उज्ज्वला योजना 2.0 : अब रसोई गैस सिंलेडर के साथ फ्री मिलेगा चूल्हा

उज्ज्वला योजना 2.0 : अब रसोई गैस सिंलेडर के साथ फ्री मिलेगा चूल्हा

Posted On - 28 Sep 2021

पीएमयूवाई : जानें, कैसे करना है आवेदन और क्या देने होंगे दस्तावेज

केंद्र सरकार की उज्ज्वला योजना के प्रथम वर्जन की सफलता के बाद इसका दूसरा वर्जन 2.0 लांन्च किया गया है। इसमें पहले से ज्यादा लाभ प्रदान किया जाएगा। इस योजना के दूसरे वर्जन के तहत आपको गैस कनेक्शन तो मिलेगा ही साथ ही भरा हुआ सिलेंडर फ्री दिया जाएगा। इतना ही नहीं गैस सिलेंडर के साथ फ्री चूल्हा भी सरकार की ओर से दिया जाएगा। इस तरह इस योजना से आप अब पहले के मुकाबले अधिक फायदा उठा सकते हैं। आज हम आपकों बताएंगे कि आप इस योजना से कैसे लाभ उठा सकते हैं और इसके लिए आपको क्या करना होगा। 

Buy Used Livestocks

सबसे पहले सरकार की सभी योजनाओ की जानकारी के लिए डाउनलोड करे, ट्रैक्टर जंक्शन मोबाइल ऍप - http://bit.ly/TJN50K1  

क्या है उज्ज्वला योजना 2.0 (Ujjwala Yojana 2.0)

देश भर में उज्ज्वला योजना के दूसरे चरण की शुरुआत हो गई है। इसके तहत महिलाओं को रसोई गैस सिलेंंडर  के साथ फ्री गैस चूल्हा दिया जाएगा। इस योजना दूसरे चरण की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 अगस्त 2021 को की थी। इससे पहले वर्ष 2016 में शुरू की गई उज्ज्वला योजना के दौरान गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन वाले परिवारों की 5 करोड़ महिला सदस्यों को एलपीजी का नया कनेक्शन उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया था। इसके बाद अप्रैल 2018 में इस योजना का विस्तार किया गया और इसमें सात और श्रेणियों (अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति, पीएमएवाई, एएवाई, अत्यंत पिछड़ा वर्ग, चाय बागान, वनवासी, द्वीप समूह) की महिला लाभार्थियों को शामिल किया गया। 

उज्ज्वला योजना 2.0 के तहत यूपी में 20 लाख नए गैस कनेक्शन देगी योगी सरकार

देशभर में महिलाओं को उज्ज्वला योजना का लाभ प्रदान किया जा रहा है। इसी क्रम में यूपी की योगी सरकार ने राज्य की 20 लाख लाख महिलाओं को नए गैस कनेक्शन उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा है। बता दें कि अगस्त माह में यूपी में उज्ज्वला योजना के दूसरे चरण की शुरुआत सीएम योगी आदित्यनाथ ने की थी। इसके तहत महिलाओं को गैस कनेक्शन के साथ फ्री में गैस चूल्हा दिया जा रहा है। ये योजना राज्य की महिलाओं के लिए लाभकारी साबित हो रही है। 

उज्ज्वला योजना 2.0 में नया : उज्ज्वला योजना मुफ्त सिलिंडर ( ujjwala yojana muft cylinder )

पहले चरण में मोदी सरकार की तरफ से मुफ्त गैस कनेक्शन देने के साथ-साथ पहला गैस सिलेंडर खरीदने के लिए 1600 रुपए की आर्थिक सहायता दी जाती थी। इसके अलावा आसान किस्तों में गैस चूल्हा भी दिया जाता था। लेकिन अब सरकार की ओर से जो बदलाव किया गया है। उसमें सबसे खास बात ये हैं कि इस योजना के दूसरे चरण के तहत सरकार मुफ्त गैस कनेक्शन के साथ-साथ पहले गैस सिलेंडर की रीफिलिंग भी फ्री में कराएगी और साथ ही योजना की लाभार्थी महिला को मुफ्त में गैस चूल्हा भी प्रदान किया जाएगा।

