सरकार की खास योजना : किसानों को मिलेंगे 5 हजार नए ट्यूबवैल कनेक्शन

सरकार की खास योजना : किसानों को मिलेंगे 5 हजार नए ट्यूबवैल कनेक्शन

Posted On - 23 May 2020

खरीफ की फसल का रकबा व उत्पादन बढ़ेगा

किसान भाइयों का ट्रैक्टर जंक्शन में आपका स्वागत है। जैसा की आप जानते है कि खरीफ की बुवाई शुरू हो गई है। इसके लिए पर्याप्त पानी की आवश्यकता रहेगी। इसमें मुख्यत: चावल की खेती के लिए अधिक पानी की आवश्यकता रहती है। वहीं गर्मी के मौसम में पानी की किल्लत बनी हुई है। हालांकि किसान अपने स्तर पर भी पानी की व्यवस्था टांके, कुआं, तलाब आदि स्त्रोतों के माध्यम से करते हैं। फिर भी यह साधन पर्याप्त नहीं हो पाते। सिंचाई के लिए पर्याप्त बिजली-पानी का मिलना बेहद जरूरी है। इसे ध्यान में रखते हुए हरियाणा सरकार ने किसानों को 5,000 नए ट्यूबवैल कनेक्शन देने की घोषणा की है। यह कनेक्शन इसी वित्तीय वर्ष में लगाए जाएंगे। समाचार पत्रों व मीडिया में प्रकाशित खबरों के अनुसार हरियाणा के बिजली मंत्री तथा जेल मंत्री रणजीत सिंह ने कहा कि गर्मी के मौसम में बिजली कि समुचित व्यवस्था की जाएगी, साथ ही प्रदेश में 5,000 नए ट्यूबवेल लगाए जाएंगे। इसके लिए करीब 9,039 किसानों ने अपने एस्टीमेट के पैसे जमा करवा रखे हैं। इनमें से फाइव स्टार मोर्ट्स के साथ करीब 1,063 ट्यूबेल कनेक्शन जारी किए जा चुके हैं। शेष लगभग 4,000 नए ट्यूबवेल कनेक्शन आगामी 15 जून तक जारी कर दिए जाएंगे। इसके बाद फाइव स्टार की मोर्ट्स उपलब्ध होने पर नए ट्यूबवेल कनेक्शन लगाए जाएंगे।

 

सबसे पहले सरकार की सभी योजनाओ की जानकारी के लिए डाउनलोड करे, ट्रेक्टर जंक्शन मोबाइल ऍप - http://bit.ly/TJN50K1

 

82 हजार किसानों ने किया ट्यूबवेल के लिए आवेदन

बिजली निगम के अनुसार हरियाणा में 82 हजार किसानों ने नए ट्यूबवेल कनेक्शन के लिए आवेदन दिया है। इनमें से 8,200 किसान पहले ही फीस जमा करवा चुके हैं। बिजली निगमों ने फरवरी में करीब 3,600 किसानों को नए कनेक्शन जारी करने का वायदा किया था तथा अप्रैल 2020 में 6,200 बिजली कनेक्शन देने का लक्ष्य तय किया गया था। किसानों के आए आवेदनों के बाद हरियाणा सरकार ने इस वित्तीय वर्ष में 5,000 नए ट्यूबवेल कनेक्शन दिए जाने का फैसला किया है।

 

 

बिजली की समस्या पर किसान यहां कर सकते है शिकायत

हरियाणा राज्य सरकार किसान को खरीफ की बुवाई के समय पर्याप्त बिजली सप्लाई दिए जाने पर जोर दे रही है। फिर भी किसी किसान कोई समस्या हो तो वह बिजली से संबंधित अपनी शिकायत बिजली निगम द्वारा दिए गए नंबर 1912 पर फोन करके कर सकते हैं। इसके बाद आपकी समस्या का निराकरण किया जाएगा।

 

सभी कंपनियों के ट्रैक्टरों के मॉडल, पुराने ट्रैक्टरों की री-सेल, ट्रैक्टर खरीदने के लिए लोन, कृषि के आधुनिक उपकरण एवं सरकारी योजनाओं के नवीनतम अपडेट के लिए ट्रैक्टर जंक्शन वेबसाइट से जुड़े और जागरूक किसान बने रहें।
 

Quick Links

scroll to top
Close
Call Now Request Call Back