पीएम किसान सम्मान निधि योजना : 9.5 करोड़ किसानों के खातों में पहुंचे 20,000 करोड़ रुपए

पीएम किसान सम्मान निधि योजना : 9.5 करोड़ किसानों के खातों में पहुंचे 20,000 करोड़ रुपए

Posted On - 14 May 2021

पहली बार बंगाल के 80 लाख से अधिक किसानों को मिला लाभ, जानें, कैसे चेक करें आपके खाते में आठवीं किस्त आई या नहीं?

कोरोना संकट के बीच पीएम मोदी ने 9.5 करोड़ किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 20,000 करोड़ रुपए की 8वीं किस्त शुक्रवार को जारी कर दी। प्रधानमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए ये  किस्त जारी की। कार्यक्रम में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, कुछ राज्यों के मुख्यमंत्री और कई सांसद भी उपस्थित थे। इस दौरान प्रधानमंत्री ने कुछ किसान लाभार्थियों से बातचीत की और अपने संबोधन में सबसे पहले देशवासियों को ईद और अक्षय तृतीया की शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर पीएम मोदी ने कहा कि इस कोरोना काल में भी देश के किसानों ने हमारे कृषि क्षेत्र में अपने दायित्व को निभाते हुए अन्न की रिकॉर्ड पैदावार की है। बंगाल के लाखों किसानों को आज से पहली बार किसान निधि योजना का लाभ मिलना शुरू हुआ है। उनको पहली किस्त मिल चुकी है।  जैसे-जैसे राज्यों से किसानों के नाम केंद्र सरकार को मिलेंगे, वैसे वैसे लाभार्थी किसानों की संख्या और बढ़ती जाएगी। बता दें कि केंद्र सरकार की ओर से किसानों को आर्थिक मदद देने के उद्देश्य से शुरू की गई पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को हर चार-चार माह के अंतराल में 2000-2000 हजार की तीन किस्ते उनके  खाते में ट्रांसफर की जाती है। इस तरह इस योजना से किसानों को एक वर्ष में कुल 6000 रुपए की राशि प्रदान की जाती है। अब तक सात किस्त मिलाकर किसानों के खातों में करीब 1.5 लाख करोड़ रुपए की राशि ट्रांसर्फर की जा चुकी है।

Buy Used Tractor

 

सबसे पहले सरकार की सभी योजनाओ की जानकारी के लिए डाउनलोड करे, ट्रेक्टर जंक्शन मोबाइल ऍप - http://bit.ly/TJN50K1 

 

पहली बार बंगाल के 80 लाख से अधिक किसानों को  मिला योजना का लाभ

केंद्र की मोदी सरकार बिहार के 80 लाख से अधिक किसानों के खाते में शुक्रवार को 1610 करोड़ रुपए सम्मान निधि खाते में ट्रांसफर की। बीते दिनों सूबे के कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह ने मीडिया को बताया था कि केंद्र सरकार शुक्रवार को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की राशि 80 लाख 51 हजार 549 किसानों के खाते में भेजेगी। पीएम सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों को दो-दो हजार रुपए की किस्त मिलेगी। इस योजना से अब तक 81 लाख 37 हजार किसान लाभान्वित हुए हैं। बता दें कि सूबे में कुल 1 करोड़ 20 लाख 19 हजार आवेदन प्राप्त हुए हैं। बता दें कि बंगाल में ममता बनर्जी की सत्तासीन सरकार ने अपने प्रदेश में पीएम किसान सम्मान निधि योजना को लागू नहीं किया था जिसके कारण यहां के किसानों को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा था। लेकिन इस बार तीसरी बार टीएमसी की सरकार आने पर ममता बनर्जी ने इस योजना को हरी झंडी दे दी। इससे यहां के किसान को इस बार से पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ मिलने लगेगा।

Buy Used Tractor


ऐसे चेक करें किस्त खाते में आई या नहीं

  • आपके खाते में पीएम किसान सम्मान योजना की आठवीं किस्त आई या नहीं इसे जानने के लिए आपको पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट  https://pmkisan.gov.in/  पर जाना होगा।
  • यहां आपको फार्मर कॉर्नर  का विकल्प मिलेगा। 
  • यहां आपको बेनेफिशरीज स्टेटस के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। यहां नया पेज खुल जाएगा।
  • नए पेज पर आधार नंबर, बैंक खाता संख्या या मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प को चुनिए। इन तीन नंबरों के जरिए आप चेक कर सकते हैं कि आपके अकाउंट में पैसे आए या नहीं।
  • आपने जिस विकल्प का चुनाव किया है, उसका नंबर भरिए। इसके बाद  गेट डाटा पर क्लिक करें।
  • यहां क्लिक करने के बाद आपको सभी ट्रांजेक्शन की जानकारी मिल जाएगी। यानी कौनसी किस्त कब आपके खाते में आई और किस बैंक अकाउंट में जमा हुई है।  इस तरह आठवीं किस्त से जुड़ी जानकारी भी आपको यहां मिल जाएगी।


अब तक पीएम किसान योजना में मिली किसानों को किस्तें

  • पीएम किसान योजना पहली किस्त - फरवरी 2019 में जारी की गई थी।
  • पीएम किसान योजना दूसरी किस्त - 2 अप्रैल 2019 को जारी की गई थी।
  • पीएम किसान योजना तीसरी किस्त - अगस्त में जारी की गई थी।
  • पीएम किसान योजना चौथी किस्त - जनवरी 2020 में जारी की गई।
  • पीएम किसान योजना 5वीं किस्त - 1 अप्रैल, 2020 में जारी की गई।
  • पीएम किसान योजना छठी किस्त - 1 अगस्त से पैसा आना शुरू।
  • पीएम किसान योजना की सातवीं किस्त- 17 दिसंबर 2020 को जारी की गई।
  • पीएम किसान योजना की आठवीं किस्त-14 मई 2021 को जारी की गई है।


किन किसानों को मिलता है पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ

नए नियम के अनुसार अब उन किसानों को ही योजना का लाभ मिलेगा जिनके पास खेती के स्वयं के नाम पर जमीन होगी। इसलिए नया रजिस्ट्रेशन कराने पर किसान भाई इस बात का ध्यान रखें और जिन किसानों के नाम खेत की जमीन हो वहीं रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन करें।


इनको नहीं मिलेगा पीएम सम्मान निधि योजना का लाभ

  • अगर कोई किसान खेती करता है लेकिन वह खेत उसके नाम न होकर उसके पिता या दादा के नाम हो तो उसे 6000 रुपए सालाना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • अगर कोई किसान किसी दूसरे किसान से जमीन लेकर किराए पर खेती करता है, तो भी उसे भी योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • अगर कोई किसान या परिवार में कोई संवैधानिक पद पर है तो उसे लाभ नहीं मिलेगा।
  • 10,000 रुपए से अधिक की मासिक पेंशन पाने वाले सेवानिवृत्त पेंशन भोगियों को इसका लाभ नहीं मिलेगा।  

 

अगर आप अपनी कृषि भूमि, अन्य संपत्ति, पुराने ट्रैक्टर, कृषि उपकरण, दुधारू मवेशी व पशुधन बेचने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु की पोस्ट ट्रैक्टर जंक्शन पर नि:शुल्क करें और ट्रैक्टर जंक्शन के खास ऑफर का जमकर फायदा उठाएं।

Quick Links

scroll to top
Close
Call Now Request Call Back