प्रधानमंत्री जनधन योजना : क्या है पीएम जनधन योजना और इसके फायदे

प्रधानमंत्री जनधन योजना : क्या है पीएम जनधन योजना और इसके फायदे

Posted On - 01 Sep 2021

प्रधानमंत्री जन धन योजना को हुए 7 साल पूरे, 43.04 करोड़ लोगों ने खुलवाए खाते

प्रधानमंत्री जनधन योजना को साल पूरे हो चुके हैं और इस अवधि में अब तक देश के 43.04 करोड़ लोगों के खाते इस योजना में खोले जा चुके हैं। बीते दिनों जनधन योजना के सात साल पूरे होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री जन धन योजना की सराहना करते हुए कहा था कि इस योजना ने अपने सात साल पूरे कर लिए हैं, और यह योजना बिना बैंक खाते वाले लोगों को बैंक खाता खोलने की सुविधा देती है। इस योजना ने भारत के विकास पथ को हमेशा के लिए बदल दिया है। इस योजना ने अनगिनत भारतीयों के लिए वित्तीय समावेशन और गरिमापूर्ण जीवन के साथ-साथ सशक्तिकरण सुनिश्चित किया है, इस पहल ने पारदर्शिता को भी बढ़ावा दिया है। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि मैं उन सभी लोगों के अथक प्रयासों की सराहना करना चाहता हूं जिन्होंने पीएम जन धन को सफल बनाने के लिए काम किया है। उनके प्रयासों ने भारत के लोगों को जीवन की बेहतर गुणवत्ता सुनिश्चित की है।

Buy Used Livestocks

प्रधानमंत्री जन-धन योजना में 43.04 करोड़ बैंक खातों में से 36.86 करोड़ खाते ही चालू-

प्रधानमंत्री जनधन योजना ( Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana ) के बारे में जानकारी देते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि जन धन कार्यक्रम के तहत खोले गए 43.04 करोड़ बैंक खातों में से फिलहाल 36.86 करोड़ बैंक खाते चालू हैं। इसके अलावा सरकार ने कहा है कि इतनी बड़ी संख्या में गरीब आबादी के वित्तीय समावेशन से उनकी लक्षित आबादी तक पहुंचने में नकद हस्तांतरण सहित कई कल्याणकारी कार्यक्रमों में मदद मिली है।

क्या है प्रधानमंत्री जनधन योजना 

प्रधानमंत्री जनधन योजना की शुरुआत 28 अगस्त 2014 के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा की गई थी। इस योजना के तहत अभी तक 43.04 करोड़ लाभार्थियों ने अपना अकाउंट खुलवाया है और लाभार्थियों के खाते में 146,230.71 करोड़ रुपये की धनराशि जमा है। इसके अलावा उपसेवा क्षेत्रों में 1.26 लाख बैंक मित्र शाखा रहित बैंकिंग सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। प्रधानमंत्री जनधन योजना को वंचित और कम आय वर्गो को विभिन्न वित्तीय सेवाएं जैसे मूल बचत बैंक खाते की उपलब्धता, आवश्यकता आधारित लोन की उपलब्धता, बीमा तथा पेंशन उपलब्ध कराने जैसे उद्देश्यों की पूर्ति के लिए किया गया था।

प्रधानमंत्री जनधन खाता खुलवाने से क्या-क्या मिलते हैं फायदें 

जनधन योजना के तहत खाता किसी भी बैंक में या किसी भी बैंक रीप्रंजेटेटिव के पास जाकर खोला जा सकता है। इस बैंक खाते के तहत कई तरह की सुविधाएं दी जाती हैं। जिसमें जीवन बीमा और दुर्घटना बीमा भी शामिल हैं। इस बैंक खाते के तहत हर खाता धारक को एक लाख रुपए का दुर्घटना बीमा दिया जाता है। इसके अलावा 30000 रुपए का बीमा कवर भी दिया जाता है। यह बीमा रुपे डेबिट कार्ड पर दिया जाता है। हालांकि, इसके लिए कुछ नियम और शर्तें भी हैं। इसका पेमेंट नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया द्वारा किया जाता है।

