उत्कृष्ट कार्य करने वाले किसान होंगे सम्मानित, 31 अगस्त तक कर सकते हैं आवेदन

उत्कृष्ट कार्य करने वाले किसान होंगे सम्मानित, 31 अगस्त तक कर सकते हैं आवेदन

Posted On - 17 Jul 2020

एक से 31 अगस्त तक कर सकते हैं पुरस्कार के लिए आवेदन

कृषि के क्षेत्र में नई-नई तकनीक और नवाचार को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार ने नेशनल मिशन आंन एग्रीकल्चर एक्स्टेंशन एंड रिफार्म्स (आत्मा) योजना का चला रखी है। इस योजना कि तहत फसल उत्पादन, उद्यानिकी, पशुपालन, मछली पालन, दलहन-तिलहन क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले किसानों को पुरस्कार दिया जाता है। इसी योजना के तहत छत्तीसगढ़ राज्य सरकार ने एक्सटेंशन रिफार्म्स (आत्मा) योजना के तहत राज्य, जिला और विकासखंड तीनों स्तर के उन्नत कृषक पुरस्कार वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए है। इसके लिए आवेदन प्रस्तुत करने की तिथि 1 अगस्त से 31 अगस्त 2020 तक है। इच्छुक किसान आवेदन जमा कर योजना में भाग ले सकते हैं।

 

राज्य, जिला व विकासखंड स्तर पर किया जाएगा पुरस्कृत

वित्तीय  वर्ष 2020-2021 के लिए इस योजना में उत्कृष्ट कार्य करने वाले किसानों को राज्य, जिला व विकासखंड स्तर पर पुरस्कृत किया जाएगा। यह पुरस्कार कृषि, उद्यानिकी, पशुपालन और मत्स्य पालन के क्षेत्र में चयनित कृषकों को दिया जाएगा। इसमें राज्य स्तर पर 50 हजार, जिलों में 25 हजार और विकासखंड में 10 हजार रुपए पुरस्कार एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा।

 

 

राज्य स्तर पर दिया जाने वाला पुरस्कार

एक्सटेंशन रिफार्म (आत्मा) के तहत यह पुरस्कार राज्य स्तर पर धान के लिए 2, दलहन, तिलहन हेतु 2, उद्यानिकी के क्षेत्र में 2, पशुपालन और मत्स्य पालन  के लिए 2-2 कृषकों का चयन किया जाएगा। चयनित कृषकों को प्रति कृषक 50 हजार रुपए एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जाता है।

 

जिला स्तर पर दिया जाने वाला पुरस्कार

राज्य में जिला स्तर पर धान हेतु 2 दलहन-तिलहन के क्षेत्र में 2, उद्यानिकी के लिए 2 पशुपालन और मत्स्य पालन हेतु 2-2 चयनित कृषकों को प्रति कृषक 25 हजार रूपए एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा।

 

विकासखंड स्तर पर दिया जाने वाला पुरस्कार

राज्य में विकासखंड स्तर पर धान के लिए 1 दलहन-तिलहन 1, उद्यानिकी 1, पशुपालन और मत्स्य पालन के क्षेत्र में 1-1 चयनित कृषकों को प्रति कृषक 10 हजार रूपए एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा।

इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए आप कृषि विकास एवं किसान कल्याण तथा जैव प्रौद्योगिकी विभाग, महानदी भवन, मंत्रालय, नवा रायपुर अटल नगर, जिला रायपुर, (छत्तीसगढ़) फोन नं. : 0771-2510933 पर संपर्क कर सकते हैं।

 

अगर आप अपनी  कृषि भूमि, अन्य संपत्ति, पुराने ट्रैक्टर, कृषि उपकरण,  दुधारू मवेशी व पशुधन बेचने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु की पोस्ट ट्रैक्टर जंक्शन पर नि:शुल्क करें और ट्रैक्टर जंक्शन के खास ऑफर का जमकर फायदा उठाएं।  

Quick Links

scroll to top
Close
Call Now Request Call Back