उज्ज्वला योजना 2.0 : किसान परिवार की महिलाओं को फ्री में मिलेंगे गैस कनेक्शन 

उज्ज्वला योजना 2.0 : किसान परिवार की महिलाओं को फ्री में मिलेंगे गैस कनेक्शन 

Posted On - 10 Aug 2021

जानें, क्या है प्रधानमंत्री उज्जवला योजना और कैसे आप उठा सकते हैं इसका लाभ

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) के पहले चरण की अपार सफलता के बाद मंगलवार को प्रधानमंत्री मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम इसके दूसरे चरण का शुभारंभ किया। कार्यक्रम की शुरुआत यूपी के महोबा जिले के लाभार्थियों को एलपीजी कनेक्शन सौंपकर की गई। इस दौरान पीएम मोदी ने कुछ लाभार्थियों के साथ बातचीत भी की जिसमें उन्होंने पीएम से अपने अनुभव साझा किए। इस अवसर पर पीएम मोदी ने कहा कि आज उज्ज्वला योजना के अगले चरण में कई बहनों को मुफ्त गैस कनेक्शन और गैस चूल्हा मिल रहा है मैं सभी लाभार्थियों को फिर से बहुत-बहुत बधाई देता हूं। मोदी ने कहा कि बीते साढ़े सात दशकों की प्रगति को हम देखते है तो हमें जरूर लगता है कि कुछ स्थितियां, कुछ हालात ऐसे हैं जिनको कई दशक पहले बदला जा सकता था। घर, बिजली, पानी, शौचालय, गैस, सडक़, अस्पताल, स्कूल, ऐसी अनेक मूल आवश्यकताएं है जिनकी पूर्ति के लिए दशकों का इंतजार देशवासियों को करना पड़ा, ये दु:खद है। हमारी बेटियां घर और रसोई से बाहर निकलकर राष्ट्रनिर्माण में व्यापक योगदान तभी दे पाएंगी, जब पहले घर और रसोई से जुड़ी समस्याएं हल होंगी। इसलिए, बीते 6-7 सालों में ऐसे हर समाधान के लिए मिशन मोड पर काम किया गया है। बहनों के स्वास्थ्य, सुविधा और सशक्तिकरण के इस संकल्प को उज्ज्वला योजना ने बहुत बड़ा बल दिया है।

Buy Used Livestocks

 

सबसे पहले सरकार की सभी योजनाओ की जानकारी के लिए डाउनलोड करे, ट्रेक्टर जंक्शन मोबाइल ऍप - http://bit.ly/TJN50K1 

 

उज्जवला योजना 2.0 : एलपीजी गैस से भरा सिलेंडर और कनेक्शन फ्री में मिलेगा

उज्जवलता योजना 2.0 में एलपीजी कनेक्शन के साथ भरा हुआ सिलेंडर निशुल्क मिलेगा। वित्तीय वर्ष 2021-22 में इस योजना के तहत 1 करोड़ एलपीजी गैस कनेक्शन बांटने के लिए अलग से फंड जारी किया गया है। गैस कनेक्शन कम आय वाले उन परिवारों को दिए जाएंगे, जो उज्ज्वला योजना के पहले चरण में शामिल नहीं हो सके थे। इस योजना से ग्रामीण इलाकों के किसान परिवार बड़ी संख्या में लाभान्वित हो सकेंगे। आपको बता दें कि पात्र लोगों को सिर्फ पहला भरा सिलेंडर ही फ्री में मिलता है।


योजना के पहले चरण में 8 करोड़ को मिला एलपीजी का लाभ

पीएम मोदी ने कहा कि उज्जवला योजना के पहले चरण में 8 करोड़ गरीब, दलित, वंचित, पिछड़े, आदिवासी परिवारों की बहनों को मुफ्त गैस कनेक्शन दिया गया। प्रधानमंत्री आवास योजना में 2 करोड़ से अधिक गरीबों के पक्के घर बने हैं। इन घरों में अधिकतर मालिकाना हक महिलाओं का है। हमने हजारों किमी ग्रामीण सडक़ें बनाई, तो सौभाग्य योजना के जरिए करीब 3 करोड़ गरीब परिवारों को बिजली कनेक्शन दिया।


एलपीजी कनेक्शन लेने में अब नहीं होगी परेशानी

बुंदेलखंड सहित पूरे यूपी और दूसरे राज्यों के हमारे अनेक साथी, काम करने के लिए गांव से शहर जाते हैं, दूसरे राज्य जाते हैं, लेकिन वहां उनके सामने एड्रेस के प्रमाण की समस्या आती है। ऐसे ही लाखों परिवारों को उज्ज्वला 2.0 योजना सबसे अधिक राहत मिलेगी। अब मेरे श्रमिक साथियों को एड्रेस के प्रमाण के लिए इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं है। सरकार को आपकी ईमानदारी पर पूरा भरोसा है। आपको अपने पते का सिर्फ एक सेल्फ डेक्लेरशन, यानि खुद लिखकर देना है और आपको गैस कनेक्शन मिल जाएगा।

