सूर्योदय योजना पर सरकार करेगी 3,500 करोड़ रुपए खर्च, किसानों को होगा लाभ

सूर्योदय योजना पर सरकार करेगी 3,500 करोड़ रुपए खर्च, किसानों को होगा लाभ

Posted On - 17 May 2022

जानें, क्या है सूर्योदय योजना और इससे किसानों को लाभ

किसानों को सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध कराने के लिए किसान सूर्योदय योजना का संचालन किया जा रहा है। इस योजना से किसानों को तीन फेज में बिजली दी जाएगी जिससे वे अपने खेतों में सिंचाई का काम आसानी से कर सकेंगे। इस योजना के तहत किसानों को सुबह 5 बजे से लेकर 9 बजे के बीच तीन फेज में बिजली की सप्लाई की जाएगी। इस योजना की शुरुआत गुजरात राज्य में की गई है। इस योजना का लाभ केवल गुजरात राज्य के किसानों को ही प्रदान किया जाएगा। बता दें कि 2023 तक इस योजना के बुनियादी ढांचे को स्थापित करने के लिए गुजरात सरकार ने 3,500 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया है। इस योजना से राज्य के करीब 4 हजार गांवों के किसानों को जोड़ा जाएगा। आज हम ट्रैक्टर जंक्शन के माध्यम से आपको किसान सूर्योदय योजना गुजरात की जानकारी दे रहे हैं। 

Buy Used Tractor

क्या है किसान सूर्योदय योजना (Kisan Suryoday Yojana)

किसान सूर्योदय योजना का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा गुजरात में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये 24 अक्टूबर 2020 को किया गया था। इस योजना से गुजरात राज्य के किसानों को लाभ होगा। इस योजना के तहत यहां के किसानों को अपने खेतों में फसलों की सिंचाई के लिए सुबह 5 बजे से रात 9 बजे तक तीन फेस में बिजली दी जाएगी जिससे किसानों के लिए फसलों की सिंचाई का कार्य आसान हो जाएगा। 

किसान सूर्योदय योजना के लाभ

  • किसान सूर्योदय योजना का लाभ केवल गुजरात राज्य को ही दिया जाएगा।
  • इस योजना के तहत गुजरात राज्य के किसानों को सुबह 5 बजे से रात 9 बजे तक तीन फेज में बिजली उपलब्ध कराई जाएगी जिससे किसानों के लिए खेतों में फसलों की सिंचाई करना आसान हो जाएगा। 
  • योजना के प्रथम चरण में एक लाख किसानों को लाभ पहुंचाया जाएगा। जबकि योजना के दूसरे चरण में 1 लाख 90 हजार किसानों को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। 
  • गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी की घोषणा के अनुसार आने वाले 3 वर्षो में नए ट्रांसमिशन लाइन एवं सब स्टेशन को इनस्टॉल किया जाएगा, जिसके लिए 35 हजार करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। 
  • किसानों को दिन में बिजली दिए जाने से उनको सिंचाई कार्य में सुविधा होगी। वहीं किसान को अब रात को सिंचाई के लिए खेत में जागना नहीं पड़ेगा। बता दें कि इस योजना के पहले राज्य के किसानों को केवल रात के समय ही बिजली की आपूर्ति की जाती थी, जिससे किसानों को पूरी रात जाग कर फसलों की सिंचाई करनी पड़ती थी। इस दौरान किसानों को जंगली जानवरों के हमले का खतरा भी बना रहता था।

किसानों को 10 रुपए में मिलेगा बिजली कनेक्शन

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार किसान सूर्योदय योजना के दूसरे चरण में 1 लाख 90 हजार किसानों को शामिल किया जाएगा, जिसमें किसानों को अपने खेतों की सिंचाई के लिए 3.80 लाख नए बिजली के कनेक्शन उपलब्ध कराएं जाएंगे। योजना के अन्तर्गत प्रत्येक बिजली के कनेक्शन पर 1.60 लाख तक का खर्च आएगा, लेकिन किसानों से केवल 10 रुपए का शुल्क लेकर उन्हें बिजली कनेक्शन उपलब्ध कराया जाएगा। इसके अतिरिक्त खर्च को राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। 

Buy Used Tractor

किसानों को दिए जाएंगे 11.50 लाख बिजली के कनेक्शन

किसान सूर्योदय योजना में राज्य के किसानों को 11.50 लाख बिजली के कनेक्शन प्रदान किए  जाएंगे। राज्य के मुख्यमंत्री विजय रूपाणि द्वारा अरवल्ली जिले से दूसरे चरण के अंतर्गत उत्तर गुजरात क्षेत्र के पहले चरण का लोकार्पण किया जा चुका है। योजना के इस चरण के लोकार्पण में उन्होंने यह बताया कि गुजरात के 600 गांवों के किसानों को दिन में सिंचाई हेतु बिजली प्रदान की जाएगी। जिससे किसानों की आय में वृद्धि होगी। इस योजना को जल्द से जल्द राज्य के सभी जिलों में लागू किया जाएगा। इसके अलावा अन्य योजनाओं को भी किसानों की आय को दोगुना करने के लिए लागू किया जाएगा। बता दें कि किसान सूर्योदय योजना के तहत राज्य के करीब 4 हजार गांवों को शामिल किया जाएगा।

किसान सूर्योदय योजना में आवेदन की प्रक्रिया

किसान सूर्योदय योजना में आवेदन को लेकर राज्य सरकार की ओर से कोई जानकारी नहीं दी गई है। जैसे ही इस योजना के ऑनलाइन आवेदन की जानकारी हमें मिलेगी हम आपके साथ जरूर शेयर करेंगे। इसलिए बने रहिए ट्रैक्टर जंक्शन के साथ। 

अगर आप नए ट्रैक्टरपुराने ट्रैक्टरकृषि उपकरण बेचने या खरीदने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार और विक्रेता आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु को ट्रैक्टर जंक्शन के साथ शेयर करें

Quick Links

scroll to top
Close
Call Now Request Call Back