानों से पुन: आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इसके अलावा किसी कारण से किसानों का आवेदन निरस्त कर दिया गया है वे किसान भी इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह योजना मध्य प्रदेश के सभी जिलों के लिए लागू है लेकिन जिन जिलों में विधानसभा उप चुनाव होने वाले हैं उन जिलों में किसानों के लिए अभी लक्ष्य नहीं जारी किए गए हैं। शेष सभी जिलों के किसान आवेदन कर सकते हैं। यह योजना सभी वर्गों के लिए जारी किया गया है। 

श्रेडर/ मल्चर पर कितनी मिलेगी सब्सिडी

मध्यप्रदेश में किसानों को अलग-अलग योजनाओं के तहत कृषि यंत्रों पर किसान वर्ग एवं श्रेणी के अनुसार अलग-अलग सब्सिडी दिए जाने का प्रावधान है, जो 40 से 50 प्रतिशत तक है। किसान श्रेडर/मल्चर कृषि यंत्र लेना चाहते हैं वह किसान पोर्टल पर उपलब्ध सब्सिडी कैलकुलेटर पर कृषि यंत्र की लागत के अनुसार उनको मिलने वाली सब्सिडी की जानकारी देख सकते हैं। 

श्रेडर/ मल्चर पर सब्सिडी के लिए आवेदन से पूर्व बनवाना होगा बैंक ड्राफ्ट

जो किसान श्रेडर/मल्चर खरीदने के लिए सब्सिडी का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें आवेदन करने से पहले 5 हजार रुपए का बैंक ड्राफ्ट स्वयं के नाम से बनवाना होगा। सब्सिडी के लिए आवेदन करते समय किसान बैंक ड्राफ्ट की छाया प्रति तथा नंबर अपलोड करना होगा। 

  • बैंक ड्राफ्ट उसी के नाम से होना चाहिए जिसके नाम से आवेदन किया जा रहा है।
  • अगर किसी और के नाम से बैंक ड्राफ्ट बनाया जाता है तो आवेदन निरस्त कर दिया जाएगा। 
  • विभागीय सूचना के अनुसार पूर्व में कुछ किसानों के आवेदन गलत तरीके से बैंक ड्राफ्ट बनवाए जाने के कारण निरस्त हुए थे। अत: अब बैंक ड्राफ्ट हेतु निम्न निर्देशों का पालन भी किया जाना सुनिश्चित किया जाए- 
  • बैंक ड्राफ्ट पर आवेदक का नाम व पोर्टल में आवेदन के कृषक का नाम सामान होना अनिवार्य है। 
  • आवेदक को स्वयं के नाम से बैंक ड्राफ्ट बनवाकर आवेदन के साथ अपलोड करना होगा। 
  • यदि आवेदन एवं बैंक ड्राफ्ट बनवाने वाले व्यक्ति भिन्न पाए जातें है तो आवेदन निरस्त किया जाएगा। 

सब्सिडी पर श्रेडर/मल्चर हेतु कब करें आवेदन

श्रेडर/ मल्चर पर सब्सिडी का लाभ लेने हेतु 12 अक्टूबर 2021 दोपहर 12 बजे से 22 अक्टूबर 2021 तक कर आवेदन कर सकते हैं। सभी आवेदन ऑनलाइन ही स्वीकार किए जाएंगे। लॉटरी सिस्टम रहने के कारण किसान आवेदन के डेट में कभी भी आवेदन कर सकते हैं।

25 अक्टूबर को निकाली जाएगी चयनित लाभार्थियों की लाटरी

श्रेडर/ मल्चर पर सब्सिडी का लाभ लेने हेतु किए गए आवेदकों की लाटरी निकाली जाएगी। इसके बाद चयनित किसानों की सूची जारी की जाएगी। मध्यप्रदेश के कृषि अभियांत्रिकी संचालनालय के अनुसार 25 अक्टूबर 2021 को दोपहर 3 बजे लॉटरी के माध्यम से जारी की जाएगी। किसान लॉटरी सूची में अपना नाम 25 अक्टूबर से देख सकते हैं।

