पीएनबी किसान तत्काल ऋण योजना : किसानों को तुरंत मिलेगा लोन, बिना कुछ गिरवी रखे

Published - 24 Sep 2021

पीएनबी किसान तत्काल ऋण योजना : किसानों को तुरंत मिलेगा लोन, बिना कुछ गिरवी रखे

क्या है पीएनबी की किसान तत्काल ऋण योजना और इससे कैसे मिलेगा लाभ

किसानों को खेती में सहायता पहुंचाने के लिए सरकार की ओर से प्रयास किए जा रहे हैं और नई-नई योजनाएं चलाई जा रही है। इससे किसानों को लाभ हो रहा है। इसी के साथ गैर सरकारी कंपनियां भी किसानों के लिए योजनाएं चला रही है। इसके तहत किसानों को उनकी कृषि संबंधी जरूरतों को ध्यान में रखकर ऋण उपलब्ध कराया जाता है। ऐसी ही एक योजना पंजाब नेशनल बैंक यानि पीएनबी की तरफ से किसानों के लिए शुरू की गई है। इसे पीएनबी तत्काल ऋण योजना के नाम से जाना जाता है। इस योजना के तहत किसानों को बिना कुछ गिरवी रखें तत्काल ऋण प्रदान किया जाता है। पीएनबी की तत्काल ऋण योजना किसानों के लिए काफी लाभदायक साबित हो रही है। आज हम आपको टै्रक्टर जंक्शन के माध्यम से पीएनबी की तत्काल ऋण योजना के संबंध में जानकारी दे रहे हैं। आशा करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी किसान भाइयों के लिए लाभकारी सिद्ध होगी। 

Buy Used Tractor

 

सबसे पहले सरकार की सभी योजनाओ की जानकारी के लिए डाउनलोड करे, ट्रैक्टर जंक्शन मोबाइल ऍप - http://bit.ly/TJN50K1  


क्या है पीएनबी की तत्काल ऋण योजना ( PNB Kisan Tatkal Loan Scheme )

तत्काल ऋण योजना पीएनबी बैंक की ओर से कोरोना काल में किसानों को उनकी कृषि से संबंधित जरूरतों को पूरा करने के लिए शुरू की गई थी। इसके तहत किसानों को बिना कुछ गिरवी रखे तत्काल ऋण उपलब्ध कराया जाता है। किसान अपने घर संबंधी जरूरत के लिए भी इस योजना के तहत ऋण ले सकते हैं। 


पीएनबी तत्काल ऋण ( Kisan Tatkal Loan ) योजना के लिए पात्रता

पीएनबी तत्काल ऋण योजना के लिए पात्र होने के लिए, आपको कृषि में काम करने वाला किसान या कृषि भूमि का किरायेदार होना जरूरी है। इस तरह कर्जदार के लिए कृषक होना अनिवार्य है। 


पीएनबी तत्काल ऋण योजना में किन कामों के लिए ले सकते हैं ऋण

पीएनबी तत्काल ऋण योजना तहत किसान भाई अपनी किसी भी तरह के जरूरतों  के लिए लोन ले सकते हैं, जैसे- खेती की जमीन को तैयार करने और फसलों की बुवाई करने, खेती के लिए मशीन व उपकरण खरीदने आदि खेती से जुड़ी कई अन्य जरूरतों को पूरा करने के लिए लोन ले सकते हैं। इसके अलावा किसान इस धन का उपयोग घरेलू उपभोग और व्यक्तिगत खर्चों के लिए भी कर सकते हैं। इसका उपयोग शैक्षिक और सभी प्रकार की वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए भी किया जा सकता है। बता दें कि पंजाब नेशनल बैंक यह ऋण किसान की अल्पकालिक और दीर्घकालिक खेती आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए प्रदान करता है। 


किन किसानों को मिलेगा पीएनबी तत्काल ऋण योजना का लाभ

बैंक के अनुसार, इस योजना का लाभ केवल किसान या फिर किसान समूह, जिनके पास पहले से ही किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) है, उन्हें ही इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। इसके लिए उनके पिछले दो साल का बैंक रिकॉर्ड सही होना जरूरी है।   


पीएनबी तत्काल ऋण योजना से कितना मिलेगा लोन

बैक के नोटिफिकेशन के अनुसार किसानों को किसान तत्काल ऋण योजना के तहत उनके मौजूदा लोन की सीमा का 25 फीसदी तक लोन दिया जाएगा। जिसकी अधिकतम सीमा 50 हजार रुपए तक होगी। इस ऋण को लेने के लिए किसानों को कुछ गिरवी नहीं की आवश्यता नहीं होगी और न ही किसी प्रकार का कोई सर्विस चार्ज देना होगा।

Buy Used Tractor


पीएनबी तत्काल ऋण योजना में कितनी अवधि में चुकाना होगा ऋण

पीएनबी तत्काल ऋण योजना में लोन चुकाने के लिए किसानों को 5 साल का समय दिया जाएगा ताकि किसान आसानी से ऋण अदायगी कर सकेंगे। इसमें लोन की किस्तें भी आसान रखी गई हैं ताकि किसानों को इसे चुकाने में कोई परेशानी नहीं हो। 


पीएनबी तत्काल ऋण योजना की मुख्य बातें

  • पीएनबी तत्काल ऋण योजना में अधिकतम क्रेडिट लिमिट  50,000 रुपए है। 
  • पंजाब नेशनल बैंक किसान की पुनर्भुगतान योजना और ऋण राशि का उपयोग करने के आधार पर ऋण सीमा बढ़ा सकता है। 
  • पीएनबी तत्काल ऋण योजना के तहत उपलब्ध अधिकतम ऋण राशि 50,000 रुपए और न्यूनतम राशि 1,000 रुपए है। 
  • पीएनबी तत्काल ऋण योजना के तहत कोई अतिरिक्त या प्रसंस्करण शुल्क नहीं लिया जाएगा। 


पीएनबी तत्काल ऋण योजना के तहत लोन के लिए कैसे करें अप्लाई

पीएनबी तत्काल ऋण योजना के लिए लोन लेने के लिए किसान पीएनबी की शाखा में जाकर पूरी जानकारी प्राप्त करें। इसके बाद इसके लिए आवेदन करें। इसके लिए ऑफ लाइन और ऑनलाइन दोनों तरीके से आवेदन किया जा सकता है। ऑफ लाइन आवेदन के लिए आपको बैंक जाना होगा और फार्म भरना होगा। वहीं ऑनलाइन आवेदन के लिए किसान बैंक की बेवसाइट https://pnbnet.org.in/ONLINELOAN/kcc/addFresh.html?appType=fresh पर जाकर कृषि ऋण नया आवेदन पर क्लिक करें। इसके बाद आपके सामने लोन प्राप्त करने का आवेदन दिखाई देगा। आवेदन में पूरी जानकारी सही-सही भरकर उसे सब्मिट कर दें।

 


 

अगर आप अपनी कृषि भूमि, अन्य संपत्ति, पुराने ट्रैक्टर, कृषि उपकरण, दुधारू मवेशी व पशुधन बेचने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु की पोस्ट ट्रैक्टर जंक्शन पर नि:शुल्क करें और ट्रैक्टर जंक्शन के खास ऑफर का जमकर फायदा उठाएं।

Quick Links

scroll to top
Close
Call Now Request Call Back