फ्री मोबाइल योजना 2024 : सिर्फ इन महिलाओं को मिलेगा फ्री में मोबाइल

Share Product प्रकाशित - 09 Jul 2024 ट्रैक्टर जंक्शन द्वारा

फ्री मोबाइल योजना 2024 : सिर्फ इन महिलाओं को मिलेगा फ्री में मोबाइल

जानें, क्या है इस बार सरकार की योजना और किसे मिलेगा इसका लाभ

सरकार की ओर से महिलाओं के लिए बहुत सी लाभकारी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है जिनका उन्हें लाभ मिल रहा है। इन्हीं योजनाओं में से एक योजना फ्री मोबाइल और टैबलेट योजना (Free Mobile and Tablet Scheme) भी है जिनका लाभ राज्य सरकार द्वारा कुछ चुनिंदा महिलाओं को दिया जाएगा। खास बात यह है कि इन महिलाओं को फ्री मोबाइल और टैबलेट बिना किसी शुल्क के वितरित किए जाएंगे। इन महिलाओं को फ्री मोबाइल व टैबलेट दिए जाने का उद्देश्य उनके कार्यों को सुचारू रूप से करने में उन्हें सहायता देना है। इससे पहले राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सरकार ने इंदिरा गांधी स्मार्ट फोन योजना शुरू की थी जिसे फ्री मोबाइल योजना (Free mobile yojana) के नाम से भी जाना जाता है। लेकिन अबकी बार राज्य के वर्तमान मुख्यमंत्री भजनलाल सरकार द्वारा फ्री मोबाइल व टैबलेट का वितरण किया जाएगा।

Buy Used Tractor

किन महिलाओं को मिलेगा फ्री मोबाइल का लाभ (Which women will get the benefit of free mobile)

दरअसल राजस्थान सरकार की ओर से आंगबाड़ी कार्यकर्ताओं को हाईटेक बनाने के उद्देश्य से प्रदेशभर की करीब 50 हजार से अधिक आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को स्वास्थ्य सहित अन्य कार्यों की ऑनलाइन निगरानी में कुशल बनाने के लिए फ्री स्मार्टफोन व टैबलेट (Free Smartphone and Tablet) का वितरण करने का निर्णय लिया गया है। मुख्य सचिव की अध्यक्षता में पिछले महीने शासन सचिवालय में हुई महिला एवं बाल विकास विभाग की समीक्षा बैठक में यह निर्णय लिया गया कि आंगबाड़ी केंद्रों में कार्यरत महिला कार्यकर्ताओं को स्मार्टफोन या टैबलेट (Smartphone and Tablet) दिए जाएंगे जिससे उन्हें ऑनलाइन मॉनिटरिंग करने में सहायता मिलेगी। इसके अलावा प्रत्येक आंगनबाड़ी केंद्र में एक व्हाट्सएप ग्रुप भी बनाया जाएगा जिसमें बच्चों के अभिभावकों को शामिल किया जाएगा। आंगबाड़ी केंद्रों में आने वाले बच्चों का विस्तृत डेटा तैयार किया जाएगा जिसमें स्वास्थ्य रिकार्ड और अभिभावकों के संबंध में जानकारी शामिल होगी। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को फ्री मोबाइल और टैबलेट (free mobile and tablet) देने का मुख्य उद्देश्य आंगनबाड़ी कार्यक्रमों की कार्यप्रणाली और गतिविधियों को ऑनलाइन निगरानी प्रणाली से संचालित करना है।  

फ्री मोबाइल और टैबलेट वितरित करने से क्या होगा लाभ (What will be the benefit of distributing free mobiles and tablets)

सरकार की ओर से आंगनबाड़ी कार्यकताओं को फ्री मोबाइल व टैबलेट देने से ऑनलाइन निगरानी करना आसान हो जाएगा। इससे बाल विकास पर डेटा संग्रह में सुधार होगा। व्हाट्सएप समूहों के माध्यम से अभिभावकों को बच्चों के स्वास्थ्य, पोषण और शिक्षा के बारे में जागरूक किया जाएगा और उन्हें सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना के जरिये आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए डेटा संग्रह, रिपोर्टिंग और अन्य कार्य आसान हो जाएंगे।

फ्री मोबाइल और टैबलेट योजना में कैसे करें आवेदन (How to apply for free mobile and tablet scheme)

यदि आप आंगनबाड़ी कार्यकर्ता है और आप भी फ्री स्मार्टफोन व टैबलेट योजना का लाभ पाना चाहती है तो आपको इसके लिए कोई आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। विभाग योजना से संबंधित पात्र आंगनबाड़ी कार्यकताओं की एक सूची तैयार करेगा। यह सूची विभाग की वेबसाइट और आंगनबाड़ी केंद्रों में भेजी जाएगी।

कैसे किया जाएगा फ्री मोबाइल व टैबलेट का वितरण (How will free mobiles and tablets be distributed)

एक बार अंतिम रूप से सूची तैयार हो जाएगी। इसके बाद विभाग द्वारा फ्री मोबाइल व टैबलेट वितरण के लिए समारोह का आयोजन किया जाएगा। इसमें पात्र आंगनबाड़ी कार्यकताओं को मोबाइल व टैबलेट प्रदान किए जाएंगे। मोबाइल व टैबलेट वितरण कार्यक्रम के स्थान और समय की जानकारी आंगबाड़ी कार्यालयों और मीडिया चैनलों के माध्यम से प्रसारित की जाएगी।

राजस्थान में महिलाओं के लिए चलाई जा रही अन्य योजनाएं (Other schemes being run for women in Rajasthan)

राजस्थान में महिलाओं व बालिकाओं के लिए अन्य कई योजनाएं चलाई जा रही है जिसमें मुख्यमंत्री राजश्री योजना, सामूहिक विवाह नियमन अनुदान योजना, बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना, राजस्थान महिला निधी योजना, आंगनबाड़ी केंद्र सह शिशुपालन केंद्र, प्रसूति सहायता योजना, एकल नारी पेंशन योजना, जननी सुरक्षा योजना, लाडो प्रोत्साहन योजना, मातृवंदन योजना, लखपति दीदी योजना राजस्थान आदि योजनाएं शामिल हैं। 

ट्रैक्टर जंक्शन हमेशा आपको अपडेट रखता है। इसके लिए ट्रैक्टरों के नये मॉडलों और उनके कृषि उपयोग के बारे में एग्रीकल्चर खबरें प्रकाशित की जाती हैं। प्रमुख ट्रैक्टर कंपनियों जॉन डियर ट्रैक्टरमहिंद्रा ट्रैक्टर आदि की मासिक सेल्स रिपोर्ट भी हम प्रकाशित करते हैं जिसमें ट्रैक्टरों की थोक व खुदरा बिक्री की विस्तृत जानकारी दी जाती है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

अगर आप नए ट्रैक्टरपुराने ट्रैक्टरकृषि उपकरण बेचने या खरीदने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार और विक्रेता आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु को ट्रैक्टर जंक्शन के साथ शेयर करें।

हमसे शीघ्र जुड़ें

Call Back Button
scroll to top
Close
Call Now Request Call Back