एलपीजी सब्सिडी : एलपीजी ग्राहकों के खाते में आनी शुरू हुई सब्सिडी

एलपीजी सब्सिडी : एलपीजी ग्राहकों के खाते में आनी शुरू हुई सब्सिडी

Posted On - 01 Feb 2022

जानें, कैसे चेक करें आपके खाते में सब्सिडी आई या नहीं?

एलपीजी गैस सिलेंडर उपभोक्ताओं के लिए एक खुशखबरी आई है। सरकार ने एक बार फिर से एलपीजी गैस सिलेंडर पर सब्सिडी देना शुरू कर दिया है। कई ग्राहकों के खातें में सब्सिडी का पैसा ट्रांसफर किया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार हालांकि कुछ ग्राहकों को 158.52 रुपए या 237.78 रुपए (एलपीजी सब्सिडी) की सब्सिडी मिल रही है। ऐसे में इस पर अभी भी असमंजस बना हुआ है कि सब्सिडी का पैसा किस आधार पर ट्रांसफर किया जा रहा है और आगे कितनी सब्सिडी सरकार की ओर से एलपीजी गैस पर दी जाएगी। क्योंकि सब्सिडी की राशि में अंतर दिखाई दे रहा है। खैर जो भी हो एक बार फिर से एलपीजी गैस पर सरकार की ओर से ग्राहकों के खाते में सब्सिडी की राशि ट्रांसफर की जाने लगी है। बता दें कि पिछले कई दिनों से ऐसे मामले सामने आ रहे थे कि ग्राहकों के खाते में सब्सिडी नहीं दी जा रही है। हालांकि अब ऐसी शिकायतें आनी बंद हो गई हैं। 

Buy New Holland 3037 TX

क्यों बंद हुई थी गैस सिलेंडर पर सब्सिडी

जैसा कि इस समय कोरोना महामारी का दौर चल रहा है। ऐसे में सरकार की ओर से एलपीजी गैस पर सब्सिडी को कुछ समय के लिए बंद कर दिया गया था। इससे ग्राहकों ने सोचा कि सरकार ने सब्सिडी देना बंद कर दिया है। इस मामले में कई ग्राहकों की शिकायतें भी आई कि उनके खातें में सब्सिडी का पैसा नहीं आ रहा है। लेकिन एक बार फिर सरकार की ओर से सब्सिडी का लाभ ग्राहकों को देना शुरू कर दिया है। इसके बाद शिकायतें भी कम हुई हैं और एलपीजी उपभोक्ता भी खुश हैं। 

किन परिवारों को नहीं मिलेगा सब्सिडी का लाभ

एलपीजी गैस सिलेंडर पर सब्सिडी का लाभ उन ग्राहक परिवारों को ही दिया जाता है जिनकी वार्षिक आय 10 लाख रुपए से कम है। 10 लाख रुपए से अधिक वार्षिक आय वाले परिवारों को सब्सिडी का लाभ नहीं दिया जा रहा है। बता दें कि अब एलपीजी गैस सिलेंडर पर 79.26 रुपए प्रति सिलेंडर की सब्सिडी दी जा रही है तथा कुछ अन्य उपभोक्ताओं को एलपीजी गैस सिलेंडर पर रुपए 158.52 प्रति सिलेंडर या रुपए 237.78 प्रति सिलेंडर की सब्सिडी मिल रही है। जिसका लाभ पात्र उपभोक्ताओं को दिया जा रहा है। 

सब्सिडी नहीं मिलने का ये हो सकता है कारण

यदि आपके खाते में एलपीजी गैस सिलेंडर पर सब्सिडी का पैसा नहीं आ रहा है तो इसका प्रमुख कारण ये भी हो सकता है कि आपकी एलपीजी आईडी बैंक खाते से लिंक नहीं है। अपने अकाउंट नंबर से एलपीजी आईडी को जोडऩे के लिए अपने पास के डिस्ट्रीब्यूटर से संपर्क कर उन्हें इसकी पूरी जानकारी दें ताकि वे आपकी समस्या का समाधान कर सकें। इसके अलावा आप समस्या समाधान के लिए इसके टोल फ्री नंबर 18002333555 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आपकी शिकायत का समाधान होगा। इसके बाद आपके खाते में भी सब्सिडी का पैसा आने लगेगा। 

एलपीजी गैस सिलेंडर उपभोक्ताओं को कब-कब मिली सब्सिडी

  • एलपीजी गैस सिलेंडर पर सब्सिडी देने की शुरुआत सरकार की ओर से वित्तीय वर्ष 2015 में शुरू की गई थी। इस दौरान डीबीटी माध्यम से सब्सिडी पैसा सीधा उपभोक्ताओं के खातें में दिया गया। इसके बाद उपभोक्ताओं के खातें में सब्सिडी आने लगी।
  • लेकिन 2020 मई माह से सब्सिडी बंद कर दी गई। इसके पीछे सबसे बड़ी वजह ये बताई कि मई 2020 से सब्सिडी वाले और गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी की कीमतों में कोई अंतर नहीं था, इसलिए किसी भी ग्राहक को सब्सिडी की कोई राशि हस्तांतरित नहीं की गई है।
  • अब सरकार ने एक बार फिर से एलपीजी गैस सिलेंंडर पर सब्सिडी देना शुरू किया है जिससे उपभोक्ताओं में खुशी है।

