बकरी फार्म बनाने के लिए मिलेगी 2.45 लाख रुपए की सब्सिडी, ऐसे उठाएं लाभ

Share Product प्रकाशित - 12 Jun 2024 ट्रैक्टर जंक्शन द्वारा

बकरी फार्म बनाने के लिए मिलेगी 2.45 लाख रुपए की सब्सिडी, ऐसे उठाएं लाभ

राज्य सरकार ने योजना के संचालन के लिए 2 करोड़ 66 लाख रुपए का बजट किया निर्धारित

सरकार की ओर से किसानों को खेती के साथ ही पशुपालन के लिए भी प्रोत्साहित किया जा रहा है ताकि उनकी आय में बढ़ोतरी की जा सके। इसी कड़ी में राज्य सरकार की ओर से किसानों को बकरी पालन (Goat farming) के लिए बकरी फार्म (Goat farm) बनाने के लिए सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जा रहा है। खास बात यह है कि राज्य सरकार की ओर से बकरी फार्म बनाने के लिए लाभार्थी को 2.45 लाख रुपए की सब्सिडी (subsidy) दी जा रही है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य बकरी पालन को बढ़ावा देकर किसानों की आय में इजाफा करना है। ऐसे में राज्य के पशुपालक किसान इस योजना का लाभ उठाकर बकरी फार्म हाउस खोल सकते हैं और इससे काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं।

Buy Used Tractor

बकरी फार्म के लिए कितनी मिलेगी सब्सिडी (How much subsidy will be given for goat farm)

राज्य के जो किसान बकरी फार्म खोलना चाहते हैं उनके लिए राज्य सरकार की ओर से बकरी पालन योजना 2024 शुरू की गई है। इस योजना के तहत राज्य सरकार की ओर से पशुपालक किसानों को बकरी फार्म खोलने के लिए 2.45 लाख रुपए की सब्सिडी दी जाएगी। योजना के नियमानुसार इसमें सामान्य जाति वर्ग के लोगों को 50 प्रतिशत और अनुसूचित जाति और जनजाति के लोगों को 60 प्रतिशत तक सब्सिडी (subsidy) दी जाएगी। इस योजना में किसान सहित ग्रामीण बेरोजगार युवक जो बकरी पालन का बिजनेस करना चाहते हैं, वे भी आवेदन कर सकते हैं।

योजना के लिए के लिए कितना रखा गया है बजट (How much has been budgeted for the scheme)

राज्य सरकार की ओर से बकरी फार्म योजना (Goat farm scheme) के संचालन के लिए 2 करोड़ 66 लाख रुपए का बजट निर्धारित किया गया है। योजना का लाभ उठाने के लिए इच्छुक उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन के बाद संबंधित अधिकारी द्वारा आपके दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा। यदि सब कुछ सही रहा तो आपको बकरी फार्म योजना के तहत सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जाएगा।

बकरी पालन के लिए कितना मिलता है बैंक से लोन (How much loan is available from bank for goat rearing)

बकरी पालन बिजनेस के लिए कई बैंक लोन देते हैं। ऐसे में जो लोग बकरी पालन का बिजनेस करना चाहते हैं, वे सरकारी योजना के माध्यम से आसानी से बकरी पालन के लिए बैंक से लोन ले सकते हैं। बकरी पालन बिजनेस के लिए बैंक से 50,000 से लेकर 50 लाख रुपए तक का बैंक लोन (bank loan) मिल सकता है। यदि बात की जाए आईडीबीआई बैंक की तो बकरी पालन बिजनेस के लिए यह बैंक 50 लाख रुपए तक का लोन देता है।  

कौन ले सकता है योजना का लाभ (Who can take advantage of the scheme)

राज्य के जो किसान बकरी पालन के लिए बकरी फार्म खोलना चाहते हैं उनके लिए कुछ पात्रताएं तय की गई है, उसे उन्हें पूरा करना होगा, इसके बाद ही वे इस योजना का लाभ उठा पाएंगे, इसके लिए पात्रता इस प्रकार से हैं

  • इस योजना में आवेदन के लिए आवेदक की उम्र 18 साल से अधिक होनी चाहिए।
  • आवेदक के पास बकरी फार्म खोलने के लिए खुद की जमीन होनी आवश्यक है।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए कम से कम 20 बकरियां और एक बकरा होना आवश्यक है।
  • योजना में आवेदन करने वाला आवेदक बिहार राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए, क्योंकि यह योजना बिहार सरकार की ओर से राज्य के किसानों व पशुपालकों के लिए चलाई गई है।

योजना में आवेदन के लिए किन दस्तावेजों की होगी आवश्यकता (What documents will be required to apply for the scheme)

यदि आप बकरी फार्म योजना के तहत सब्सिडी का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके लिए आपको कुछ दस्तावेजों (documents) की आवश्यकता जिनमें आधार कार्ड, आयु प्रमाण-पत्र, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण-पत्र, आय प्रमाण-पत्र, भूमि से संबंधित कागजात, मान्यता प्राप्त संस्थान से बकरी पालन प्रशिक्षण का प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर जो आधार से लिंक हो और बैंक खाता विवरण जिसके लिए पासबुक की कॉपी आदि की आवश्यकता होगी।

बकरी फार्म योजना के तहत कैसे करें आवेदन (How to apply under Goat Farm Scheme)

यदि आप बकरी फार्म योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए ऑनलाइन ही आवेदन करना होगा। इस योजना से संबंधित बिहार सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया इस प्रकार से है

  • सबसे पहले आपको बकरी पालन योजना बिहार की आधिकारिक वेबसाइट https://animal2018.ahdbihar.in/ पर जाना होगा।
  • यहां होम पेज पर दिए गए डिपार्टमेंट सेक्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको एग्रीकल्चर एंड एलाइड सेक्शन में जाकर एनिमल एंड फिशेस रिसोर्स के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। इसमें लेटेस्ट न्यूज सेक्शन में जाकर योजना के नाम पर क्लिक करना होगा।
  • फिर आपके सामने योजना का आवेदन फॉर्म खुल जाएगा। अब आप इस आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी सही से दर्ज कर दें।
  • इसी के साथ ही आवेदन के साथ मांगे गए सभी दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड कर दें।
  • अब अंत में सबमिट बटन पर क्लिक कर दें। इस तरह बकरी पालन योजना बिहार के तहत आप ऑनलाइन आवेदन करके योजना का लाभ उठा सकते हैं।

ट्रैक्टर जंक्शन हमेशा आपको अपडेट रखता है। इसके लिए ट्रैक्टरों के नये मॉडलों और उनके कृषि उपयोग के बारे में एग्रीकल्चर खबरें प्रकाशित की जाती हैं। प्रमुख ट्रैक्टर कंपनियों स्टैंडर्ड ट्रैक्टरसेलस्टियल ट्रैक्टर आदि की मासिक सेल्स रिपोर्ट भी हम प्रकाशित करते हैं जिसमें ट्रैक्टरों की थोक व खुदरा बिक्री की विस्तृत जानकारी दी जाती है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

अगर आप नए ट्रैक्टरपुराने ट्रैक्टरकृषि उपकरण बेचने या खरीदने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार और विक्रेता आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु को ट्रैक्टर जंक्शन के साथ शेयर करें।

हमसे शीघ्र जुड़ें

Call Back Button
scroll to top
Close
Call Now Request Call Back