उज्ज्वला योजना 2.0 का लाभ प्राप्त करने के लिए पात्रता और शर्तें

  • उज्जवला योजना 2.0 के लिए केवल महिलाएं ही आवेदन सकती हैं।
  • योजना में आवेदन करने वाली महिला का नाम 2011 की जनगणना सूची में होना जरूरी है।
  • इस योजना में आवेदन करने वाली महिला की आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए।
  • योजना का लाभ लेने के लिए बैंक खाता होना आवश्यक है।
  • परिवार में पहले किसी सदस्य के नाम पर गैस कनेक्शन नहीं होना चाहिए।
  • योजना के लिए केवल अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण), अति पिछड़ा वर्ग (एमबीसी), अंत्योदय अन्न योजना (एएवाई) या गरीब परिवार की महिलाएं आवेदन कर सकती हैं।

उज्ज्वला योजना 2.0 में आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

उज्ज्वला योजना 2.0 में आवेदन करने के लिए महिलाओं को कुछ जरूरी दस्तावेजों की जरूरत होगी। ये दस्तावेज निम्नलिखित हैं- 

  • योजना में आवेदन करने वाली महिला का आधार कार्ड
  • राशन कार्ड / सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म
  • परिवार के सभी लोगों का आधार कार्ड, जिनकी उम्र 18 वर्ष से अधिक है।
  • बैंक में खाता होना चाहिए और इसके अलावा ईकेवाईसी की जरूरत होगी।
  • बैंक अकाउंट नंबर और आईएफएससी कोड
  • बीपीएल प्रमाण पत्र, अनुसूचित जाति, जनजाति प्रमाण पत्र

प्रवासियों को पते के प्रूफ की जरूरत नहीं

COVID Vaccine Process

पीएम नरेंद्र मोदी की ओर से किए गए ऐलान के अनुसार उज्ज्वला योजना 2.0 का फायदा लेने के लिए प्रवासियों को राशन कार्ड और एड्रेस प्रूफ की जरूरत नहीं होगी। जरूरतमंद परिवार अब खुद के सेल्फ डिक्लेरेशन देकर भी इस योजना का फायदा ले सकते हैं।

उज्ज्वला योजना 2.0 में कैसे करें आवेदन / उज्ज्वला योजना 2.0 online apply

उज्ज्वला योजना के लिए ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों तरीके से आवेदन किया जा सकता हैं। अगर आप ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं, तो पात्र महिलाओं को सभी जरूरी दस्तावेज लेकर नजदीकी गैस एजेंसी पर जाना होगा। इसके बाद दस्तावेज जमा करके, केवाईसी करके उज्ज्वला योजना 2.0 के अंतर्गत नया गैस कनेक्शन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

उज्ज्वला योजना 2.0 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2021/ ujjwala yojana 2.0 online registration

उज्ज्वला योजना 2.0 के लिए ऑनलाइन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। इस योजना में ऑनलाइन आवेदन के लिए आपको जो प्रक्रिया अपनानी होगी, वे इस प्रकार से हैं-

  • उज्ज्वला योजना 2.0 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://www.pmuy.gov.in/ पर जाना होगा।
  • यहां ऑनलाइन आवेदन का विकल्प चुनकर किस कंपनी का गैस कनेक्शन लेना चाहते हैं, उसका चुनाव करना होगा।
  • अब आपसे आवेदन पत्र में कुछ जानकारियां मांगी जाएंगी जैसे- आधार कार्ड नंबर , नाम पता , मोबाइल नंबर आदि इन्हें सही-सही भरें। 
  • ये सब जानकारी भरने के बाद अपने दस्तावेजों को अटैच करें। जो फॉर्म के साथ मांगे गए हैं।
  • आप चाहे, तो यहां से फॉर्म डाउनलोड करके उसे भरकर नजदीकी गैस एजेंसी डीलर के पास जमा भी कर सकते हैं। 
  • आपका फॉर्म गैस एजेंसी द्वारा सत्यापित किया जाएगा।
  • आवेदन पत्र जमा करवाने के बाद आपको 10 से 15 दिन इंतजार करना होगा। इसके बाद आपको एलपीजी गैस कनेक्शन जारी कर दिया जाएगा।

 

अगर आप अपनी कृषि भूमि, अन्य संपत्ति, पुराने ट्रैक्टर, कृषि उपकरण, दुधारू मवेशी व पशुधन बेचने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु की पोस्ट ट्रैक्टर जंक्शन पर नि:शुल्क करें और ट्रैक्टर जंक्शन के खास ऑफर का जमकर फायदा उठाएं।

Quick Links

scroll to top