जनधन खाता धारकों को मिलेगा 10 हजार रुपए का लाभ, जानें, पूरी जानकारी

प्रकाशित - 29 Nov 2022

जनधन खाता धारकों को मिलेगा 10 हजार रुपए का लाभ, जानें, पूरी जानकारी

जानें, क्या है जनधन खाता और इससे कैसे मिलता है लाभ

सरकार की ओर से कई प्रकार की लाभकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। इन योजनाओं से किसानों सहित अन्य वर्ग के लोगों को लाभ मिल रहा है। इन्हीं योजनाओं में से एक योजना जनधन खाता है। ये खाता देश का कोई भी व्यक्ति खुलवा सकता है। जनधन खाते से कई लाभ प्राप्त होते हैं। इसमें सबसे बड़ा लाभ ये है कि इस खाते पर आपको 10 हजार रुपए तक मिल सकते हैं।

Buy Used Tractor

दरअसल जनधन खाता धारकों को सरकार 10 हजार रुपए तक की रकम ओवरड्राफ्ट के रूप में निकलवाने की सुविधा देती है। यदि आपके खाते में पर्याप्त रकम जमा नहीं है और आपको पैसों इमरजेंसी हो गई तो आप इस खाते के जरिये 10 हजार रुपए की ओवरड्राफ्ट की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं। इस खाते की खास बात ये हैं कि आप ये खाता शून्य बैलेंस पर खुलवा सकते हैं। यानि आपका बैंक खाता फ्री में खुल जाएगा। इसके अलावा जनधन योजना के तहत खोले गए इस खाते में सभी सरकारी योजनाओं में मिलने वाली सरकारी सब्सिडी का पैसा भी सबसे पहले इसी खाते में ट्रांसफर होता है। बता दें कि अभी तक इस योजना से करीब 47.45 करोड़ लोग जुड़ चुके हैं और लाभार्थियों के खाते में 177,269.42 करोड़ रुपए की धनराशि जमा है। आप भी जनधन खाते से होने वाले लाभ प्राप्त कर सकते हैं। आज हम ट्रैक्टर जंक्शन की इस पोस्ट में जनधन योजना के तहत खुलने वाले जनधन खाते की जानकारी आपके साथ साझा कर रहे हैं ताकि आप भी इसका लाभ उठा सकें। तो आइए जानते है जनधन खाते की पूरी जानकारी। तो बने रहिये ट्रैक्टर जंक्शन के साथ।

क्या है जनधन योजना

प्रधानमंत्री जनधन योजना की शुरुआत 28 अगस्त 2014 में हुई थी। इस स्कीम के तहत गरीबों के जीरो बैलेंस पर बैंक अकाउंट खोले जा रहे हैं। सरकार की ओर से इस योजना के जरिये लोगों को बैंकों से जोड़ने का काम किया जाता है। योजना के तहत हर परिवार से एक खाता खोलने का लक्ष्य रखा गया है। इस योजना के तहत देश का कोई भी नागरिक अपना खाता खुलवा सकता है।

भारत में पुराने एश्योर्ड ट्रैक्टर की जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

जनधन खाते में मिलती है 10 हजार रुपए के ओवरड्राफ्ट की सुविधा

प्रधानमंत्री जनधन खाते में खाता धारक को बैंक की ओर से 10 हजार रुपए की राशि तक ओवरड्राफ्ट की सुविधा दी जाती है। ये खाता आपकी मुसीबत के समय मदद कर सकता है। यदि आपके पास पैसा नहीं है और न ही आपके खाते में इतनी रकम जिससे आपका काम चल जाए तो ये खाता आपकी मदद करता है। इस खाते से आप 10 हजार रुपए तक ओवरड्राफ्ट सुविधा मिलती हे। ये एक तरीके से लोन ही होता है जिसे आपको बैंक को वापिस जमा कराना होता है। इस सुविधा को प्राप्त करने के लिए आपका खाता कम से कम 6 माह पुराना होना जरूरी है तभी आपको 10 हजार रुपए के ओवरड्राफ्ट की सुविधा मिल सकेगी। वहीं यदि आपका खाता छह महीने से कम पुराना है तो इस स्थिति में आपको 2 हजार रुपए की ओवरड्राफ्ट सुविधा मिलेगी।

जनधन खाते पर मिलता है 2.30 लाख रुपए का बीमा लाभ

जनधन खाता खुलवाने वाले पर खाता धारक को 2.30 लाख रुपए का बीमा लाभ मिलता है। इस योजना के तहत एक्सीडेंटल इंश्योरेंस (दुर्घटना बीमा) और जनरल इंश्योरेंस (समान्य बीमा) का लाभ प्रदान किया जाता है। इसमें खाताधारक को 1,00,000 (एक लाख रुपए) का दुर्घटना बीमा और इसी के साथ 30,000 रुपए का सामान्य बीमा लाभ दिया जाता है। यदि दुर्घटना में किसी खाताधारक की मौत हो जाती है तो उसके परिवार को 2 लाख रुपए दिए जाते हैं। इस तरह उसके परिवार को कुल 2.30 लाख रुपए तक मिल सकते हैं।

