पीएम सिंचाई यंत्र योजना में सब्सिडी के लिए इन किसानों का हुआ चयन

प्रकाशित - 09 Aug 2022

पीएम सिंचाई यंत्र योजना में सब्सिडी के लिए इन किसानों का हुआ चयन

इन किसानों को मिलेगी पाइप लाइन सेट, पंप सेट, रेनगन एवं स्प्रिंकलर सेट पर सब्सिडी

कृषि यंत्र अनुदान योजना की तरह ही किसानों को सिंचाई में सुविधा हो इसके लिए सिंचाई यंत्रों पर भी किसानों को सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जाता है। इसके तहत किसानों को 90 प्रतिशत तक सब्सिडी दी जाती है। मध्यप्रदेश में बीते दिनों पाइप लाइन सेट, पंप सेट एवं स्प्रिंकलर सेट पर सब्सिडी के लिए किसान लिस्ट जारी कर दी गई है। बता दें कि इस वित्त वर्ष में विभिन्न योजनाओं के तहत आवंटित बजट के तहत किसानों को सब्सिडी पर विभिन्न प्रकार के कृषि सिंचाई यंत्र अनुदान पर उपलब्ध कराने के लिए मध्य प्रदेश सरकार ने किसानों से आवेदन मांगे थे। इसके तहत राज्य के इच्छुक किसानों ने आवेदन किया था।

Buy Used Tractor

मध्यप्रदेश के कृषि विभाग द्वारा जिलेवार किसानों का चयन लॉटरी के माध्यम से कर लिया गया है, जिन किसानों ने इन योजनाओं के तहत आवेदन किया था उनकी लाटरी निकाली जा चुकी है और चयनित किसानों की सूची पोर्टल पर अपलोड कर दी गई है। किसान पोर्टल पर जाकर सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं। चयनित किसानों को सब्सिडी पर सिंचाई यंत्र खरीदने के लिए सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जाएगा। 

किसानों से इसी माह मांगे गए थे आवेदन

बीते दिनों मध्य प्रदेश कृषि विभाग द्वारा वर्ष 2022-2023 हेतु राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन योजना के विभिन्न घटकों के तहत जिलेवार सिंचाई यंत्रों के लिए लक्ष्य जारी किए गए थे। इन लक्ष्यों के विरुद्ध सिंचाई उपकरणों हेतु दिनांक 27 जुलाई 2022 से 4 अगस्त 2022 तक पोर्टल पर किसानों से आवेदन मांगे गए थे। प्राप्त आवेदनों में से लक्ष्यों के विरूद्ध ऑनलाइन लॉटरी 5 अगस्त 2022 को निकाली गई। इसके बाद प्राथमिकता के अनुसार किसानों की सूची तैयार की गई है। आवेदक किसान इस लिस्ट में अपना नाम देखकर आगे की कार्यवाही कर सकते हैं। 

इन सिंचाई यंत्रों पर मिलेगा किसानों को अनुदान

मध्य प्रदेश कृषि विभाग की ओर से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन योजना के स्प्रिंकलर सेट, पाइप लाइन सेट, पंप सेट (डीजल/विद्युत) एवं रेनगन सिस्टम के लिए आवेदन मांगे गए थे। इन यंत्रों पर किसानों को अनुदान का लाभ प्रदान किया जाएगा। बता दें कि राज्य में किसानों को विभिन्न योजनाओं के तहत अलग-अलग वर्ग के किसानों को अलग-अलग सब्सिडी दिए जाने का प्रावधान है। जहां सरकार द्वारा किसानों को स्प्रिंक्लर सेट एवं रेनगन पर अधिकतम 55 प्रतिशत तक की सब्सिडी एवं अन्य सिंचाई उपकरणों पर 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी दी जाती है। किसान जो भी कृषि सिंचाई यंत्र लेना चाहते हैं वह कृषि यंत्र अनुदान पोर्टल पर उपलब्ध सब्सिडी कैलकुलेटर पर सिंचाई यंत्र की लागत के अनुसार उनको मिलने वाली सब्सिडी की जानकारी देख सकते हैं। 

इन किसानों को सब्सिडी पर मिल सकेंगे सिंचाई यंत्र

कृषि सिंचाई यंत्र पर अलग-अलग जिलेवार एवं किसान वर्ग के अनुसार यह कम्प्यूटरीकृत लॉटरी निकाली गई है। इस लिस्ट में लक्ष्य से अधिक किसानों को शामिल किया गया है। इसमें यदि चयनित किसान यंत्र नहीं लेते हैं तो वह यंत्र लेने का मौका अन्य किसानों को दिया जाएगा। 

Buy Used Tractor

किसान कृषि सिंचाई यंत्र अनुदान सूची में कैसे देखें नाम (PM Irrigation Yantra Yojana)

राज्य के किसान कृषि सिंचाई यंत्र अनुदान सूची ई-कृषि यंत्र अनुदान पोर्टल पर देख सकते हैं। किसान भाई उस लिंक को जैसे ही खोलेंगे वैसे ही कृषि अभियांत्रिकी के पोर्टल ई-कृषि यंत्र अनुदान पर प्राथमिकता सूची देखने के लिए पेज खुल जाएगा। याद रहे अभी जो किसान सूची जारी की गई है वह कृषि अभियांत्रिकी विभाग द्वारा 5 अगस्त 2022-23 के लिए जारी की गई है। किसान अधिक जानकारी के लिए जिला कृषि विभाग अथवा कृषि अभियांत्रिकी संचनालय में संपर्क कर सकते हैं। 

कृषि सिंचाई यंत्र पर सब्सिडी की लिस्ट में नाम देखने का तरीका

  • सबसे पहले पोर्टल पर ई-कृषि यंत्र अनुदान पोर्टल के लिंक https://dbt.mpdage.org/Modules/Lottery/Frm_Lottery_Generated_Report.aspx  पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने प्राथमिकता सूची का फार्म दिखाई देगा।
  • यहां आपको कुछ जानकारियां जैसे- वित्तीय वर्ष, जिला का नाम, कृषक वर्ग, जेंडर, विभाग का नाम, यंत्र का नाम, जोत श्रेणी और लाटरी दिनांक यानि किस दिन लॉटरी निकली इसकी तारीख भरनी होगी। 
  • ये सब जानकारी भरने के बाद आपको ये फॉर्म सब्मिट करना होगा। 
  • इसके बाद आपके सामने आपके जिले के चयनित किसानों की सूची आ जाएगी। आप इस सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं।  


ट्रैक्टर जंक्शन हमेशा आपको अपडेट रखता है। इसके लिए ट्रैक्टरों के नये मॉडलों और उनके कृषि उपयोग के बारे में एग्रीकल्चर खबरें प्रकाशित की जाती हैं। प्रमुख ट्रैक्टर कंपनियों फार्मट्रैक ट्रैक्टरकरतार ट्रैक्टर आदि की मासिक सेल्स रिपोर्ट भी हम प्रकाशित करते हैं जिसमें ट्रैक्टरों की थोक व खुदरा बिक्री की विस्तृत जानकारी दी जाती है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

अगर आप नए ट्रैक्टरपुराने ट्रैक्टरकृषि उपकरण बेचने या खरीदने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार और विक्रेता आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु को ट्रैक्टर जंक्शन के साथ शेयर करें।

हमसे शीघ्र जुड़ें

scroll to top
Close
Call Now Request Call Back