जनधन योजना : देश के 41 करोड़ लोगों को मिला योजना लाभ

जनधन योजना : देश के 41 करोड़ लोगों को मिला योजना लाभ

Posted On - 22 Jan 2021

प्रधानमंत्री जनधन योजना : जानें, कैसे आप भी ले सकते हैं इस योजना से कई फायदें?

पीएम जनधन योजना में खातों की संख्या निरंतर बढ़ती जा रही है। अब ये आंकड़ा 41 करोड़ को पार कर गया है। वित्त मंत्रालय के अनुसार इस योजना से अब तक 41 करोड़ लोगों लाभान्वित हुए हैं। मीडिया में प्रकाशित जानकारी के आधार पर वित्त मंत्रालय ने ट्वीट किया, सरकार सभी नागरिकों के वित्तीय समावेशन के लिए प्रतिबद्ध है। छह जनवरी 2021 तक जनधन खातों की संख्या 41 करोड़ के पार चली गई और शून्य बैलेंस वाले खातों की संख्या मार्च 2015 के 58 फीसदी से कम होकर 7.5 प्रतिशत पर आ गई। इससे हर जनधन खाताधारक के द्वारा उपयोग और अनुकूलन का स्पष्ट संकेत दिख रहा है। 

 

सबसे पहले सरकार की सभी योजनाओ की जानकारी के लिए डाउनलोड करे, ट्रैक्टर जंक्शन मोबाइल ऍप - http://bit.ly/TJN50K1


1.8 करोड़ किसानों को क्रेडिट कार्ड (केसीसी) जारी किए

वित्त मंत्रालय ने एक अन्य ट्वीट में कहा कि बैंकों ने आठ जनवरी 2021 तक 1.68 लाख करोड़ की क्रेडिट सीमा के साथ 1.8 करोड़ किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) जारी किए हैं।


पीएम जनधन योजना : 2014 में शुरू हुई थी ये योजना, हुए कई बदलाव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 में अपने स्वतंत्रता दिवस के संबोधन में जन धन योजना शुरू करने की घोषणा की थी। उसी साल 28 अगस्त को पीएम जन धन योजना को शुरू किया गया था। सरकार ने साल 2018 में अधिक सुविधाओं व लाभों के साथ जन धन योजना का दूसरा संस्करण शुरू किया। मोदी सरकार ने योजना के दूसरे संस्करण में प्रत्येक परिवार के स्थान पर हर उस व्यक्ति को लक्ष्य बनाने का निर्णय लिया, जो अभी तक बैंकिंग सुविधा से वंचित थे। इसके अलावा 28 अगस्त 2018 के बाद खुले जनधन खातों पर रुपे कार्ड के धारकों के लिये नि:शुल्क दुर्घटना बीमा का कवर दोगुना यानी दो लाख रुपए कर दिया गया। 

 


जनधन योजना में खाता खुलवाने के लिए क्या करें

अगर आप जनधन योजना के तहत बैंक अकाउंट खुलवाना चाहें तो आप किसी भी बैंक ब्रांच में या फिर बैंक मित्र के माध्यम से खुलवा सकते हैं। इसके अलावा दूसरा ऑप्शन है कि इस योजना के अंतगर्त खाता खुलवाने के लिए किसी बैंक की वेबसाइट से फॉर्म डाउनलोड करें और उसे पूरा भरें। साथ ही जरूरी डॉक्युमेंट उस फॉर्म के साथ अटैच करके बैंक में जमा करवा दें। इससे आपका बैंक खाता तुरंत खुल जाएगा। बता दें कि जनधन योजना के अंतर्गत 10 साल से कम उम्र के बच्चे का खाता भी खुलवाया जा सकता है।

 

यह भी पढ़ें : नौकरी छोड़ अपनाई बांस की खेती, आज सालाना कमा रहे एक करोड़


पुराने खाते को ऐसे बनाएं जनधन खाता

आपका कोई पुराना बैंक खाता है तो उसे भी जनधन खाता में बदलवाना आसान है. इसके लिए आपको बैंक ब्रांच में जाकर रुपे कार्ड के लिए आवेदन करना होगा और एक फॉर्म भरते ही आपका बैंक अकाउंट जनधन योजना में ट्रांसफर कर दिया जाएगा.


जनधन खाता खुलवाने के लिए जरूरी है ये दस्तावेज

जनधन खाता खुलवाने के लिए आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, पैन, वोटर आईडी कार्ड के साथ ही आप मनरेगा जॉब कार्ड को बतौर आईडी और एड्रेस प्रूफ दे सकते हैं। 

 

यह भी पढ़ें : गणतंत्र दिवस पर महिंद्रा लेकर आया किसानों के लिए खास ऑफर


जनधन खाते मिलते हैं ये फायदें / प्रधानमंत्री जन धन योजना का लाभ

  • 6 महीने बाद ओवरड्राफ्ट सुविधा
  • 2 लाख रुपए तक एक्सिडेंटल इंश्योरेंस कवर
  • 30,000 रुपए तक का लाइफ कवर, जो लाभार्थी की मृत्यु पर योगयता शर्ते पूरी होने पर मिलता है.
  • डिपॉजिट पर ब्याज मिलता है।
  • खाते के साथ फ्री मोबाइल बैंकिंग की सुविधा भी दी जाती है।
  • जन धन खाता खोलने वाले को रुपे डेबिट कार्ड दिया जाता है जिससे वह खाते से पैसे निकलवा सकता है या खरीददारी कर सकता है।
  • जनधन खाते के जरिए बीमा, पेंशन प्रोडक्ट्स खरीदना आसान है।
  • जनधन खाता है तो पीएम किसान और श्रमयोगी मानधन जैसी योजनाओं में पेंशन के लिए खाता खुल जाएगा।
  • देश भर में पैसों के ट्रांसफर की सुविधा।
  • सरकारी योजनाओं के फायदों का सीधा पैसा खाते में आता है।

 

 

अगर आप अपनी कृषि भूमि, अन्य संपत्ति, पुराने ट्रैक्टर, कृषि उपकरण, दुधारू मवेशी व पशुधन बेचने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु की पोस्ट ट्रैक्टर जंक्शन पर नि:शुल्क करें और ट्रैक्टर जंक्शन के खास ऑफर का जमकर फायदा उठाएं।

Quick Links

scroll to top
Close
Call Now Request Call Back