कृषि यंत्रों पर सब्सिडी : नयी सूची जारी, इन किसानों को मिलेंगे कृषि यंत्र

प्रकाशित - 24 Sep 2022

कृषि यंत्रों पर सब्सिडी : नयी सूची जारी, इन किसानों को मिलेंगे कृषि यंत्र

जानें, किन किसानों को सब्सिडी पर मिलेंगे कृषि यंत्र, सूची यहां देखें

किसानों को खेती-किसानी के कामों मेें आसानी हो, इसके लिए सरकार की ओर से किसानों को कृषि यंत्रों की खरीद पर सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जाता है। इसके लिए अलग-अलग राज्यों में किसानों को वहां के नियमों के अनुसार सब्सिडी का लाभ दिया जाता है। इसके लिए समय-समय पर आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं। प्राप्त आवेदन की लॉटरी निकाली जाती है। लॉटरी में चयनित किसानों कृषि यंत्रों पर सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जाता है। 

Buy Used Tractor

इसी क्रम में पिछले दिनों मध्यप्रदेश सरकार की ओर से विनोविंग फेन (ट्रेक्टर/मोटर ऑपरेटेड), स्वचालित रीपर / रीपर (ट्रेक्टर ऑपरेटेड), रीपर कम बाइंडर  एवं पावर टिलर -8 बी.एच.पी से अधिक के लिए लॉटरी निकाली गई। इसमें किसानों चयन कर लिया गया है। इस लिस्ट को कृषि अभियान्त्रिकी विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर डाल दिया गया है। 

किसान कैसे देखें लिस्ट में अपना नाम

  • कृषि अभियान्त्रिकी विभाग मध्यप्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर कृषि यंत्रों सब्सिडी के लिए चयनित किसानों की सूची जारी कर दी गई है। किसान इस लिस्ट में अपना नाम इस प्रकार से देख सकते हैं। कृषि यंत्र सब्सिडी सूची में नाम देखने का तरीका इस प्रकार से है
  • सबसे पहले कृषि अभियांन्त्रिकी विभाग मध्यप्रदेश की वेबसाइट https://dbt.mpdage.org/Eng_Index.aspx पर जाएं।
  • यहां होम पेज पर महत्वपूर्ण जानकारी/महत्वपूर्ण सूचना नोटिफिकेशन पर उपरोक्त कृषि यंत्रों की लॉटरी की सूचना दी गई है। इसमेें क्लिक करें ऑप्शन पर क्लिक करें। 
  • आप डायरेक्ट लिंक से भी इसे खोल सकते हैं। डायरेक्ट लिंक इस प्रकार से है
  • https://dbt.mpdage.org/Modules/Lottery/Frm_Lottery_Generated_Report.aspx 
  • इसके बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा जहां आपको ई-कृषि यंत्र अनुदान के तहत प्राथमिकता सूची लिखा आएगा। यहां आपको पेज पर मांगी गई कुछ सूचनाएं भरनी होंगी। वित्तीय वर्ष, जिला, कृषक वर्ग, जेंडर, विभाग का नाम, यंत्र का नाम, जोत श्रेणी, लॉटरी और इसकी तारीख/दिनांक
  • उपरोक्त मांगी गई सूचना भरकर किसान इसे सबमिट कर दें। 
  • इसे सबमिट करने के बाद आपके सामने प्राथमिकता के आधार पर चयनित किसानों की सूची आ जाएगी। आप इसमें अपना नाम देख सकते हैं। 

चयनित किसानों को किन यंत्रों पर दी गई हैं सब्सिडी

मध्यप्रदेश अभियांत्रिकी विभाग की ओर से 6 प्रकार के कृषि यंत्रों के लिए आवेदन आमंत्रि किए गए थे। इनमें से तीन यंत्रों की लॉटरी निकाली गई है। शेष दो यंत्रों की लॉटरी बाद में निकाली जाएगी। 

  • विनोविंग फेन (ट्रेक्टर/मोटर ऑपरेटेड)
  • स्वचालित रीपर / रीपर (ट्रेक्टर ऑपरेटेड)
  • रीपर कम बाइंडर एवं पावर टिलर -8 बी.एच.पी से अधिक

श्रेडर/मल्चर एवं पावर वीडर की 27 को निकाली जाएगी लॉटरी

कृषि अभियांत्रिकी विभाग मध्यप्रदेश द्वारा जारी महत्वपूर्ण जानकारी के तहत जारी की गई सूचना के अनुसार लक्ष्य पूरा नहीं होने के कारण विभाग की ओर से श्रेडर/मल्चर एवं पावर वीडर कृषि यंत्र के लिए आवेदन की अंतिम तिथि को 19 सितंबर 2022 से बढ़ाकर 26 सितंबर किया गया है जिसकी लॉटरी 27 सिंतबर को निकाली जाएगी। बता दें कि श्रेडर/मल्चर और पावर वीडर के लिए बहुत कम किसानों ने आवेदन किया था जिससे लक्ष्य पूरा नहीं हो पाया। 

चयनित किसानों को कृषि यंत्रों पर कितनी मिलेगी सब्सिडी (Agricultural Machinery)

मध्य प्रदेश सरकार की ओर से किसानों को दिए जाने वाले अनुदान की मात्रा किसान वर्ग के अनुसार होती है, जो की 40 से 50 प्रतिशत तक है। राज्य में एक किसान को किस कृषि यंत्र पर कितनी सब्सिडी मिलेगी यह जानकारी किसान ई-कृषि यंत्र अनुदान पोर्टल मध्यप्रेदश पर उपलब्ध सब्सिडी कैल्क्युलेटर पर देख सकते हैं। 

कृषि यंत्रों पर सब्सिडी से संबंधित मध्यप्रदेश के किसानों के लिए उपयोगी लिंक

कृषि यंत्र सब्सिडी सूची में नाम देखने का तरीका इस प्रकार से है-किसानों की सुविधा के लिए हम नीचे कृषि यंत्रों पर सब्सिडी से संबंधित उपयोगी लिंक दे रहे हैं, जो इस प्रकार से हैं -

Buy Used Tractor

ई-कृषि यंत्र अनुदान में आवेदन के लिए लिंक
https://dbt.mpdage.org/Eng_Index.aspx

कृषि अभियांत्रिकी विभाग मध्यप्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट लिंक
https://www.mpdage.org/

चयनित किसानों की लिस्ट देखने के लिए सीधा लिंक
 https://dbt.mpdage.org/Modules/Lottery/Frm_Lottery_Generated_Report.aspx  


ट्रैक्टर जंक्शन हमेशा आपको अपडेट रखता है। इसके लिए ट्रैक्टरों के नये मॉडलों और उनके कृषि उपयोग के बारे में एग्रीकल्चर खबरें प्रकाशित की जाती हैं। प्रमुख ट्रैक्टर कंपनियों महिंद्रा ट्रैक्टरन्यू हॉलैंड ट्रैक्टर आदि की मासिक सेल्स रिपोर्ट भी हम प्रकाशित करते हैं जिसमें ट्रैक्टरों की थोक व खुदरा बिक्री की विस्तृत जानकारी दी जाती है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

अगर आप नए ट्रैक्टरपुराने ट्रैक्टरकृषि उपकरण बेचने या खरीदने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार और विक्रेता आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु को ट्रैक्टर जंक्शन के साथ शेयर करें।

हमसे शीघ्र जुड़ें

scroll to top
Close
Call Now Request Call Back