COVID Vaccine Process


जल्द पाइप लाइन से होगी गैस सप्लाई

मोदी ने बताया कि सरकार का प्रयास इस दिशा में भी है कि आपकी रसोई में पानी की तरह गैस भी पाइप से आए। ये गैस सिलेंडर के मुकाबले बहुत सस्ती भी होती है। उत्तर प्रदेश सहित पूर्वी भारत के अनेक जिलों में एलपीजी कनेक्शन देने का काम तेजी से चल रहा है। 


क्या है प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना

वर्ष 2016 में केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत की थी। इसके तहत सरकार गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले लाभार्थियों को एलपीजी का कनेक्शन दिया जाता है। इस योजना का लाभ केवल महिलाएं उठा सकती हैं। आवेदक महिला की उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए। साथ ही एक ही घर में इस योजना के तहत कोई अन्य एलपीजी कनेक्शन नहीं होना चाहिए।


प्रथम चरण का लक्ष्य पूरा अब दूसरे चरण की शुरुआत

साल 2016 में शुरू किए गए उज्ज्वला योजना के दौरान गरीबी रेखा से नीचे जीवन बसर करने वाले परिवारों की 5 करोड़ महिला सदस्यों को एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया था। अप्रैल 2018 में इस योजना का विस्तार किया गया और इसमें सात और श्रेणियों (अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति, पीएमएवाई, एएवाई, अत्यंत पिछड़ा वर्ग, चाय बागान, वनवासी, द्वीप समूह) की महिला लाभार्थियों को शामिल किया गया। इसके लक्ष्य को संशोधित कर 8 करोड़ एलपीजी कनेक्शन कर दिया गया। इस लक्ष्य को निर्धारित तिथि से सात महीने पहले अगस्त 2019 में ही हासिल कर लिया गया था। वित्तीय वर्ष 21-22 के केंद्रीय बजट में पीएमयूवाई योजना के तहत एक करोड़ अतिरिक्त एलपीजी कनेक्शन के प्रावधान की घोषणा की गई थी। इन एक करोड़ अतिरिक्त पीएमयूवाई कनेक्शन (उज्ज्वला 2.0 के तहत) का उद्देश्य कम आय वाले उन परिवारों को जमा-मुक्त एलपीजी कनेक्शन प्रदान करना है, जिन्हें पीएमयूवाई के पहले चरण के तहत शामिल नहीं किया जा सका था।


उज्ज्वला योजना के दूसरे चरण में ये मिलेगा लाभ

  • उज्ज्वला 2.0 के तहत लाभार्थियों को जमा मुक्त एलपीजी कनेक्शन के साथ-साथ पहला रिफिल और हॉटप्लेट निशुल्क प्रदान किया जाएगा। 
  • साथ ही, इसमें नामांकन की प्रक्रिया के लिए न्यूनतम कागजी कार्रवाई की जरूरत होगी। उज्ज्वला 2.0 में प्रवासियों को राशन कार्ड या निवास प्रमाण पत्र जमा करने की जरूरत नहीं होगी।
  • पारिवारिक घोषणा और निवास  प्रमाण, दोनों, के लिए स्वयं द्वारा एक घोषणा पर्याप्त है। 


कैसे करें उज्ज्वला योजना में आवेदन

  • यदि आप केंद्र सरकार की उज्ज्वला योजना के दूसरे चरण यानि उज्ज्वला योजना 2.0 का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको इस योजना के लिए ऑनलाइन व आफलाइन दोनों तरीके से आवेदन किया जा सकता है। ऑनलाइन आवेदन के लिए आपको नीचे दिए गए कुछ स्टेप्स् फोलो करने होंगे-
  • सबसे पहले आपको उज्ज्वला की वेबसाइट  https://www.pmuy.gov.in/ पर जाना होगा। 
  • यहां ऑनलाइन आवेदन का विकल्प चुनाना होगा। 
  • अब ये सेलेक्ट करें कि आप किस कंपनी का गैस कनेक्शन लेना चाहते हैं। 
  • उसके बाद आपसे कुछ जानकारियां मांगी जाएंगी, जिन्हें भरकर सबमिट करना होगा। 


ऑफलाइन आवेदन

ऑफलाइन फार्म भरने के लिए आप नजदीकी गैसे एजेंसी डीलर से मिले। उसे कनेक्शन फार्म लें और उसमें पूछी गई जानकारियां भरें और आवश्यक दस्तावेज संलग्र करें और पूर्ण रूप से भरा फार्म एजेंसी में जमा करा दें। आप चाहे तो यहां से फॉर्म डाउनलोड कर के उसे भरकर नजदीकी गैस एजेंसी डीलर के पास भी जमा करा सकते हैं।

 

अगर आप अपनी कृषि भूमि, अन्य संपत्ति, पुराने ट्रैक्टर, कृषि उपकरण, दुधारू मवेशी व पशुधन बेचने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु की पोस्ट ट्रैक्टर जंक्शन पर नि:शुल्क करें और ट्रैक्टर जंक्शन के खास ऑफर का जमकर फायदा उठाएं।

Mahindra Bolero Maxitruck Plus

Quick Links

scroll to top