पीएम किसान सम्मान निधि योजना : 4 लाख किसानों की 7वीं किस्त अटकी

पीएम किसान सम्मान निधि योजना : 4 लाख किसानों की 7वीं किस्त अटकी

Posted On - 04 Mar 2021

पीएम किसान 7वीं किस्त : जानें, खाते में किस्त की राशि नहीं पहुंचने का क्या है कारण और अब क्या करें आप?

केंद्र सरकार की ओर से किसानों को आर्थिक रूप से मदद करने के लिए पीएम किसान योजना शुरू की गई है। इसके तहत किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि की राशि प्रदान की जाती है। बता दें कि पीएम सम्मान निधि योजना का लाभ उन्हीं किसानों को प्रदान किया जाता है जिन्होंने पीएम किसान योजना के तहत अपना पंजीकरण करा रखा है। पीएम किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को हर चार माह में 2 हजार रुपए की राशि सीधे उनके खाते में हस्तान्तरित की जाती है। इस तरह साल भर में किसानों को कुल 6 हजार रुपए उनके खाते में दिए जाते हैं। 

 

सबसे पहले सरकार की सभी योजनाओ की जानकारी के लिए डाउनलोड करे, ट्रेक्टर जंक्शन मोबाइल ऍप - http://bit.ly/TJN50K1


पीएम किसान सम्मान निधि  ( Pradhan Mantri KIsan SAmman Nidhi )की 8वीं किस्त होली के आसपास आने की संभावना

अब तक इस योजना के तहत सात किस्तें किसानों को दी जा चुकी है और आठवीं किस्त होली के आसपास दी जानी है। लेकिन अभी तक कई किसानों के खातों में सातवीं किस्त का पैसा नहीं आया है। इसको लेकर किसान असमंजस में हैं। ऐसे किसानों की संख्या 50 लाख से ज्यादा बताई जा रही है। मीडिया में प्रकाशित खबरों के आधार पर अभी भी 50 लाख से ज्यादा किसानों की किस्त या तो लटकी है या फिर पेमेंट फेल हो गया है। हालांकि, मोदी सरकार 25 दिसंबर 2020 को 9 करोड़ किसानों के खातों में 18000 करोड़ रुपए किस्त के रूप में डाल भी चुकी है। बताया जा रहा है कि तकनीकी खामियों की वजह से अभी 1 मार्च तक करीब 4 लाख किसानों के खातों में 7वीं किस्त नहीं पहुंची है। ये आंकड़े पीएम किसान पोर्टल के हैं।

 


इन राज्यों के कई किसानों की सातवीं किस्त पेंडिग

किस्त पेंडिग के मामलों में सबसे अधिक संख्या उत्तर प्रदेश के किसानों की है। यहां 168183 किसानों की सातवीं किस्त पेंडिग है जबकि 49357 किसानों का पेमेंट फेल हो चुका है। किसानों का पेमेंट लटकने के मामले में दूसरा स्थान राजस्थान का है। यहां 11346 किसानों का पेमेंट पेंडिंग है। पेमेंट फेल होने के मामले में दूसरे स्थान पर आंध्र प्रदेश है। यहां 28422 किसानों का पेमेंट फेल चुका है। तीसरे नंबर पर महराष्ट्र है, जहां 25517 किसानों के खातों में भेजी गई 7वीं किस्त नहीं पहुंची है।

 

यह भी पढ़ें : टेक्नो फार्मिंग : महिंद्रा अब किसानों को किराए पर उपलब्ध कराएगी कृषि यंत्र


किस्त पेंडिग या देरी होने का क्या है कारण?

अगर आपको पिछली 2000 रुपए की किस्त नहीं मिल पाई है तो हो सकता है आपके डाक्यूमेंट में कोई कमी रह गई हो। मसलन, हो सकता है आपके आधार, अकाउंट नंबर और बैंक अकाउंट नंबर में गलती हो। अगर ऐसा हुआ तो आपको आने वाली किस्तें भी नहीं मिल पाएंगी। ऐसी गलती को आप घर बैठे दुरुस्त कर सकते हैं।


आप स्वयं ऐसे कर सकते हैं गलती में सुधार

सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा। इसके बाद इसके फार्मर कॉर्नर के अंदर जाकर एडिट आधार डिटेल्स् ऑप्शन पर क्लिक करें और आप यहां पर अपना आधार नंबर दर्ज करें। इसके बाद एक कैप्चा कोड डालकर सबमिट करें। अगर आपका केवल नाम गलत होता है यानी कि अप्लीकेशन और आधार में जो आपका नाम है दोनों अलग-अलग है तो आप इसे ऑनलाइन ठीक कर सकते हैं। अगर कोई और गलती है तो इसे आप अपने लेखपाल और कृषि विभाग कार्यालय में संपर्क करें। इसे अलावा वेबसाइट पर दिए गए हेल्प डेक्स ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप आधार नंबर, अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर एंटर करने के बाद जो भी गलतियां हैं, उन्हें सुधार सकते हैं। जैसे आधार नंबर में सुधार, स्पेलिंग में गलती ऐसी तमाम गलतियों को ठीक किया जा सकता है। आपके पैसे क्यों अटक गए हैं, इसकी भी जानकारी मिल जाएगी, ताकि आप गलतियों को सुधार सकें।


कब-कब मिलती है पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त

पीएम सम्मान निधि योजना ( PM KIsan SAmman Nidhi ) में पहली किस्त एक अप्रैल से 31 जुलाई, दूसरी किस्त एक अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी किस्त एक दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है। किस्त किसानों के खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर कर दी जाती है। बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना से इस समय 11 करोड़ 51 लाख लाभार्थी जुड़ चुके हैं। केंद्र सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना के तहत हर साल लाभार्थी किसान परिवार को 6000 रुपए की रकम 2000-2000 रुपये की तीन किस्तों में दिए जाते हैं।

 

यह भी पढ़ें : आंधी व बारिश से बदलेगा मौसम, इस बार पड़ेगी भीषण गर्मी


अब तक पीएम किसान योजना में मिली किसानों को किस्तें

  1. पीएम किसान योजना पहली किस्त - फरवरी 2019 में जारी की गई थी
  2. पीएम किसान योजना दूसरी किस्त - 2 अप्रैल 2019 को जारी की गई थी
  3. पीएम किसान योजना तीसरी किस्त - अगस्त में जारी की गई थी
  4. पीएम किसान योजना चौथी किस्त - जनवरी 2020 में जारी की गई
  5. पीएम किसान योजना 5वीं किस्त - 1 अप्रैल, 2020 में जारी की गई
  6. पीएम किसान योजना छठी किस्त - 1 अगस्त से पैसा आना शुरू
  7. पीएम किसान योजना की सातवीं- 17 दिसंबर 2020 को जारी की गई।
     

 

अगर आप अपनी कृषि भूमि, अन्य संपत्ति, पुराने ट्रैक्टर, कृषि उपकरण, दुधारू मवेशी व पशुधन बेचने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु की पोस्ट ट्रैक्टर जंक्शन पर नि:शुल्क करें और ट्रैक्टर जंक्शन के खास ऑफर का जमकर फायदा उठाएं।

Quick Links

scroll to top
Close
Call Now Request Call Back