पीएम किसान एफपीओ योजना : किसानों को सरकार से मिलेंगे 15 लाख रुपए

पीएम किसान एफपीओ योजना : किसानों को सरकार से मिलेंगे 15 लाख रुपए

Posted On - 21 Aug 2021

जानें, क्या है पीएम किसान एफपीओ योजना और इससे किसानों कैसे मिलेगा फायदा

केंद्र सरकार की ओर से किसानों की आय बढ़ाने के लिए कई योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। इसके तहत किसानों को आर्थिक मदद प्रदान की जाती है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना की तरह ही अब केंद्र की मोदी सरकार एक नई योजना की शुरुआत करने जा रही है। इसके तहत किसान संगठन के समूह बनाकर मिलकर काम करेंगे और इन्हें सरकार की ओर से 15 लाख रुपए की मदद दी जाएगी। खबरों की मानें तो केंद्र सरकार देश के किसानों की आय बढ़ाने के लिए कृषि को बड़े बिजनेस का रूप देने जा रही है। इसके लिए सरकार एक नई योजना ला रही है। इस योजना का नाम पीएम किसान एफपीओ योजना बताया जा रहा है। इसके तहत किसानों को सरकार 15 लाख रुपए तक देगी। हालांकि ये पैसे किसी एक किसान को नहीं मिलेंगे। इसके लिए 11 किसानों को मिलकर एक कंपनी बनानी होगी और इस कंपनी को सरकार 15 लाख रुपए देगी। इन पैसों की मदद से किसान अपना बिजनेस बड़ा कर सकेंगे और अपनी आय बढ़ा पाएंगे। आइए जानतें क्या है पीएम किसान एफपीओ योजना और इससे किसान भाई किस प्रकार उठा सकते हैं फायदा।

Buy Used Livestocks

 

सबसे पहले सरकार की सभी योजनाओ की जानकारी के लिए डाउनलोड करे, ट्रैक्टर जंक्शन मोबाइल ऍप - http://bit.ly/TJN50K1  


क्या है पीएम किसान एफपीओ योजना

पीएम किसान एफपीओ स्कीम के तहत भारत सरकार देश के किसानों को 15 लाख रुपए की आर्थिक मदद करती है। इन पैसों की मदद से किसान अपनी खेती और भी आधुनिका कर सकते हैं, जिससे उनका लाभ बढ़ेगा। सरकार ये पैसे किसी एक किसान को देनें की बजाय फॉर्मर्स प्रोड्यूसर ऑर्गेनाइजेशन को देगी। इस योजना का लाभ उठाने के लिए 11 किसानों को मिलकर एक कंपनी बनानी होगी, जिसे सरकार की तरफ से पैसे दिए जाएंगे। किसान इन पैसों का उपयोग कृषि से संबंधित उपकरण या फर्टिलाइजर्स, बीज या दवाएं खरीदने में कर सकेंगे।


इस योजना के लिए कितना रखा गया है बजट

केंद्र सरकार की ओर से पीएम किसान एफपीओ योजना के लिए साल 2024 तक 6885 करोड़ रुपए का बजट रखा गया है। इसे देश के किसान समूहों पर खर्च किया जाएगा। इस योजना के तहत किसानों को तीन सालों में किस्तों के जरिए पैसों का भुगतान किया जाएगा।  


पीएम किसान सम्मान निधि योजना की तरह कार्य करेगी ये योजना

यह योजना ठीक उसी प्रकार से कार्य करेगी जिस प्रकार से पीएम किसान सम्मान निधि योजना है। इसके तहत किसानों को हर साल तीन बराबर किस्तों में 2-2 हजार रुपए की आर्थिक सहायता किसानों को प्रदान की जाती है। उसी प्रकार पीएम किसान एफपीओ योजना में किसानों को जो 15 लाख रुपए की मदद दी जाएगी वे किस्तों में होगी यानि किसानों समूह को एक साथ 15 लाख रुपए नहीं दिए जाएंगे अपितु यह राशि किसान समूह को किस्तों के रूप में दी जाएगी। 