प्रधानमंत्री जनधन खातें से कारोबार के लिए ले सकते हैं लोन

प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत खाता खुलवाने वाले लोगों को 10,000 रुपए की ओवरड्राफ्ट सुविधा का प्रावधान है। इसके अलावा ये खाताधारक मुद्रा योजना के तहत भी लोन ले सकते हैं। मुद्रा योजना के तहत अब तक 30 करोड़ से अधिक खातों में 16 लाख करोड़ से अधिक की धनराशि स्वीकृत की गई है।

जनधन खाता कैसे खुलवाएं- 

अगर नया जनधन खाता खोलना हो तो किसी भी नजदीकी बैंक में जाकर यह खुलवाया जा सकता है। इसके लिए बैंक में एक फॉर्म भरना होगा। उसमें नाम, मोबाइल नंबर, बैंक के ब्रांच का नाम, आवेदक का पता, नॉमिनी, व्यवसाय व रोजगार, ,सालाना आमदनी, एसएसए कोड या वार्ड नंबर, विलेज कोड या टाउन कोड की जानकारी देनी होती है। इसके अलावा यदि आपके पास कोई पुराना बैंक खाता है, तो उसे भी जनधन खाते में बदलवाया जा सकता है। इसके लिए बैंक के ब्रांच में जा कर रुपे कार्ड के लिए आवेदन करना होता है। इसके लिए फॉर्म भर कर जमा करने पर आपका बैंक अकाउंट जनधन योजना में ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

COVID Vaccine Process

जनधन खाता खोलने के लिए कौन-कौन से दस्तावेज है जरूरी-

प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत खाता खोलने के लिए आपको आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट में किसी एक का होना जरूरी है। इसके अलावा किसी गैजेटेड ऑफिसर द्वारा जारी किए गए अथॉरिटी लेटर के आधार पर भी यह खाता खोला जा सकता है, जिस पर अटेस्टेड फोटो लगा हुआ हो। इसी के साथ ही मनरेगा जॉब कार्ड भी खाता खोलने के लिए वैध माना गया है।

प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत खाता खोलने पर क्या-क्या मिलती हैं सुविधाएं-

प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत खाता खुलवाने पर लाभार्थी को अनेक सुविधाएं प्रदान की जाती है। ये सुविधाएं इस प्रकार से हैं-
•    पीएम किसान और श्रमयोगी मानधन पेंशन के लिए यह खाता खोला जा सकता है।
•    इस खाते में न्यूनतम बैलेंस मेंटेन करने की कोई आवश्यकता नहीं होती है।
•    इस खाते में जमा पैसे पर अन्य बचत खातों की तरह ब्याज मिलता है।
•    इस खाते में ग्राहक को मुफ्त मोबाइल बैंकिंग की सुविधा प्रदान की जाती है।
•    इस खाते के माध्यम से पूरे देश में पैसे ट्रांसफर करना काफी आसान है।
•    सरकारी सुविधाओं के तहत मिलने वाला पैसा इस खाते में सीधे ट्रांसफर किया जाता है।
•    इस खाते में दस हजार रुपए तक की ओवरड्राफ्ट सुविधा प्रदान की जाती है।
•    इस खाते से नकद निकासी और शॉपिंग के लिए रुपे कार्ड दिया जाता है।
•    इस खाते के जरिए बीमा खरीदना और पेंशन उत्पाद लेना काफी आसान होता है।
•    जनधन खाता खुलवाने वाले खाता धारकों को एक लाख रुपए का मुफ्त दुर्घटना बीमा दिया जाता है।  

 

अगर आप अपनी कृषि भूमि, अन्य संपत्तिपुराने ट्रैक्टर, कृषि उपकरण, दुधारू मवेशी व पशुधन बेचने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु की पोस्ट ट्रैक्टर जंक्शन पर नि:शुल्क करें और ट्रैक्टर जंक्शन के खास ऑफर का जमकर फायदा उठाएं।

Mahindra Bolero Maxitruck Plus

Quick Links

scroll to top