सरकार की इन दो योजनाओं से किसानों को मिलेंगे 42 हजार रुपए

सरकार की इन दो योजनाओं से किसानों को मिलेंगे 42 हजार रुपए

Posted On - 04 Dec 2021

जानें, क्या है सरकार की पीएम किसान मानधन योजना और इससे कैसे मिलेगा लाभ

देश में किसानों के लाभार्थ सरकार की ओर से कई योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। इन्हीं योजनाओं में से एक योजना पीएम किसान सम्मान निधि योजना है। जिसके तहत किसानों को हर चार माह के अंतराल में 2-2 हजार रुपए की राशि सीधे किसानों के खातों में प्रदान की जाती है। लेकिन बहुत से किसान है जिन्हें ये नहीं पता की इन 6 हजार रुपए के अलावा भी वे 36 हजार रुपए का लाभ सरकार से ले सकते हैं। 

Buy Used Livestocks

दरअसल पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi yojana) का लाभ प्राप्त करने वाले किसान पीएम किसान मानधन योजना का लाभ भी ले सकते हैं। इसके तहत किसानों को हर साल 36 हजार रुपए की पेंशन प्रदान की जाएगी। यदि आप पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ प्राप्त कर रहे तो आपको मानधन योजना का लाभ पाने के लिए कोई दस्तावेज देने की जरूरत भी नहीं है। क्योंकि पीएम किसान योजना के तहत आपका पूरा ब्यौरा सरकार के पास पहले से उपलब्ध है। 

लाभार्थी किसानों को मिल सकते हैं 36 हजार रुपए

बता दें पीएम किसान मानधन योजना के तहत किसानों को हर महीने पेंशन दिए जाने की व्यवस्था है। 60 साल की उम्र के बाद किसानों को हर महीने 3 हजार रुपए यानी साल में 36000 रुपए पेंशन दी जाती है। आप इस योजना में मामूली प्रीमियम जमा करके हर साल 36 हजार रुपए पाने के अधिकारी बन सकते हैं। 

पीएम किसान मानधन योजना के लिए न्यूनतम व अधिकतम आयु (PM Kisan Mandhan Yojana)

पीएम किसान मानधन योजना में कम से कम 18 वर्ष की आयु के किसान जुड़ सकते हैं। वहीं अधिकतम उम्र की बात करें तो इस योजना में 40 साल की आयु वर्ग के किसान जुड़ सकते हैं। इससे ज्यादा उम्र की आयु के किसान इस योजना से नहीं जुड़ सकते हैं। इस योजना में 18 वर्ष से 40 वर्ष की आयु के किसान कुछ राशि का निवेश कर सकते हैं। निवेश की जाने वाली राशि उम्र के हिसाब से तय की गई है।

पीएम किसान मानधन योजना में कितना देना होगा प्रीमियम

  • 20 साल से 40 साल की उम्र के किसान को 55 से 200 रुपए मासिक निवेश करना होगा। यह सब किसानों की उम्र पर निर्भर करता है। उम्र के हिसाब से प्रीमियम की राशि तय की गई है। 
  • जैसे कोई किसान 18 वर्ष की आयु में इस योजना से जुड़ता हैं तो उसे 55 रुपए मासिक प्रीमियम देना होगा।
  • यदि किसी किसान की उम्र 30 साल है तो उसे 110 रुपए प्रीमियम हर माह जमा करना होगा।
  • वहीं किसान 40 साल की उम्र में जुड़ता है तो हर महीने 200 रुपए प्रीमियम जमा कराना होगा। 

पीएम किसान मानधन योजना से मिलने वाले लाभ (Pradhan Mantri Kisan Maandhan Yojana)

पीएम किसान मानधन योजना से जुडऩे पर किसान को जो लाभ प्राप्त होते हैं, वे इस प्रकार से हैं। 

COVID Vaccine Process

  • पीएम किसान मानधन योजना के तहत उम्र के अनुसार मासिक योगदान करने के बाद, 60 वर्ष की आयु के बाद, आपको 3000 रुपए मासिक या 36000 रुपए सालाना पेंशन मिलती है।
  • पीएम किसान मानधन योजना की राशि किसान सम्मान निधि की राशि से बिलकुल अलग है। इसलिए किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि की राशि के अतिरिक्त इस योजना में पेंशन लाभ मिलेगा।
  • यदि पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है, तो उसकी पत्नी को 50 प्रतिशत प्राप्त होता रहेगा।
  • यदि कोई किसान इस पीएम किसान मानधन योजना को बीच में छोडऩा चाहता है तो उसका पैसा नष्ट नहीं होगा। जब तक वह स्कीम छोड़ता है, तब तक जो पैसा जमा होगा। उसे बैंकों के बचत खाते के बराबर ब्याज मिलेगा।

पीएम किसान मानधन योजना (PMKMY) के संबंध में खास बातें

•    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 सितंबर 2019 को इस योजना को झारखंड के रांची शहर से लॉंच किया था। 
•    पीएम किसान मानधन योजना का लाभ उन्हीं किसानों को जाता है जिनके पास अधिकतम 2 हेक्टेयर तक कृषि योग्य भूमि होनी चाहिए।
•    पीएम किसान मानधन योजना का लाभ 18-40 वर्ष की आयु के बीच का कोई भी किसान उठा सकता है।
•    इस योजना में जितना अंशदान किसान करता है उतना ही अंशदान केंद्र सरकार करती है।
•    केंद्र सरकार की ओर से किसान मानधन योजना के लिए 10,774 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। 
•    इस पेंशन कोष का प्रबंधन भारतीय जीवन बीमा निगम कर रहा है।
•    अब तक इस योजना से 21 लाख से अधिक किसान जुड़ चुके हैं।

पीएम किसान मानधन योजना में आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

पीएम किसान योजना के तहत किसान सम्मान निधि की राशि किसानों को दी जाती है। उसी योजना के  साथ किसानों के लिए मानधन योजना भी सरकार की ओर से संचालित की जा रही है। किसान इसमें स्वैच्छा से जुड़ सकता है। ये ऐच्छिक है अनिवार्य नहीं। अब बता करें इसमें आवेदन के लिए दस्तावेजों की तो इसके लिए आपको आधार कार्ड, पेन कार्ड, बैंक खाता विवरण, मोबाइल नंबर और आवेदन फार्म की आवश्यकता होगी। यदि आप पीएम किसान सम्मान निधि से जुड़े हैं तो आपको कोई दस्तावेज देने की आवश्यकता नहीं होगी।

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना में कैसे करें आवेदन

जो किसान भाई पीएम किसान मानधन योजना में रजिस्ट्रेशन करना चाहता है उसे निकटतम कॉमन सर्विस सेंटर में जाना होगा और अपना पंजीकरण करवाना होगा। इसके लिए किसान के आधार कार्ड और खसरा खतियान की एक प्रति लेनी होगी। इसके साथ ही किसान और बैंक की पासबुक की दो पासपोर्ट साइज फोटो भी लगानी होगी। पंजीकरण के दौरान, किसान के पेंशन यूनिक नंबर और पेंशन कार्ड बनाया जाएगा, इसके लिए अलग से कोई शुल्क नहीं है।  

अगर आप अपनी कृषि भूमि, अन्य संपत्ति, पुराने ट्रैक्टर, कृषि उपकरण, दुधारू मवेशी व पशुधन बेचने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु की पोस्ट ट्रैक्टर जंक्शन पर नि:शुल्क करें और ट्रैक्टर जंक्शन के खास ऑफर का जमकर फायदा उठाएं।

Mahindra Bolero Maxitruck Plus

Quick Links

scroll to top