प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना : ग्रामीण परिवारो को मिलेंगे 10 रुपए में एलईडी बल्ब

प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना : ग्रामीण परिवारो को मिलेंगे 10 रुपए में एलईडी बल्ब

Posted On - 16 Dec 2021

जानें, क्या है ग्राम उजाला योजना और इससे कैसे मिलेगा फायदा (Gram UJALA Scheme)

सरकार का उद्देश्य कम खर्च पर देश के हर गांव में बिजली पहुंचाने का है। सरकार चाहती है कि हर गांव बिजली की रोशनी से रोशन हो और बिजली की खपत कम हो। इसी उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए सरकार की ओर से एलईडी बल्ब का वितरण किया जा रहा है, वो भी मात्र 10 रुपए में। बता दें कि इस योजना के तहत बिहार, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक के 2,579 गांवों में  एलईडी बल्बों को 10 रुपए की अत्यधिक रियायती दर पर वितरित किया जाएगा। हाल ही में राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस मनाने के लिए आंध्रप्रदेश में इस योजना को शुरू किया गया है। इसके तहत राज्य के हर गांव के परिवार को रियायती दर पर एलईडी बल्ब का वितरण किया जाएगा। 

Buy Used Livestocks

प्रथम चरण में विभिन्न राज्यों में एक करोड़ 50 लाख एलईडी बल्ब का होगा वितरण

ग्राम उजाला योजना का पहला चरण बिहार के आरा जिले से शुरू किया गया था। यह किसी भी सरकारी सहायता या सब्सिडी के साथ नहीं आता है। इस चरण के तहत, आरा (बिहार), विजयवाड़ा (आंध्र प्रदेश), वाराणसी (उत्तर प्रदेश), नागपुर (महाराष्ट्र) और पश्चिमी गुजरात के गांवों में 15 मिलियन एलईडी बल्ब वितरित किए जाएंगे। चरण 1 के तहत, लगभग एक करोड़ 50 लाख एलईडी बल्ब वितरित किए जाएंगे। बता दें कि इस योजना के तहत एलईडी बल्बों को सरकार द्वारा संचालित कन्वर्जेंस एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड द्वारा दिया जाएगा, जो एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड की सहायक कंपनी है। ग्रामीण इलाकों में लगभग 600 मिलियन एलईडी बल्ब 10 रुपए प्रति पीस में दिए जाएंगे।

कितने वाट के एलईडी बल्बों का होगा वितरण

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस मनाने के लिए, आंध्र प्रदेश सरकार ग्राम उजाला योजना के तहत ग्रामीण परिवारों को 10 मिलियन एलईडी बल्ब  वितरित करेगी। एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल ) की सहायक कंपनी कन्वर्जेंस एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड (सीईएसएल) द्वारा वहन किए जाने वाले खर्च के साथ बल्बों को 10 प्रति यूनिट की कम लागत पर वितरित किया जाएगा। सीईएसएल द्वारा 7 वाट और 12 वाट ऊर्जा कुशल एलईडी बल्ब इस योजना में वितरित किए जाएंगे। जिसकी एक साल की वांरटी होगी। 

प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना 2021 : एक परिवार कितने बल्ब ले सकता है (Free LED Blub Yojana Yojana)

ग्रामीण परिवार एक बार में 5 एलईडी बल्ब खरीद सकते हैं। इन आवासों पर सरकार द्वारा मीटर भी लगाए जाएंगे। एक रिपोर्ट के मुताबिक, इससे  सालाना 2025 मिलियन यूनिट बिजली की बचत होगी, वहीं कार्बन उत्सर्जन में भी  सालाना 16.5 लाख टन की कमी आएगी। इससे घरों में सस्ती दर पर बेहतर रोशनी मिलेगी। 

COVID Vaccine Process

उत्तर प्रदेश में इसी साल मार्च में लांन्च हुई थी ग्राम उजाला योजना (PM Gramin Ujala Yojana 2021)

बिजली और नवीन व नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री राज कुमार सिंह ने इसी साल 24 मार्च, 2021 को वाराणसी में ग्राम उजाला योजना लांच की थी। सिंह ने योजना के शुभारंभ पर कहा कि इस कदम से हर साल 2025 मिलियन किलोवाट ऊर्जा की बचत होगी।

क्या है ग्राम उजाला योजना (Gramin Ujala)

ग्राम उजाला योजना 10 रुपए में ग्रामीण क्षेत्रों में दुनिया का सबसे सस्ता एलईडी बल्ब प्रदान करती है। इस योजना को कार्बन क्रेडिट के आधार पर वित्तपोषित किया जाता है। यह संयुक्त राष्ट्र के स्वच्छ विकास तंत्र के तहत कार्बन क्रेडिट का दावा करेगी। कार्बन क्रेडिट 60 रुपए प्रति पीस में योगदान करेगा जबकि 10 रुपए ग्रामीण उपभोक्ता द्वारा भुगतान किया जाएगा। इस योजना के तहत, ग्रामीण ग्राहकों से तापदीप्त और कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट लैंप (सीएफएल) बल्ब वापस ले लिए जाएंगे।

ग्राम उजाला योजना से होने वाले लाभ (PM Gramin Ujala Yojana 2021)

  • इस योजना से ग्रामीण रोजगार के साथ-साथ स्थानीय अर्थव्यवस्थाओं को बढ़ावा मिलेगा। 
  • यह भारत के गांवों का भी उत्थान करेगा और जलवायु परिवर्तन शमन में योगदान देगा। 
  • एलईडी बल्ब के उपयोग से ऊर्जा बचाने में मदद मिलेगी क्योंकि 12-वाट का एलईडी बल्ब 100-वाट के तापदीप्त बल्ब के बराबर प्रकाश प्रदान करता है। 
  • इसके परिणामस्वरूप प्रति वर्ष 2025 मिलियन किलोवाट की बचत होगी और कार्बनड्राई-आक्साइड उत्सर्जन में 1.65 मिलियन टन प्रति वर्ष की कमी होगी। 
  • ग्राम उजाला योजना सस्ती कीमत पर बेहतर रोशनी प्रदान करेगी।  


अगर आप अपनी कृषि भूमि, अन्य संपत्ति, पुराने ट्रैक्टर, कृषि उपकरण, दुधारू मवेशी व पशुधन बेचने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु की पोस्ट ट्रैक्टर जंक्शन पर नि:शुल्क करें और ट्रैक्टर जंक्शन के खास ऑफर का जमकर फायदा उठाएं।

Quick Links

scroll to top