एलपीजी सब्सिडी पर कितना पैसा खर्च करती है सरकार

आपको बता दें सरकार की ओर से एलपीजी गैस सब्सिडी पर वित्तीय वर्ष 2021 में 3,559 रुपए खर्च कर चुकी है। जबकि वित्तीय वर्ष 2020 में एलपीजी सब्सिडी पर सरकार द्वारा 24,468 करोड़ रुपए खर्च किए गए थे। एलपीजी गैस सिलेंडर पर सब्सिडी देने की शुरुआत सरकार ने 2015 में की थी। जिसके तहत ग्राहकों को बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की पूरी राशि का भुगतान करना होता है। वहीं सरकार की ओर से ग्राहक के बैंक खाते में सब्सिडी का पैसा वापस कर दिया जाता है। चूंकि यह धनवापसी प्रत्यक्ष है, इसलिए इस योजना का नाम डीबीटीएल रखा गया है।

Buy New Holland Excel 5510

कैसे चेक करें आपके खाते में सब्सिडी का पैसा आया या नहीं

जैसा कि हमने बताया कि सब्सिडी का लाभ गरीब परिवारों को दिया जा रहा है जिनकी वार्षिक इनकम 10 लाख रुपए से कम है। यदि आप इस श्रेणी में आते हैं तो आपको अपना खाता चेक करना चाहिए और पता करना चाहिए कि आपके खाते में सब्सिडी का पैसा आया या नहीं। इसके लिए आप नीचे दिए गए तरीके का उपयोग कर सकते हैं-

  • एलपीजी सब्सिडी चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट http://mylpg.in/  पर जाएं।
  • यहां होम पेज पर जिस कंपनी का आपका सिलेंडर है उस पर क्लिक करें।
  • अगले पेज में साइन इन पर क्लिक करें।
  • उसके बाद पूछी गई जानकारी भरे और साइन इन करें।
  • फिर सिलेंडर बुकिंग हिस्ट्री पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आप सारी हिस्ट्री चेक कर सकते है।

एलपीजी सब्सिडी जांचने के ये हैं दो और तरीके

एलपीजी गैस सिलेंडर पर सब्सिडी आई या नहीं। इसे जांचने के दो और तरीके हैं। इन्हें अपनाकर आप पता कर सकते हैं। इसमें पहला तरीका रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के जरिए और दूसरा एलपीजी आईडी के जरिए जो आपकी गैस पासबुक में लिखा होता है।

  • सबसे पहले तो आप http://mylpg.in/ पर जाएं और वहां एलपीजी सब्सिडी ऑनलाइन पर क्लिक करें। 
  • यहां आपको तीन एलपीजी सिलेंडर कंपनियों के टैब दिखाई देंगे। आपका सिलेंडर जिस कंपनी का है, उस पर क्लिक करें। मान लीजिए कि आपके पास इंडेन गैस का सिलेंडर है तो इंडेन पर क्लिक करें। 
  • इंडेन पर क्लिक करते ही एक नया इंटरफेस खुलेगा। अब बार मैन्यू में जाकर आप गिव योवर फीडबैक ऑनलाइन पर क्लिक करें। 
  • इसके बाद अपना मोबाइल नंबर, एलपीजी कंज्यूमर आईडी, राज्य का नाम और डिस्ट्रीब्यूटर की जानकारी भरें। फिर फीडबैक टाइप पर क्लिक करें। 
  • इसके बाद कमप्लेंट (शिकायत) विकल्प को चुनकर नेक्स्ट के बटन पर क्लिक करें। 
  • फिर एक नया इंटरफेस खुलकर आपके सामने आएगा, जिसमें आपकी बैंक डिटेल्स होगी। डीटेल्स से आपको पता चल जाएगा कि सब्सिडी का पैसा आपके खाते में आ रहा है या नहीं। 




क्या है एलपीजी गैस सिलेंडर का 1 फरवरी 2022 से लागू नया रेट

भारतीय ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने फरवरी महीने के लिए घरेलू गैस की कीमतें जारी कर दी है। एक फरवरी को बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत में बढ़ोतरी नहीं की गई है। हालांकि, तेल कंपनियों ने कमर्शियल गैस की कीमतों में कमी की है। देश की सबसे बड़ी तेल कंपनी इंडियन ऑयल ने 19 किग्रा कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में 91.5 रुपए की कटौती की है। नई कीमतें 1 फरवरी 2022 से लागू हो गई हैं। जो देश के चार प्रमुख महानगरों मेें इस प्रकार से हैं-

14 किलोग्राम वाले सिलेंडर की कीमत

  • दिल्ली में बिना सब्सिडी वाले 14.2 किग्रा सिलेंडर की कीमत 899.50 रुपए हैं। 
  • कोलकाता में रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 926 रुपए हैं।, 
  • मुंबई में रसोई गैस सिलेंडर का कीमत 899.50 रुपए हैं।
  • चेन्नई में बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत अब 915.50 रुपए है।

19 किग्रा कमर्शियल गैस सिलेंडर की नई कीमतें

  • दिल्ली में 19 किग्रा कमर्शियल गैस की कीमत 91.5 रुपए घटकर 1,907 रुपए हो गई है। 
  • कोलकाता में कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत 89 रुपए गिरकर 1987 रुपए हो गई। 
  • मुंबई में कमर्शियल गैस की कीमत में 91.5 रुपए की कमी हुई है। इसके बाद इसकी कीमत 1857 रुपए हो गई। 
  • चेन्नई में 19 किग्रा कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में 50.5 रुपए की कमी की गई है। इसके बाद यहां इसकी कीमत 2080.5 रुपए हो गई है।


अगर आप अपनी कृषि भूमिअन्य संपत्तिपुराने ट्रैक्टरकृषि उपकरणदुधारू मवेशी व पशुधन बेचने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु की पोस्ट ट्रैक्टर जंक्शन पर नि:शुल्क करें और ट्रैक्टर जंक्शन के खास ऑफर का जमकर फायदा उठाएं।

Quick Links

scroll to top
Close
Call Now Request Call Back