पीएम किसान सम्मान निधि : पीएम किसान सम्मान निधि की 8वीं किस्त अटकी

पीएम किसान सम्मान निधि : पीएम किसान सम्मान निधि की 8वीं किस्त अटकी

Posted On - 29 Apr 2021

पीएम किसान  :  जानें, कब मिलेगी किसानों को अगली किस्त, देरी के पीछे क्या है कारण

किसानों को पीएम सम्मान निधि की आठवीं किस्त अभी तक नहीं मिली है। इसे लेकर किसानों में असमंजस बना हुआ है कि उनके खातें में अगली किस्त का पैसा अभी तक क्यूं नहीं आया है। कई किसान इस किस्त का काफी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। इस किस्त को लेकर कई बार खबरों में आया कि किसानों को होली के बाद किस्त का भुगतान किए जानें कि संभावना है। इसके बाद बात अप्रैल पर आई और अब उम्मीद की जा रही है कि 2 मई के बाद कभी भी किसानों के खातों में 2000 रुपए की अप्रैल-जुलाई की किस्त कभी भी आ सकती है। बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार की चलाई हुई महत्वकांक्षी योजनाओं में से एक है इसमें किसान को प्रति वर्ष चार-चार माह के अंतराल में 2000-2000 रुपए तीन किस्तों में सीधे उनके खातों में ट्रांसफर किए जाते हैं। सरकार की इस स्कीम से किसानों को काफी फायदा हो रहा है। इससे किसानों खेती में काम आने वाले आदानों की खरीद में काफी मदद मिल रही है। फिलहाल यह माना जा रहा है कि अगली किस्त मई माह में किसानों के खातों में दे दी जाएगी।

Buy New Holland 3037 TX

 

सबसे पहले सरकार की सभी योजनाओ की जानकारी के लिए डाउनलोड करे, ट्रेक्टर जंक्शन मोबाइल ऍप - http://bit.ly/TJN50K1 

पीएम किसान सम्मान निधि आठवीं किस्त में देरी का कारण 

मीडिया में प्रकाशित खबरों के अनुसार वैसे तो पीएम किसान की आठवीं किस्त या यूं कहें अप्रैल-जुलाई वाली किस्त इस महीने आनी शुरू हो जानी चाहिए, लेकिन बड़े पैमाने पर मिली गड़बडिय़ों की वजह से राज्य सरकारें पूरी तरह आश्वस्त हो लेना चाहती हैं कि पैसा सही व्यक्ति के खाते में ही तो पहुंच रहा है। ऐसे में लाभार्थियों का वेरिफिकेशन भी समय-समय पर हो रहा है। अभी तक अधिकतर राज्यों ने आएफटी साइन नहीं किया है। इस वजह से किस्त लटकी है।


किस्त में देरी होने का एक कारण यह भी

इस समय यूपी में पंचायत चुनाव और पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के आखिरी वोट डाले जा रहे हैं और वहीं दो मई को पश्चिम बंगाल में चुनाव का रिजल्ट भी आना है। इस लिहाज से ये अनुमान लगाया जा रहा है कि केंद्र सरकार पश्चिम बंगाल के चुनाव नतीजे आने के बाद किसानों के खातों में 8वीं किस्त का भुगतान कर सकती है। गौरतलब है कि चुनाव प्रचार के दौरान केंद्र की भाजपा सरकार की ओर से पश्चिम बंगाल में ये घोषणा भी की गई थी कि प्रदेश में भाजपा की सरकार आने पर यहां के किसानों को भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ दिया जाएगा। फिलहाल अभी इस बारे में इतना ही कहा जा सकता है कि दो मई के कभी भी किसान के खातों में आठवीं किस्त आने की पूरी संभावना है। 


पीएम किसान सम्मान निधि योजना ऐसे चेक करें अपना नाम

सबसे पहले आपको पीएम किसान सम्मान निधि का आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा। इसके होम पेज में जाकर आपको फार्मर कॉर्नर के ऑप्शन में क्लिक करना है। यहां आपको बेनेफिशरीज   लिस्ट (लाभार्थियों की सूची) के ऑप्शन में क्लिक करना होगा। फिर आपके सामने एक लिस्ट आएगी। इसमें आपको राज्य, जिला, उपजिला, ब्लॉक और गांव सेलेक्ट करना होगा। इसके बाद आपको गेट रिपोर्ट पर क्लिक करना होगा। इसमें लाभार्थी की पूरी लिस्ट सामने आ जाएगी। फिर आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।

Buy New Holland Excel 5510

आधार, माबाइल या बैंक अकाउंट में गलती को भी कर सकते हैं ठीक

पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े किसान के डॉक्यूमेंट जैसे आधार, मोबाइल नंबर या बैंक अकाउंट में यदि भूल से गलत लिख गया हो तो उसे भी सुधार जा सकता है। इसके लिए उस डाक्यूमेंट को ठीक करके इसे ऑनलाइन अपलोड किया जा सकता है। इतना ही नहीं अगर आपका नाम नहीं है तो आप अपना नाम जोड़ सकते हैं। साथ ही आप अपने एप्लीकेशन का स्टेटस भी चेक कर सकते हैं।


योजना से संबंधित कोई जानकारी या समस्या के लिए इन नंबरों पर कर सकते है संपर्क

यदि किसी किसान भाई को इस योजना के संबंध में कोई जानकारी चाहिए या कोई समस्या हो तो वह नीचे दिए गए नंबरों पर संपर्क कर सकता है। आपकी समस्या का समाधान किया जाएगा। ये नंबर इस प्रकार से हैं- 

  • पीएम किसान सम्मान योजना लैंडलाइन नंबर- 011—23381092, 23382401
  • पीएम किसान सम्मान योजना टॉल प्री नंबर - 18001155266
  • पीएम किसान योजना हैल्पलाइन नंबर - 155261, 0120-6025109  

 

अगर आप अपनी कृषि भूमि, अन्य संपत्ति, पुराने ट्रैक्टर, कृषि उपकरण, दुधारू मवेशी व पशुधन बेचने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु की पोस्ट ट्रैक्टर जंक्शन पर नि:शुल्क करें और ट्रैक्टर जंक्शन के खास ऑफर का जमकर फायदा उठाएं।

Quick Links

scroll to top
Close
Call Now Request Call Back