लॉकडाउन में करोड़ों लोगों का सहारा उज्जवला योजना, जानिए कैसे मिलेगा योजना का लाभ!

लॉकडाउन में करोड़ों लोगों का सहारा उज्जवला योजना, जानिए कैसे मिलेगा योजना का लाभ!

Posted On - 09 May 2020

उज्जवला योजना क्या हैं 

कोरोना लॉकडाउन की वजह से पूरे देश में लॉकडाउन का तीसरा चरण चल रहा है। लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। सबसे ज्यादा परेशान मजदूरी करने वाले लोग हैं। ऐसे में करोड़ों परिवारों के लिए प्रधानमंत्री उज्जवला योजना बहुत बड़ा सहारा सिद्ध हुई है। केंद्र सरकार ने  गरीब वर्ग के लोगों को थोड़ी राहत देने के लिए 5 मई, 2020 तक 39 करोड़ गरीब परिवारों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत 34,800 करोड़ रुपए की वित्तीय सहायता दी है।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इसकी पूरी जानकारी ट्विटर पर देते हुए कहा कि इस राहत पैकेज के अंतर्गत उज्ज्वला स्कीम में केंद्र सरकार मुफ्त में एलपीजी सिलेंडर बांट रही है। सरकार द्वारा चलाई जा रही इस स्कीम के तहत 4.5 करोड़ उज्जवला लाभार्थियों को मुफ्त एलपीजी सिलेंडर दिए गए हैं। सरकार की इस योजना का लाभ उन्हीं लोगों को मिलेगा जो इस स्कीम के तहत रजिस्टर्ड हुए हैं।

 

सबसे पहले सरकार की सभी योजनाओ की जानकारी के लिए डाउनलोड करे, ट्रेक्टर जंक्शन मोबाइल ऍप - http://bit.ly/TJN50K1

 

उज्जवला योजना के लाभ के लिए मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना अनिवार्य 

इस योजना के तहत एलपीजी सिलेंडर लेने के लिए ग्राहक का मोबाइल नंबर रजिस्टर होना जरूरी है। तभी उन्हें इस स्कीम का लाभ मिल सकेगा। इस स्कीम के तहत सबसे पहले लाभार्थी के खाते में सिलेंडर की राशि जमा की जाएगी। इसके बाद वह गैस बुक करवाएगा और फिर नकद भुगतान कर सिलेंडर ले सकेगा। 

 

 

जानिए कितने सिलेंडर मिलेंगे

इस योजना के तहत 14.2 केजी वाले 3 एलपीजी सिलेंडर दिए जाएंगे। लाभार्थी को 1 महीने में केवल  एक ही सिलेंडर फ्री दिया जाएगा और जिन लोगों के पास 5 केजी वाले सिलेंडर हैं, उन्हें 3 महीने में 8 सिलेंडर दिए जाएंगे. यानी उन्हें प्रति माह अधिकतम 3 सिलेंडर ही फ्री मिलेंगे। 

 

यह भी पढ़ें : प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना : अब देश के हर खेत में होगी सिंचाई, सरकार देगी 90 प्रतिशत सब्सिडी

 

लॉकडाउन पार्ट तीन में छूट के बाद बढ़े लाभार्थी

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्रालय का कहना है कि 4 मई से लॉकडाउन में हल्की छूट के बाद से मई में मुफ्त गैस सिलेंडर लेने वाले उज्जवला लाभार्थियों की संख्या में बढ़ोत्तरी हो रही है। पेट्रोलियम मंत्रालय द्वारा जारी हुए आंकड़ों के अनुसार, अप्रैल में करीब 4 करोड़ 50 लाख लाभार्थियों ने सिलेंडर बुक करवाया। 

 

लाभार्थियों के खाते में पैंसे ट्रांसफर

प्रधानमंत्री उज्जवला गैस लेने वाले सभी लाभार्थियों तक पहला मुफ्त एलपीजी गैस सिलेंडर पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार ने 2 अप्रैल को बैंक खातों में पैसे ट्रांसफर कर दिए थे। इनमें से जिन लाभार्थियों ने अप्रैल में सिलेंडर बुक करा दिया है, उनके खाते में दूसरे सिलेंडर के पैसे ट्रांसफर करने की प्रक्रिया जारी है।

 

सभी कंपनियों के ट्रैक्टरों के मॉडल, पुराने ट्रैक्टरों की री-सेल, ट्रैक्टर खरीदने के लिए लोन, कृषि के आधुनिक उपकरण एवं सरकारी योजनाओं के नवीनतम अपडेट के लिए ट्रैक्टर जंक्शन वेबसाइट से जुड़े और जागरूक किसान बने रहें।

Quick Links

scroll to top
Close
Call Now Request Call Back