सब्सिडी पर श्रेडर/मल्चर लेने हेतु कैसे करें आवेदन

मध्यप्रदेश में सभी प्रकार के कृषि यंत्रों पर सब्सिडी का लाभ प्राप्त करने के लिए किसान भाई ई-कृषि यंत्र अनुदान पोर्टल पर आवेदन किया जा सकता हैं। अभी फिलहाल श्रेडर/मल्चर के लिए आवेदन मांगे गए इसलिए किसान भाई इसके लिए ऑनलाइन ई-कृषि यंत्र अनुदान पोर्टल https://dbt.mpdage.org/ पर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करते समय किसान भाई इस बात का ध्यान रखें कि आवेदन के समय उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी टाइम पासवर्ड प्राप्त होगा। इसलिए किसान भाई वहीं मोबाइल नंबर अपने पास रखें जिसे आवेदन के समय रजिस्ट्रर्ड कराया गया है। 

COVID Vaccine Process

महत्वपूर्ण सूचना

श्रेडर/मल्चर पर सब्सिडी के संबंध में मध्यप्रदेश के कृषि अभियांत्रिकी संचालनालय  की ओर से पोर्टल पर जारी की गई महत्वपूर्ण सूचना इस प्रकार से हैं- 

(11-10-2021) कृषि यंत्र श्रेडर/मल्चर के अतिरिक्त लक्ष्यों हेतु पुन: कृषकों से आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं।  कृषक दिनांक 12-10-2021  दोपहर 12  बजे से 22-10-2021 तक पोर्टल पर अपने आवेदन प्रस्तुत कर सकेंगे। प्राप्त आवेदनों में से लक्ष्यों के विरूद्ध लॉटरी दिनांक 25 अक्टूबर 2021 को सम्पादित की जायेगी। लॉटरी में चयनित कृषकों की सूची एवं प्रतीक्षा सूची दोपहर 03 बजे पोर्टल पर प्रदर्शित की जावेगी। कृषि यन्त्र श्रेडर/मल्चर के आवेदन करने हेतु धरोहर राशि के रूप में  रू. 5000/- के बैंक ड्राफ्ट आवेदकों को अपलोड करना होगा। 

पूर्व में कुछ कृषकों के आवेदन गलत तरीके से बैंक ड्राफ्ट बनवाये जाने के कारण निरस्त हुए थे अत: अब बैंक ड्राफ्ट हेतु निम्न निर्देशों का पालन भी किया जाना सुनिश्चित किया जाये-

  1. बैंक ड्राफ्ट पर आवेदक का नाम व पोर्टल में आवेदन के कृषक का नाम सामान होना अनिवार्य है। 
  2. आवेदक को स्वयं के नाम से बैंक ड्राफ्ट बनवाकर आवेदन के साथ अपलोड करना होगा यदि आवेदन एवं बैंक ड्राफ्ट बनवाने वाले व्यक्ति भिन्न पाए जातें है तो  आवेदन निरस्त किया जाएगा। 

नोट - 

  1. जिन जिलों में उप चुनाव है उन जिलों में आचार संहिता लागू होने के कारण लक्ष्य नहीं दिए जा रहे हैं । 
  2. जिन कृषकों के आवेदन पूर्व में गलत बैंक ड्राफ्ट लगाने के कारण निरस्त किये गए थे वे भी पुन: आवेदन कर सकेंगे।
     

अगर आप अपनी कृषि भूमि, अन्य संपत्ति, पुराने ट्रैक्टर, कृषि उपकरण, दुधारू मवेशी व पशुधन बेचने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु की पोस्ट ट्रैक्टर जंक्शन पर नि:शुल्क करें और ट्रैक्टर जंक्शन के खास ऑफर का जमकर फायदा उठाएं।

Quick Links

scroll to top