जनधन खाते में सबसे पहले आता है सरकारी योजनाओं का पैसा

जनधन योजना के तहत खाेले जाने वाले जनधन खाते में ही सभी सरकारी योजनाओं में मिलने वाली सब्सिडी का पैसा सबसे पहले सरकार ट्रांसफर करती है। इस खाते के माध्यम से आप विभिन्न प्रकार की योजनाओं के तहत मिलने वाले लाभ प्राप्त कर सकते हैं। जैसा कि इसमें विशेष रूप से गरीब और जरूरतमंद लोगों के खाते खोले जाते हैं। इसलिए इसी खाते में सरकार सबसे पहले पैसा ट्रांसफर करती है। बता दें कि कोरोना संक्रमण के दौर में केंद्र सरकार की ओर से इसी खाते में श्रमिकों को 2-2 हजार की आर्थिक सहायता प्रदान की गई थी।

कौन खुलवा सकता है जनधन खाता

इस योजना के तहत सामान्य रूप से परिवार का मुखिया का खाता खोला जाता है या फिर परिवार का एक कमाने वाला सदस्य होना चाहिए, उसका खाता खोला जा सकता है। इस योजना में खाता खोलने के लिए सदस्य की उम्र 18 से 59 साल तक होनी चाहिए। हालांकि इस योजना के तहत 10 साल की उम्र वाला भी अपना खाता खुलवा सकता है, लेकिन योजना के नियमों के मुताबिक बच्चे के नाम पर भले ही खाता खोला जाए लेकिन इसे अभिभावकों द्वारा ही ऑपरेट किया जाएगा। खाता खुलवाने वाले बच्चे के नाम पर एक एटीएम कार्ड भी जारी किया जाता है। बच्चे की उम्र 18 साल पूरी होने के बाद आईडी प्रूफ बैंक में जमा करने के बाद बच्चे का खाता पूरी तरह से उसके नाम कर दिया जाता है।

Buy Used Tractor

भारत में सर्वाधिक लोकप्रिय ट्रैक्टरों की जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

कहां खोला जा सकता है जनधन खाता

यह खाता कोई भी भारतीय नागरिक जिसकी उम्र कम से कम 10 साल हैं, वह ये खाता खुलवा सकता है। इसके लिए आवेदन कर सकता है। जनधन खाता खुलवाने के लिए आवेदन आप किसी भी नजदीकी बैंक में जाकर कर सकते हैं। इसके अलावा बैंक मित्र के जरिये भी आप जनधन खाता खुलवा सकते हैं। आजकल अधिकांश प्राइवेट बैंक जनधन खाता खोल रहे हैं और इसका लाभ लोगों को प्रदान कर रहे हैं।

जनधन खाता खोलने के लिए किन डॉक्यूमेंट (कागजातों) की होगी आवश्कयता

जनधन खाता खोलने के लिए आपको जिन कागजातों की आवश्यकता होगी, वे इस प्रकार से हैं-

  • आवेदन करने वाले व्यक्ति का आधार कार्ड 
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति का पैन कार्ड
  • आवेदक का ड्राइविंग लाइसेंस
  • आवेदक का वोटर आईडी कार्ड
  • आवेदक का पासपोर्ट
  • आवेदक का मनरेगा जॉब कार्ड

उपरोक्त में से आपके पास एक भी दस्तावेज है तो आप जनधन खाता खोल सकते हैं। केवाईसी के तहत डाक्यूमेंट्‌स का सत्यापन किया जाता है। उसके बाद आपका खाता खुल जाता है। 

ट्रैक्टर जंक्शन हमेशा आपको अपडेट रखता है। इसके लिए ट्रैक्टरों के नये मॉडलों और उनके कृषि उपयोग के बारे में एग्रीकल्चर खबरें प्रकाशित की जाती हैं। प्रमुख ट्रैक्टर कंपनियों फार्मट्रैक ट्रैक्टरजॉन डियर ट्रैक्टर आदि की मासिक सेल्स रिपोर्ट भी हम प्रकाशित करते हैं जिसमें ट्रैक्टरों की थोक व खुदरा बिक्री की विस्तृत जानकारी दी जाती है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

अगर आप नए ट्रैक्टरपुराने ट्रैक्टरकृषि उपकरण बेचने या खरीदने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार और विक्रेता आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु को ट्रैक्टर जंक्शन के साथ शेयर करें।

हमसे शीघ्र जुड़ें

scroll to top
Close
Call Now Request Call Back