सिंचाई पाइप लाइन के लिए आवेदन का अंतिम मौका, मिलेगी 18,000 रुपए की सब्सिडी

Share Product प्रकाशित - 19 Jun 2024 ट्रैक्टर जंक्शन द्वारा

सिंचाई पाइप लाइन के लिए आवेदन का अंतिम मौका, मिलेगी 18,000 रुपए की सब्सिडी

जानें, इसके लिए कहां करना होगा आवेदन और क्या है अंतिम दिनांक

खरीफ फसलों की बुवाई का सीजन आने वाला है। ऐसे में किसानों को खरीफ फसलों की सिंचाई में कोई परेशानी नहीं हो, इसके लिए उन्हें सिंचाई पाइप लाइन (irrigation pipeline) पर सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जा रहा है। खास बात यह है कि सिंचाई पाइप लाइन के लिए राज्य सरकार की ओर से इसकी खरीद पर 60 प्रतिशत तक सब्सिडी (subsidy) दी जा रही है। जो किसान सरकारी सब्सिडी पर अपने खेत में सिंचाई पाइप लाइन डलवाना चाहते हैं, वे इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

Buy Used Tractor

सिंचाई पाइप लाइन पर कितनी मिलेगी सब्सिडी (How much subsidy will be given on irrigation pipeline)

राज्य सरकार की ओर से सिंचाई पाइप लाइन पर लघु व सीमांत किसानों को इकाई लागत का 60 प्रतिशत या अधिकतम 18,000 रुपए की राशि जो भी कम हो, की सब्सिडी (subsidy) दी जाएगी। वहीं अन्य किसानों को इकाई लागत का 50 प्रतिशत या अधिकतम 15,000 रुपए की राशि जो भी कम हो, अनुदान दिया जाएगा। योजना के तहत मिलने वाली सब्सिडी (subsidy) का भुगतान सीधा संबंधित किसान के बैंक खाते में किया जाएगा।

किन किसानों को मिलेगी सिंचाई पाइप लाइन पर सब्सिडी (Which farmers will get subsidy on irrigation pipeline)

  • सिंचाई पाइप लाइन पर अनुदान प्राप्त करने के लिए किसान के पास स्वयं के नाम खेती योग्य भूमि होनी चाहिए। इसके साथ ही किसान के पास कुएं पर विद्युत/डीजल/ट्रैक्टर चालित पंप सेट होना चाहिए।
  • वहीं सामलाती कुएं पर यदि सभी हिस्सेदार अलग-अलग पाइप लाइन पर सब्सिडी की मांग करते हैं तो अलग-अलग अनुदान दिया जाएगा, लेकिन भूमि का स्वामित्व अलग-अलग होना चाहिए। सामलाती जल स्त्रोत से एक पाइपलाइन दूर तक ले जाने में सभी किसानों को अलग- अलग अनुदान दिया जाएगा।

सिंचाई पाइन लाइन के लिए आवेदन हेतु किन दस्तावेजों की होगी आवश्यकता (What documents will be required to apply for irrigation pine line)

सिंचाई पाइप लाइन के लिए आवेदन करते समय किसानों को कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, वे दस्तावेज इस प्रकार से हैं-

  • आवेदन करने वाले किसान का आधार या जनआधार कार्ड।
  • जमाबंदी की नकल जो छह माह से अधिक पुरानी नहीं हो।
  • किसान का बैंक खाता विवरण, इसके लिए बैंक पासबुक की कॉपी।
  • किसान का आधार से लिंक मोबाइल नंबर आदि।

सिंचाई पाइप लाइन के लिए कहां करना होगा आवेदन (Where to apply for irrigation pipeline)

यदि आप राजस्थान के किसान है तो आप इस योजना के तहत सिंचाई पाइप लाइन के लिए 20 जून 2024 तक आवेदन कर सकते हैं, क्योंकि अभी राजस्थान सरकार की ओर से सिंचाई पाइप लाइन पर राज्य के किसानों को सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जा रहा है। इसके लिए राज्य के किसान राज किसान साथी पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा अपने नजदीकी ई-मित्र केंद्र पर जाकर भी किसान आवेदन कर सकते हैं। आवेदक किसान को आवेदन पत्र ऑनलाइन जमा किए जाने की प्राप्ति रसीद ऑनलाइन ही प्राप्त होगी।

महिंद्रा ओजा 2124

क्या रहेगी सिंचाई पाइप लाइन के लिए अनुदान की प्रक्रिया (What will be the process of grant for irrigation pipeline)

सिंचाई पाइप लाइन पर सब्सिडी के लिए आवेदन करने के बाद लाभार्थी किसान को पाइप लाइन की खरीद कृषि विभाग की स्वीकृति के बाद कृषि विभाग में पंजीकृत निर्माता या उनके अधिकृत विक्रेता से ही करनी होगी। किसान को स्वीकृति की जानकारी मोबाइल संदेश द्वारा अपने क्षेत्र के कृषि पर्यवेक्षक के माध्यम से मिल जाएगी। पाइप लाइन खरीदने के बाद विभाग द्वारा इसका सत्यापन किया जाएगा। यदि सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो सब्सिडी की राशि सीधे लाभार्थी किसान के खाते में जमा कर दी जाएगी।  

सिंचाई पाइप लाइन की खरीदने से क्या होगा लाभ (What will be the benefit of purchasing irrigation pipeline)

सिंचाई पाइप लाइन को खरीदने से किसानों को सबसे बड़ा लाभ यह होगा कि वे ट्यूबवैल या कुएं से अपने खेत तक पानी बिना छीजत के आसानी से ले जा सकेंगे। सिंचाई के लिए पाइप लाइन द्वारा खेत में पानी ले जाने पर 20-25 प्रतिशत पानी की बचत होगी। 

योजना से संंबंधित महत्वपूर्ण लिंक

  • योजना के लिए आधिकारिक वेबसाइट लिंक- https://rajkisan.rajasthan.gov.in/
  • योजना के तहत आवेदन हेतु डायरेक्ट लिंक- https://rajkisan.rajasthan.gov.in/Rajkisanweb/login/2?SubsidyId=5

ट्रैक्टर जंक्शन हमेशा आपको अपडेट रखता है। इसके लिए ट्रैक्टरों के नये मॉडलों और उनके कृषि उपयोग के बारे में एग्रीकल्चर खबरें प्रकाशित की जाती हैं। प्रमुख ट्रैक्टर कंपनियों जॉन डियर ट्रैक्टरमहिंद्रा ट्रैक्टर आदि की मासिक सेल्स रिपोर्ट भी हम प्रकाशित करते हैं जिसमें ट्रैक्टरों की थोक व खुदरा बिक्री की विस्तृत जानकारी दी जाती है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

अगर आप नए ट्रैक्टरपुराने ट्रैक्टरकृषि उपकरण बेचने या खरीदने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार और विक्रेता आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु को ट्रैक्टर जंक्शन के साथ शेयर करें।

हमसे शीघ्र जुड़ें

Call Back Button
scroll to top
Close
Call Now Request Call Back