लाड़ली बहना योजना : इस दिन जारी होगी लाड़ली बहना योजना की 13वीं किस्त

Share Product प्रकाशित - 01 Jun 2024 ट्रैक्टर जंक्शन द्वारा

लाड़ली बहना योजना : इस दिन जारी होगी लाड़ली बहना योजना की 13वीं किस्त

जानें, इस बार कब जारी होगी लाड़ली बहना योजना की किस्त और किन महिलाओं को मिलेगा लाभ

सरकार की ओर से महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से कई प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। इन्हीं योजनाओं में से एक योजना लाड़ली बहना योजना है जिसे राज्य स्तर पर संचालित किया जा रहा है। अब तक पात्र लाभार्थी महिलाओं को इस योजना की 12 किस्तें मिल चुकी है और लाड़ली बहना योजना की 13वीं किस्त मिलने का उन्हें बेसब्री से इंतजार है। यदि मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस बार लाड़ली बहना योजना की किस्त 10 जून को जारी की जा सकती है।
बता दें कि लाड़ली बहना योजना की पिछली दो किस्तें महिलाओं को इस योजना के लिए निर्धारित की गई तारीख से पहले जारी की गई थी, जिसमें लोकसभा चुनाव के कारण लाड़ली बहना योजना की 12वीं किस्त 4 मई को जारी गई थी। वहीं इससे पहले लाड़ली बहना योजना की 11वीं किस्त 5 अप्रैल को जारी की गई। अब लाड़ली बहनों को इस योजना की 13वीं किस्त का इंतजार है लेकिन अभी तक लाड़ली बहना योजना की 13वीं किस्त जारी होने के संबंध में आधिकारिक रूप से तारीख ऐलान नहीं किया गया है। ऐसे में माना जा रहा है कि इस बार लाड़ली बहना योजना की किस्त निर्धारित तारीख 10 जून को जारी की जाएगी।

Buy Used Tractor

बढ़ सकती है लाड़ली बहना योजना की राशि

लाड़ली बहना योजना को लेकर राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लोकसभा चुनाव के दौरान योजना की राशि बढ़ाने का ऐलान किया था। वर्तमान में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव है। ऐसा माना जा रहा है कि लोकसभा चुनाव के बाद मुख्यमंत्री मोहन यादव लाड़ली बहना योजना की किस्त की राशि बढ़ाने की घोषणा कर सकते हैं। ऐसे में लाभार्थी महिलाओं का इस बार बढ़ी हुई किस्त का लाभ मिल सकता है। इस बार 1250 की जगह 1500 रुपए लाभार्थी महिलाओं के खाते में ट्रांसफर किए जा सकते हैं। हालांकि इसको लेकर भी अभी तक आधिकारिक रूप से कुछ नहीं कहा गया है।

इन महिलाओं को नहीं मिलेगा योजना का लाभ

लाड़ली बहना योजना की लाभार्थी सूची में अपात्र महिलाओं के नाम काटे जा रहे हैं। वहीं कुछ महिलाएं अपनी इच्छा से इस योजना के लाभ का परित्याग कर रही है। ऐसे में आपको यह जानकारी होनी चाहिए कि इस योजना के तहत किन महिलाओं के नाम हटाए गए हैं। ऐसे में आपको यह जानना जरूरी है कि किन महिलाओं को लाड़ली बहना योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा। जिन महिलाओं को योजना का लाभ नहीं मिलेगा उनके लिए अपात्रता संबंध नियम इस प्रकार से है-

