प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना : अब आधार कार्ड के बिना नहीं मिलेगा पैसा

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना : अब आधार कार्ड के बिना नहीं मिलेगा पैसा

Posted On - 10 Oct 2020

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना  में फर्जी मामले सामने आने के बाद सरकार ने उठाया यह कदम

केंद्र सरकार की किसानों को सीधा लाभ देने के लिए शुरू की गई सबसे अहम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme)  में अब एक बड़ा फैसला लिया गया है। सरकार ने अब पीएम सम्मान निधि योजना से जुड़े लाभार्थियों के बैंक खाते को आधार से लिंक करवाना जरूरी कर दिया है। केंद्र के इस फैसले के पीछे कारण ये है कि हाल ही में कुछ राज्यों में पीएम सम्मान निधि योजना से जुड़े कई फर्जी लाभार्थी सामने आए हैं। ऐसे फर्जी मामलों पर रोक लगाने के लिए केंद्र सरकार ने अब आधार कार्ड को बैंक खाते से लिंक करना जरूरी कर दिया ताकि फर्जी लाभार्थियों की पहचान की जा सके ताकि वे इस योजना का गैर कानूनी तरीके से लाभ नहीं उठा पाएं।

 

सबसे पहले सरकार की सभी योजनाओ की जानकारी के लिए डाउनलोड करे, ट्रैक्टर जंक्शन मोबाइल ऍप - http://bit.ly/TJN50K1


बैंक खाते से आधार कार्ड कब तक लिंक कराना है जरूरी / किसान सम्मान निधि योजना पंजीकरण

यदि आप जम्मू-कश्मीर, असम और मेघालय के किसान हैं तो आपको 31 मार्च 2021 तक हर हाल में अपना आधार नंबर बैंक खातें से लिंक करवाना जरूरी होगा। बाकी राज्यों में एक दिसंबर 2019 से ही आधार को अनिवार्य कर दिया गया है। ताकि असली किसानों को ही लाभ मिल सके। बता दें कि पीएम सम्मान निधि योजना में लाभ की राशि केवल पीएम-किसान पोर्टल पर राज्य/केंद्र शासित प्रदेश सरकारों द्वारा अपलोड किए गए लाभार्थियों के आधार सीडेड डेटा के जरिए ही जारी की जाती है। इस योजना में लाभार्थी को सालाना तीन किस्तों में 2-2 हजार की राशि उसके खाते में सरकार की ओर से ट्रांर्सफर की जाती है। इस तरह सालाना लाभार्थी के खाते में कुल 6000 रुपए की राशि डाली जाती है।

 


आधार कार्ड को बैंक खाते से ऑफलाइन / ऑनलाइन कैसे लिंक करें 

  • आधार कार्ड या आधार नंबर को बैंक खाते से लिंक करने के लिए आपको सबसे पहले जिस बैंक खाता नंबर को आपने पीएम किसान योजना के लिए दिया है उस बैंक में अपने आधार कार्ड की फोटो कॉपी लेकर जाना होगा। वहां जाकर आपको बैंक कर्मचारी से अपने आधार से खाते को लिंक करने को कहना होगा। 
  • आधार कार्ड की फोटो कॉपी में नीचे एक जगह पर अपने हस्ताक्षर करने होंगे। इस कॉपी को आप बैंक में जमा करा दें। इसके बाद आपका आधार बैंक खाते से लिंक हो जाएगा। 
  • इसके अलावा आजकल सभी बैंकों में ऑनलाइन आधार सीडिंग की सुविधा मौजूद है। जहां से आप अपने आधार को लिंक कर सकते हैं। इसके लिए आपको नीचे दिए अनुसार कर सकते हैं।
  • सबसे पहले onlinesbi.com पर लॉग-इन करें। इसके बाद अपना यूजर आईडी और पासवर्ड डालें, "माई एकाउंट" सेक्शन में जाकर "अपडेट आधार बिथ बैंक एकाउंट्स (सीआईएफ)" पर क्लिक करें। आधार रजिस्ट्रेशन के लिए अपना प्रोफाइल पासवर्ड दर्ज करें। 
  • इसके बाद एक पेज खुलेगा जहां आपको दो बार अपना आधार नंबर दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। अपना आधार नंबर दर्ज करने के बाद बटन पर क्लिक करें। आपका आधार लिंक होने पर एक संदेश स्क्रीन पर आएगा। इस प्रकार आपका बैंक खाता आधार से लिंक हो जाएगा।


बैंक मोबाइल ऐप से भी कर सकते हैं अपने बैंक खाते को आधार से लिंक

आप अपने मोबाइल की सहायता से भी आधार को बैंक एकाउंट से घर बैठे भी लिंक कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने बैंक के मोबाइल एप्लिकेशन में लॉग-इन करना होगा। इसके बाद "माई एकाउंट" सेक्शन के सर्विस टैब में जाकर ब्यू/अपडेट आधार कार्ड डिटेलस विकल्प पर क्लिक करना होगा। यहां अपना आधार नंबर दो बार दर्ज करना होगा और सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको अपने आधार कार्ड के साथ अपने बैंक खाते के सफल लिंकिंग से सम्बंधित एक संदेश प्राप्त होगा। इस प्रकार आपका खाता मोबाइल एप के जरिये भी लिंक किया जा सकता है।


एटीएम द्वारा बैंक खाते को आधार से लिंक करना भी है आसान

खाताधारक अपने बैंक के एटीएम में जाकर भी अपने आधार को बैंक खाते से जोड़ सकते हैं। आधार को अपने बैंक खाते से जोडऩे के लिए उन्हें इन सरल तरीके का पालन करना होता है। अपना एटीएम कार्ड स्पाइप करें और अपना पिन दर्ज करें। इसके बाद सर्विस मेन्यू में रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर क्लिक करें। अब आधार रजिस्ट्रेशन विकल्प का चयन करें। खाते का प्रकार चुनें कि आपका खाता सेविंग है या करेंट एकाउंट। इसके बाद अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें। आधार नंबर पुन: दर्ज करें और ओके के बटन पर क्लिक कर दें। बैंक खाते से आपके आधार की लिंक होते ही आपको सूचना संदेश मिलेगा। इस प्रकार एटीएम के माध्यम से भी आपका खाता आधार से लिंक हो जाएगा।

 

 

अगर आप अपनी कृषि भूमि, अन्य संपत्ति, पुराने ट्रैक्टर, कृषि उपकरण, दुधारू मवेशी व पशुधन बेचने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु की पोस्ट ट्रैक्टर जंक्शन पर नि:शुल्क करें और ट्रैक्टर जंक्शन के खास ऑफर का जमकर फायदा उठाएं।

Quick Links

scroll to top
Close
Call Now Request Call Back