पीवीसी आधार कार्ड : एक ही मोबाइल नंबर से बनवाएं पूरे परिवार का पीवीसी आधार कार्ड

पीवीसी आधार कार्ड : एक ही मोबाइल नंबर से बनवाएं पूरे परिवार का पीवीसी आधार कार्ड

Posted On - 05 Jan 2021

पीवीसी आधार कार्ड बनवाना हुआ आसान, जानें, कैसे बनवाएं पीवीसी आधार कार्ड और कितना आएगा खर्चा?

अब पीवीसी आधार कार्ड बनवाना बहुत आसान हो गया है। अब आप एक ही मोबाइल नंबर को रजिस्ट्रर्ड करवा कर पूरे परिवार का पीवीसी आधार कार्ड बनावा सकते हैं। इसमें परिवार का एक सदस्य अपना मोबाइल नंबर रजिस्ट्रर्ड करवाएगा। इसके बाद उसी मोबाइल नंबर को रजिस्ट्रर्ड करवा कर अन्य परिवार के सदस्यों के लिए अपने मोबाइल नंबर का इस्तेमाल कर पीवीसी आधार कार्ड बनवा सकता है। आइए जानते हैं कैसे बनवा सकते हैं आप अपने सभी परिवार के सदस्यों का पीवीसी आधार कार्ड। जानकारी के लिए बता दें कि वर्ष 2020 में यूआईडीएआई ने अक्टूबर माह में पॉलीविनाइल क्लोराइड (पीवीसी) कार्ड लॉन्च किया था। अब यूआईडीएआई ने इस कार्ड पर यह सुविधा दी है ताकि आधार कार्ड बनवाना हर एक के लिए आसान हो जाए।

 

सबसे पहले सरकार की सभी योजनाओ की जानकारी के लिए डाउनलोड करे, ट्रैक्टर जंक्शन मोबाइल ऍप - http://bit.ly/TJN50K1


क्यों बनवाएं पीवीसी आधार कार्ड?

आधार कार्ड आज एक बहुत बड़ी जरूरत बन गई है। बैंक खाता खुलवाना है या पैन कार्ड बनवाना है, इस तरह के जरूरी कार्यों के लिए यह बहुत आवश्यक दस्तावेज बन गया है। इसके अलावा पहचान के तौर पर भी आपसे आधार कार्ड मांगा जाता है। हालांकि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद अब यह हर जगह अनिवार्य नहीं है लेकिन फिर भी पहचान के लिए यह बहुत बड़ा प्रमाण पत्र है। आधार कार्ड के साथ सबसे बड़ी समस्या इसका आकार और इसके कागज की सुरक्षा होती है क्योंकि जेब में इसे रखने पर इसके खराब होने का डर बना रहता है। इसके समाधान के लिए आधार नियामक संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने आधार पीवीसी कार्ड पेश किया है। इसे आप कही भी अपनी जेब या पर्स में लेकर जा सकते हैं। आकार में डेबिट कार्ड की तरह होने से इसे पर्स में रखना आसान है।

 


कैसा है नए आधार कार्ड का डिजाइन और खासियत?

आधार पीवीसी कार्ड पूरी तरह से मौसम फ्रूफ, शानदार प्रिंट और लेमिनेटेड है। आप अब इसे हर जगह ले जा सकते हैं। यह बारिश में भीगने पर खराब नहीं होगा। प्लास्टिक कार्ड के रूप में नया आधार टिकाऊ और दिखने में आकर्षक है। सिक्योरिटी फीचर्स में होलोग्राम, गिलोच, पैटर्न, घोस्ट इमेज और माइक्रोटेक्ट होगा।


पीवीसी आधार कार्ड बनवाने में कितना खर्चा आएगा?

डेबिट-क्रेडिट कार्ड की तरह दिखने वाला नया आधार महंगा नहीं है। यूआईडीएआई ने इसका शुल्क सिर्फ 50 रुपए मात्र रखा है। इस नए आधार कार्ड की विशेषता यह है कि यह आसानी से पर्स में आ जाएगा और कई सुरक्षित फीचर्स सवे लैंस पीवीसी आधार ज्यादा सुविधाजनक है।

 

यह भी पढ़ें : रिलायंस कंपनी का जवाब : किसानों को माना अन्नदाता, कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग की कोई प्लानिंग नहीं


कैसे करें पीवीसी आधार के लिए आर्डर?

मौजूदा नियमों के तहत आधार कार्ड में रजिस्ट्रर्ड मोबाइल नंबर पर ही ओटीपी भेजने की व्यवस्था है। लेकिन यूआईडीएआई ने अब गैर-रजिस्ट्रर्ड मोबाइल नंबर पर भी ओटीपी की सुविधा दी है। ऐसे में परिवार का कोई भी सदस्य बाकी सदस्यों के पीवीसी कार्ड के लिए आर्डर कर सकता है। हालांकि दोनों ही विकल्प मौजूद रहेंगे। गैर-रजिस्ट्रर्ड नंबर पर आधार का प्रिव्यू देखने की सुविधा नहीं मिलेगी। जबकि रजिस्ट्रर्ड मोबाइल पर यह सुविधा होती है। आधार पीवीसी को अब ऑनलाइन आर्डर करके मंगवाया जा सकता है।


पीवीसी आधार कार्ड के लिए ऑनलाइन आर्डर ऐसे करें

  • यूआईडीएआई की ऑफिसियल वेबसाइट https://resident.uidai.gov.in/ पर जाएं।
  • यहां माई आधार सलेक्शन पर कर्सर रखने पर एक ड्रॉप मेन्यू दिखेगा इसमें गेट आधार के टैब ऑप्शन के तहत आर्डर आधार पीवीसी कार्ड पर क्लिक करें।
  • अपने 12 अंकों का आधार नंबर या 16 अंकों की वर्चुअल आइडी या 28 अंकों की ईआईडी के साथ सिक्योरिटी कोड बॉक्स में भरकर सेन्ड ओटीपी पर क्लिक करें।
  • आधार से लिंक्ड मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा जिसे बॉक्स में भरना होगा।
  • अगले पेज पर पेमेंट का विकल्प आएगा। उस पर क्लिक करें।
  • कार्ड या नेट बैंकिंग या यूपीआई के जरिए 50 रुपए पेमेंट करें।
  • पेमेंट के बाद इसकी सूचना रजिस्टर्ड मोबाइल पर पहुंच जाएगी।
  • कुछ दिनों में आधार कार्ड पर दिए गए पते पर आधार पीवीसी कार्ड डाक द्वारा पहुंच जाएगा।

 

 

अगर आप अपनी कृषि भूमि, अन्य संपत्ति, पुराने ट्रैक्टर, कृषि उपकरण, दुधारू मवेशी व पशुधन बेचने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु की पोस्ट ट्रैक्टर जंक्शन पर नि:शुल्क करें और ट्रैक्टर जंक्शन के खास ऑफर का जमकर फायदा उठाएं।

Quick Links

scroll to top