  • वे महिलाएं जिनके परिवार की सम्मिलत आय 2.5 लाख से अधिक है। उन्हें योजना का लाभ नहीं मिलेगा। 
  • जिनके परिवार का कोई भी सदस्य यदि आयकर देता है तो उस परिवार को इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।
  • जिस परिवार को कोई सदस्य सरकारी नौकरी में हो जैसे भारत सरकार या राज्य सरकार के स्वास्थ्य विभाग उपक्रम मंडल स्थानीय निकाय में नियमित, स्थाईकमी या संविदाकर्मी के रूप में कार्यरत हो, उस परिवार को योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • महिला यदि स्वयं केंद्र या राज्य सरकार की किसी योजना के तहत प्रतिमाह 1000 रुपए या उससे अधिक की राशि प्राप्त कर रही हो तो इस योजना का लाभ नहीं ले सकती है।
  • जिस महिला के परिवार को कोई सदस्य वर्तमान या भूतपूर्व सांसद या विधायक हो, उसे इस योजना का लाभ नहीं मिल सकेगा।
  • जिनके परिवार का कोई सदस्य केंद्र सरकार और राज्य सरकार के बोर्ड, निगम मंडल, उपक्रम का अध्यक्ष, उपाध्यक्ष या संचालक सदस्य हो तो भी महिला को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • जिस महिला के परिवार का कोई सदस्य स्थानीय निकायों में निर्वाचित जनप्रतिनिधि रहा हो (पंच एवं उपसरपंच को छोड़कर) उस परिवार की महिला को इस योजना का लाभ नहीं मिल सकता है।  
  • जिस परिवार के सदस्यों के पास संयुक्त रूप से कुल 5 एकड़ से अधिक खेती योग्य भूमि हो। यहां पर परिवार से तात्पर्य पति, पत्नी और बच्चों से है। को भी योजना का लाभ नहीं मिेलेगा।
  • जिन परिवार के सदस्यों के नाम से रजिस्टर्ड चार पहिया वाहन रहे हों (ट्रैक्टर को छोड़कर) उनको योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

Mahindra 265 DI POWER PLUS

13वीं किस्त के लिए कैसे चेक करें लाभार्थी सूची में अपना नाम-

लाड़ली बहना योजना की लिस्ट को समय-समय पर अपडेट किया जाता है। इस दौरान योजना के लिए कई अपात्र महिलाओं के नाम लिस्ट से हटाए जाते हैं और फाइन लिस्ट तैयार की जाती है। यदि आपका नाम फाइनल लिस्ट में है तो आपको लाड़ली बहना योजना की 13वीं किस्त मिल जाएगी। वहीं यदि आपका नाम योजना की लिस्ट में नहीं है तो आपको आगामी किस्त नहीं मिल पाएगी। ऐसे में आपको लाड़ली बहना योजना की फाइनल लिस्ट में अपना नाम अवश्य चेक करते रहना चाहिए ताकि आप यह सुनिश्चित हो सके कि आपको लाड़ली बहना योजना की आगामी किस्त मिलेगी या नहीं। आप नीचे दिए स्टेप्स को अपना कर योजना की फाइनल लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकती हैं-

  • सबसे पहले आपको लाड़ली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • यहां अंतिम सूची विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • ऐसा करते ही आपके सामने एक पेज खुलेगा जिसमें आपको मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद कैप्चा डालकर ओटीपी प्राप्त करें पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर ओटीपी आएगा।
  • अब इस ओटीपी को डालकर आपको मोबाइल नंबर सत्यापित करना होगा।
  • फिर व्यक्ति विशेष बार विकल्प का चुनाव करके समग्र आईडी नंबर दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने लाड़ली बहना योजना की फाइनल लिस्ट खुल जाएगी। आप इसमें अपना नाम चेक कर सकती हैं। 
     

ट्रैक्टर जंक्शन हमेशा आपको अपडेट रखता है। इसके लिए ट्रैक्टरों के नये मॉडलों और उनके कृषि उपयोग के बारे में एग्रीकल्चर खबरें प्रकाशित की जाती हैं। प्रमुख ट्रैक्टर कंपनियों स्वराज ट्रैक्टरफार्मट्रैक ट्रैक्टर आदि की मासिक सेल्स रिपोर्ट भी हम प्रकाशित करते हैं जिसमें ट्रैक्टरों की थोक व खुदरा बिक्री की विस्तृत जानकारी दी जाती है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

अगर आप नए ट्रैक्टरपुराने ट्रैक्टरकृषि उपकरण बेचने या खरीदने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार और विक्रेता आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु को ट्रैक्टर जंक्शन के साथ शेयर करें।

हमसे शीघ्र जुड़ें

Call Back Button
scroll to top
Close
Call Now Request Call Back