किसानों को दलाल और महाजन से कर्ज लेने से मिलेगी मुक्ति

केंद्र सरकार की ओर से पीएम किसान एफपीओ योजना लाने का उद्देश्य किसानों को दलाल और महाजन चक्कर से बचाना है। इसके लिए केंद्र सरकार किसानों को इस योजना के माध्यम से उनकी आर्थिक रूप से मदद करना चाहती है। यदि ये योजना सही ढंग से क्रियान्वित होती है तो इसका पूरा लाभ किसानों को मिलेगा। ऐसा माना जा रहा है कि इस योजना के आने के बाद पैसों की जरूरत पडऩे पर किसानों को किसी दलाल या महाजन के पास नहीं जाना होगा। इसके साथ ही किसान महाजनों द्वारा लिए जाने वाले भारी भरकम ब्याज से बच सकेेंगे। इसके अलावा एक या दो सीजन की खेती खराब होने पर भी उनके पास अगली फसल में इसकी भारपाई का मौका होगा। 

COVID Vaccine Process


बिचौलियों की भूमिका होगी खत्म

पीएम किसान एफपीओ योजना के माध्यम से केंद्र सरकार किसानों को सीधा लाभ देने की कोशिश कर रही है ताकि इसमें बिचौलियों की भूमिका खत्म हो जाए और सरकार की ओर से दी जा रही सहायता का पूरा लाभ किसानों को मिल सके। केंद्र सरकार का प्रयास है कि इस योजना से अधिक से अधिक किसान समूह लाभान्वित हो। यह योजना पीएम किसान सम्मान निधि योजना की तर्ज पर कार्य करेगी और जिससे किसानों को सीधे तौर पर फायदा होगा। 


किसानों को कैसे मिलेंगे 15 लाख रुपए

खबरों की मानें तो केंद्र सरकार ने पीएम किसान एफपीओ स्कीम शुरू की है। स्कीम के तहत फॉर्मर्स प्रोड्यूसर ऑर्गेनाइजेशन को 15 लाख रुपए दिए जाएंगे। देशभर के सभी किसानों को नया बिजनेस शुरू करने के लिए सरकार की तरफ से वित्तीय सहायता दी जाएगी। इस स्कीम का फायदा लेने के लिए 11 किसानों को मिलकर एक ऑर्गेनाइजेशन या कंपनी बनानी होगी। इससे किसानों को कृषि से संबंधित उपकरण या फर्टिलाइजर्स, बीज, दवाएं खरीदने में आसानी होगी।


किसान कैसे करें इस योजना में आवेदन

पीएम किसान एफपीओ योजना के तहत 11 किसानों को मिलकर एक कृषि आधारित कंपनी बनानी होगी और इस कंपनी के नाम पर ही रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। अभी फिलहाल पीएम किसान एफपीओ योजना के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है। सरकार का कहना है कि जल्द ही इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू होगी और नोटिफिकेशन के जरिए इसकी सूचना दी जाएगी।


पीएम किसान एफपीओ योजना की मुख्य बातें

  • एफपीओ एक प्रकार का किसान उत्पादक संगठन है जो किसानों के हित में कार्य करता है और कंपनी एक्ट के अंतर्गत रजिस्टर्ड होता है। 
  • पीएम किसान एफपीओ योजना के अंतर्गत ऐसे संगठनों को बढ़ावा दिया जाएगा। इस योजना के माध्यम से संगठनों को 15 लाख रुपए की आर्थिक सहायता सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी। 
  • अब देश के किसान को खेती में भी कारोबार की तरह लाभ मिलेगा। पीएम किसान एफपीओ योजना का लाभ उठाने के लिए कम से कम 11 किसानों को संगठित होकर अपनी कृषि कंपनी बनानी होगी। 
  • एफपीओ संगठनों को सरकार द्वारा वह सभी फायदे भी प्रदान किए जाएंगे जो एक कंपनी को प्रदान किए जाते हैं। 
  • इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाली राशि 3 सालों में प्रदान की जाएगी। 
  • इस योजना के माध्यम से देश में 10000 नए किसानों का संगठन बनाए जाएंगे।
  • इस योजना के तहत देश के किसान कई प्रकार के फायदे होंगे जैसे बने संगठनों से जुड़े किसानों को अपनी 
  • उपज के लिए बाजार मिलेगा। साथ ही उनके लिए खाद, बीज, दवाई और कृषि उपकरण जैसा जरूरी सामान खरीदना बेहद आसान होगा।

 

अगर आप अपनी कृषि भूमि, अन्य संपत्ति, पुराने ट्रैक्टर, कृषि उपकरण, दुधारू मवेशी व पशुधन बेचने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु की पोस्ट ट्रैक्टर जंक्शन पर नि:शुल्क करें और ट्रैक्टर जंक्शन के खास ऑफर का जमकर फायदा उठाएं।

Mahindra Bolero Maxitruck Plus

Quick Links

scroll to top