टॉप 7 सरकारी योजनाएं : जानें किसानों को कैसे मिलेगा फायदा

टॉप 7 सरकारी योजनाएं : जानें किसानों को कैसे मिलेगा फायदा

Posted On - 11 Oct 2021

जानें, कौनसी है ये योजनाएं और इससे कैसे मिलता है लाभ

किसानों की आय बढ़ाने को लेकर केंद्र सरकार की ओर से कई लाभकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। इससे किसानों को लाभ पहुंचाया जा रहा है। सरकार की ओर से खेती के लिए आदान खरीदने के लिए सरकार की ओर से पैसा किसानों को उनके खाते में दिया जाता है। इसी तरह फसल सुरक्षा के लिए पीएम फसल बीमा योजना चलाई जा रही है। इस तहर देखें तो केंद्र सरकार ने किसानों की आमदनी बढ़ाने को लेकर कई योजनाएं चला रखी हैं। इन योजनाओं के माध्यम से किसानों को लाभ हो रहा है। 2022 तक किसानों की आय बढ़ाने के लक्ष्य पर सरकार कार्य कर रही है। किसान भाई इन योजनाओं की जानकारी करके इसका लाभ उठा सकते हैं। इससे न केवल उनकी आय में बढ़ोतरी होगी अपितु खेती का काम भी आसान हो जाएगा। आज हम टै्रक्टर जंक्शन के माध्यम से आपको सरकार की ऐसी 7 योजनाओं की जानकारी देंगे जो हमारे किसानों भाइयों के लिए काफी लाभ देने वाली योजनाएं हैं। तो आइए जानते हैं है कौनसी है ये योजनाएं और इनसे कैसे उठा सकते हैं फायदा।  

Buy Used Livestocks

1. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi)

केंद्र सरकार की ओर से संचालित पीएम किसान सम्मान निधि योजना किसानों के लिए बेहद लाभकारी योजना  है। इस योजना के तहत किसानों को एक साल में 6 हजार रुपए तीन समान किस्तों में दिए जाते हैं। हर चार माह के अंतराल में 2 हजार रुपए की राशि किसानों के खातें में सीधा ट्रांसर्फर की जाती है। किसान सम्मान निधि का लाभ प्राप्त कराने के लिए किसानों को पीएम किसान योजना में रजिस्ट्रेशन कराना होगा। पीएम किसान योजना में रजिस्ट्रेशन होने पर ही आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिलेगा। 

कैसे कराएं पीएम किसान योजना में पंजीयन

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में रजिस्ट्रेशन कराना काफी आसान है। आप घर बैठे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके अलावा आप पंचायत सचिव या पटवारी या स्थानीय कॉमन सर्विस सेंटर के जरिये इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा आप खुद भी पीएम किसान की वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाकर इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

2. किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Kisan Credit Card)

किसानों को खेतीबाड़ी और बागवानी कार्यों सहित कृषि यंत्र खरीदने के लिए किसानों को कम ब्याज पर लोन भी सरकार की ओर से उपलब्ध कराया जाता है। इसके लिए सरकार बैंक के माध्यम से क्रेडिट कार्ड जारी करती है। केसीसी यानि किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम से किसानों को बहुत कम ब्याज पर कर्ज मिलता है। इस योजना की शुरुआत नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलेपमेंट ने की थी। किसान क्रेडिट कार्ड को अब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि से लिंक कर दिया गया है। इस स्कीम के तहत किसान 3 लाख रुपए तक का लोन 4 फीसदी की दर से ले सकते हैं। 

कैसे करें क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए किसान ऑफ लाइन और ऑनलाइन दोनों तरीके से आवेदन कर सकते हैं। स्कीम के तहत कोई भी किसान नजदीकी बैंक शाखा पहुंचकर बहुत आसानी से किसान क्रेडिट कार्ड बनवा सकता है। केसीसी आवेदन के लिए बहुत ही सरल फॉर्म जारी किया है। इसे भरने के बाद उन्हें महज 15 दिन में अपना किसान क्रेडिट कार्ड मिल जाएगा। वहीं इसके लिए ऑनलाइन आवेदन इसकी वेबसाइट https://eseva.csccloud.in/KCC/Default.aspx पर जाकर किया जा सकता है। 

3. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana)

किसानों की फसल को प्राकृतिक आपदा जैसे- आंधी, तूफान, अति बारिश, भूसखलन, बाढ़ आदि से काफी नुकसान होता है। इसकी भरपाई के लिए केंद्र सरकार की ओर से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना जलाई जा रही है। इसके तहत किसान अपनी फसल का बीमा करवाकर संभावित हानि की क्षतिपूर्ति मुआवजा प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना में बुआई से पहले चक्र से लेकर कटाई के बाद तक फसल के पूरे चक्र को शामिल किया गया है। इस योजना के तहत किसानों को रबी, खरीफ और वाणिज्कि और बागवानी फसलों का बीमा किया जाता है। 

कैसे करें फसल पीएम फसल बीमा योजना में आवेदन

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए किसान भाई ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीके से आवेदन कर सकते हैं। ऑफलाइन आवेदन के लिए आपको बैंक, जन सेवा केंद्र, बीमा एजेंट, बीमा कंपनी में जाकर आवेदन कर सकते है। वहीं ऑनलाइन आवेदन के लिए आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट https://pmfby.gov.in/ पर जाकर आवेदन करना होगा।

4. प्रधानमंत्री जनधन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana)

गांव-गांव में बैंक की योजनाओं का लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से केंद्र सरकार की ओर से प्रधानमंत्री जनधन योजना चलाई जा रही है। इस योजना के तहत कोई भी अपना खाता बैंक में खोल सकता है। यह खाता विशेषकर किसान भाइयों के लिए काफी उपयोगी है। इसमें न्यूनतम बैलेंस रखने की कोई बाध्यता नहीं है। इस खाते की सबसे खास बात ये हैं कि इसे जीरो बैलेंस पर खोला जा सकता है। वहीं इमरजेंसी में आप इस जनधन खाते से 10 हजार रुपए तक की राशि निकलवा सकते हैं।  इस स्कीम के तहत खोले गए बैंक अकाउंट में खाताधारक को 1.30 लाख रुपए का लाभ मिलता है। इसके अलावा इस योजना में आपको दुर्घटना बीमा का लाभ भी दिया जाता है। 

कैसे खुलवाएं जनधन खाता

ये खाता बैंक, पोस्ट ऑफिस या राष्ट्रीयकृत बैंकों में खोला जा सकता है। इसके  लिए आप ऑफ लाइन और ऑन लाइन दोनों तरीके से अपना खाता खोल सकते हैं। ऑफ लाइन खाता खुलवाने के लिए आपको बैंक, पोस्ट ऑफिस में जाकर इसका फार्म भरना होगा। जबकि इस योजना में ऑनलाइन आवेदन के लिए आपको इसकी अधिकारिक  वेबसाइट https://www.pmjdy.gov.in/ पर जाना होगा।  

5. प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण (Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana)

ग्रामीण क्षेत्रों में रह रहे जरूरतमंद लोगों को कम कीमत पर आवास यानि घर उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण चलाई जा रही है। इस योजना का लक्ष्य 2022 तक ग्रामीण इलाकों में रहने वाले एसे लोगों को घर मुहैया कराना जिनके पास स्वयं का आवास नहीं है। इस स्कीम के तहत 6 लाख रुपए का लोन दिया जाता है। इस लोन पर ब्याज की दर सालाना 6.5 फीसदी होती है। जिन किसानों की आर्थिक स्थिति कमजोर है वे भी इसका लाभ उठा सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार व राज्य सरकार दोनों एक जुट होकर कार्य करती है और साथ में काम करके देश के गरीब नागरिकों को लाभ प्रदान करती है।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में कैसे करें आवेदन

इस योजना के लिए भी ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। प्रधानमंत्री आवास योजना का फार्म भरने के लिए आप किसी ई-मित्र, जनसेवा केंद्र या फिर सीएससी केन्द्र पर ही जाकर फार्म भरवा सकते हैं। अगर आप खुद ही फार्म भर सकते हो तो ही फार्म भरे। फार्म भरने के बाद सबसे लास्ट में सेव बटन पर क्लिक कर दे अब आपको अपना एप्लीकेशन नंबर मिल जायेगा। ऑनलाइन आवेदन के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://www.pmjdy.gov.in/ पर जाकर आवेदन करना होगा। 

