पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना : पशुपालक किसानों को मिलेगा 3 लाख रुपए का लोन

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना : पशुपालक किसानों को मिलेगा 3 लाख रुपए का लोन

Posted On - 03 Dec 2021

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना : जानें, कहां करना है आवेदन और क्या देने होंगे दस्तावेज

किसानों को खेती के लिए सस्ती दर लोन उपलब्ध कराने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड जारी किया जाता है। इसी तरह पशुपालकों को पशुपालन संबंधी आवश्कताओं को पूरा करने के लिए पशु क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराया जाता है। पशु क्रेडिट कार्ड की खास बता ये हैं कि इससे बिना गारंटी के 1.60 लाख रुपए का लोन मिलता है। हरियाणा में पशुपालक किसानों को क्रेडिट कार्ड मुहैया करवाने के लिए शिविर का आयोजन किया जाएगा। इस बात की जानकारी पशुपालन एवं डेयरी विभाग के प्रवक्ता ने मीडिया को दी है। 

Buy Used Livestocks

पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए होगा शिविरों का आयोजन (Kisan Credit Card)

उन्होंने बताया कि किसानों को सरकार की योजनाओं का लाभ देने के उद्देश्य से सभी जिलों में प्रत्येक पशु अस्पताल में पशु किसान क्रेडिट शिविरों का आयोजन किया जाएगा। हालांकि, सरकार ने अभी तारीख का एलान नहीं किया है। प्रवक्ता ने किसानों से आह्वान किया है कि वे नजदीकी पशु स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर पशु किसान के्रडिट कार्ड योजना का लाभ उठाएं।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना से तीन लाख रुपए तक का मिलता है लोन (Pashu Kisan Credit Card Scheme)

योजना के तहत गाय, भैंस, भेड़-बकरी और मुर्गी पालन के लिए अधिकतम तीन लाख रुपए तक का लोन मिलता है। पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत पहले यह राशि किस्तों में दी जाती थी जबकि अब यह राशि एकमुश्त दी जाएगी। लाभार्थी को यह राशि 4 प्रतिशतब्याज के साथ एक वर्ष में लौटानी होती है।

अब तक कितने किसानों का बना पशु किसान क्रेडिट कार्ड

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत अब तक लगभग 60 हजार से अधिक किसानों को कार्ड जारी किए गए हैं। इस पर करीब 800 करोड़ रुपए का लोन दिया गया है। इसके तहत 1.60 लाख रुपए तक की रकम बिना गारंटी मिलती है। जबकि इससे ऊपर तीन लाख तक के लोन के लिए गारंटी स्वरूप जमीन के कागजात देने गिरवी रखने होते हैं। 

किस पशु के लिए कितना मिलेगा लोन

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना तहत प्रति गाय 40783 रुपए और प्रति भैंस 60249 रुपए का लोन मिलता है। इसके अलावा बकरी और मुर्गी पालन के लिए भी पैसा मिलता है। बकरी पालन के लिए 4,063 रुपए तथा मुर्गी पालन के लिए 720 रुपए मिलते हैं। इसके तहत पैसा पाने के लिए पशुओं का हेल्थ सर्टिफिकेट लगाना होता है।

आठ लाख पशुपालकों को कार्ड देने का है लक्ष्य

हरियाणा में लगभग 16 लाख परिवारों के पास 36 लाख दुधारु पशु हैं। जिसमें से आठ लाख पशुपालकों को यह कार्ड देने का लक्ष्य है। पशु किसान क्रेडिट कार्ड के लिए राज्य के 5 लाख से अधिक पशुपालकों ने आवेदन किया है। जिनमें से तीन से अधिक आवेदन रिजेक्ट कर दिया गया है। करीब 1.25 लाख पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनाने की मंजूरी मिली है। कार्ड बनते समय बैंक किसानों का पुराना रिकॉर्ड भी देख रहे हैं। 

इन बैंकों से बनवाया जा सकता है पशु किसान क्रेेडिट कार्ड

देश में सभी बैंक पशु किसान क्रेडिट कार्ड जारी कर सकते हैं। इनमें से जो शीर्ष बैंक इस कार्ड को जारी करते हैं उनमें स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक, एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, आईसीआईसीआई बैंक आदि शामिल हैं। 

पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता हेागी जो इस प्रकार से हैं- 

  • पशु किसान क्रेडिट कार्ड का आवेदन फार्म
  • आवेदन करने वाले किसान का आधार कार्ड
  • आवेदन करने वाले किसान का पैन कार्ड
  • आवेदक की वोटर आईडी

पशु किसान क्रेडिट कार्ड के लिए कैसे करें आवेदन

कोई भी पशुपालक अपने नजदीकी बैंक में जाकर इसका आवेदन कर सकता है। जो पशुपालक किसान यह कार्ड बनवाना चाहते हैं। उन्हें अपने नजदीकी बैंक जाकर वहां से पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने का फार्म लेना होगा। अब इस फार्म में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरनी होगी। मांगे गए सभी दस्तावेजों को इस फार्म के  साथ लगाना होगा। बता दें कि सत्यापन के एक महीने के अंदर पशु किसान क्रेडिट कार्ड देने का नियम है।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना से संबंधित प्रश्न और उत्तर

प्रश्न 1. पशु किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ कौन उठा सकता है।

COVID Vaccine Process

उत्तर - पशु किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ कोई भी पशुपालक किसान उठा सकता है जिसके पास दुधारू पशु है।

प्रश्न 2. पशु किसान क्रेडिट कार्ड से लोन लेने के लिए कोई गारंटी भी देनी होती है क्या?

उत्तर - पशु किसान क्रेडिट कार्ड से 1.60 लाख रुपए का लोन बिना गारंटी के दिया जाता है। इससे ऊपर लोन के लिए गारंटी देनी होती है। 

प्रश्न 3. पशु किसान क्रेडिट कार्ड से कितनी अवधि के लिए लोन दिया जाता है?

उत्तर - इस योजना के तहत पशुपालक किसान को एक साल की अवधि में लोन को 4 प्रतिशत ब्याज की राशि के साथ चुकाना होता है।

प्रश्न 4. पशु किसान क्रेडिट कार्ड से अधिकतम कितनी राशि का लोन लिया जा सकता है?

उत्तर - पशु किसान क्रेडिट कार्ड से तीन लाख रुपए तक का लोन दिया जाता है। इससे ऊपर की राशि के लोन के लिए बैंक अपनी निर्धारित ब्याज दर पर पैसा उधार देता है। जो करीब 12 प्रतिशत होती है। 

प्रश्न 5. पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए कौन-कौन से कागजात चाहिए होंगे?

उत्तर - पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आपको कुछ दस्तावेजों की आवययकता होगी। इसमें आवेदन करने वाले का आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी देना होगा। इसके अलावा पशु का हेल्थ सार्टिफिकेट भी देना होगा। 

अगर आप अपनी कृषि भूमि, अन्य संपत्ति, पुराने ट्रैक्टर, कृषि उपकरण, दुधारू मवेशी व पशुधन बेचने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु की पोस्ट ट्रैक्टर जंक्शन पर नि:शुल्क करें और ट्रैक्टर जंक्शन के खास ऑफर का जमकर फायदा उठाएं।

Mahindra Bolero Maxitruck Plus

Quick Links

scroll to top