COVID Vaccine Process

6. पीएम किसान मानधन योजना (PM Kisan Mandhan Yojana)

किसानों को बुढ़ापे में आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार की ओर से पीएम किसान मानधन योजना चलाई जा रही है। इस योजना के तहत यह किसान भाई 55 रुपए महीने जमा करने से रिटायरमेंट के समय 3,000 रुपए मासिक पेंशन का लाभ ले सकते हैं। यह योजना देश के छोटे और सीमांत किसान के लिए संचालित की गई है। इस योजना में किसान भाई निवेश करके 60 साल की उम्र के बाद योजना के तहत हर माह तीन हजार रुपए की मासिक पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना में निवेश करने वाले लाभार्थियों की आयु 18-40 साल होनी चाहिए। जिन किसानों के पास 2 हेक्टेयर या इससे कम कृषि योग्य भूमि है, वही इसमें निवेश कर सकते हैं। अगर लाभार्थी की किसी कारणवश मौत हो जाती है तो स्कीम के तहत मिलने वाली पेंशन लाभार्थी की पत्नी को मिलती है। लेकिन ऐसे में पत्नी को पेंशन की आधी राशि यानि 1,500 रुपए की मासिक पेंशन ही मिलती है।    

पीएम किसान मानधन योजना के लिए कैसे करें आवेदन

पीएम किसान मानधन योजना में ऑनलाइन आवेदन के लिए आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट https://maandhan.in पर जाना होगा। इसके अलावा इस योजना में रजिस्ट्रेशन के लिए दो अन्य विकल्प भी हैं। pmkmy.gov.in या pmkisan.gov.in  पर भी इस योजना में रजिस्ट्रेशन करने का लिंक दिया गया है। इसके लिए आपको आधार कार्ड, दो फोटो और बैंक पासबुक, खसरा-खतौनी आदि की जरूरत पड़ेगी। किसान के पास बचत बैंक खाता या पीएम किसान खाता होना भी जरूरी है। योजना में आवेदन के लिए कोई फीस नहीं चुकानी होगी।

7. कृषि यंत्र अनुदान योजना (Krishi Yantra Anudan scheme)

किसानों के खेती के काम को आसान बनाने के लिए सरकार की ओर से कृषि यंत्र अनुदान योजना चलाई जा रही है। इसके तहत अलग-अलग राज्य अपने नियमानुसार सब्सिडी का लाभ किसानों को प्रदान करते हैं। इस योजना में किसान अपने राज्य में संचालित योजना के माध्यम से आवेदन कर सब्सिडी का लाभ ले सकते हैं। कृषि यंत्र योजना में नया ट्रैक्टर लेने पर भी सब्सिडी प्रदान की जाती है। इसके लिए समय-समय पर राज्य के किसानों से आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं। इसके तहत किसान आवेदन करके सब्सिडी वर कृषि यंत्र खरीद सकते हैं। इसी तरह सिंचाई यंत्रों किसानों को सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जाता है।

कृषि यंत्र अनुदान योजना में कैसे करें आवेदन- कृषि यंत्र अनुदान योजना के तहत अलग-अलग राज्यों की ओर से समय-समय पर आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं। किसान इन योजनाओं में आवेदन कर कृषि यंत्रों पर दिए जाने वाले अनुदान का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। कुछ राज्यों की वेबसाइट के लिंक नीचे लिंक दिए गए है, आप यहां जाकर इस संबंध में और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं

उत्तर प्रदेश - https://www.upagriculture.com/

मध्यप्रदेश - https://dbt.mpdage.org/index.htm

हरियाणा - https://www.agriharyanacrm.com/

बिहार - http://farmech.bih.nic.in/FMNEW/Homenew.aspx

राजस्थान - https://agriculture.rajasthan.gov.in/content/agriculture/en.html#

 

अगर आप अपनी कृषि भूमि, अन्य संपत्ति, पुराने ट्रैक्टर, कृषि उपकरण, दुधारू मवेशी व पशुधन बेचने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु की पोस्ट ट्रैक्टर जंक्शन पर नि:शुल्क करें और ट्रैक्टर जंक्शन के खास ऑफर का जमकर फायदा उठाएं।

Quick Links

scroll to top