पीएम किसान अपडेट: ओटीपी की जगह आधार से होगी ई-केवाईसी, अंतिम तिथि 31 मई

पीएम किसान अपडेट: ओटीपी की जगह आधार से होगी ई-केवाईसी, अंतिम तिथि 31 मई

Posted On - 12 Apr 2022

जानें, ऑफलाइन केवाईसी कराने का तरीका और दस्तावेज

पीएम किसान सम्मान निधि में एक ताजा अपडेट सामने आई है। एक बार फिर पीएम किसान सम्मान निधि के तहत ई-केवाईसी कराने की अंतिम तिथि को बढ़ा दिया गया है। बता दें कि पहले ये डेडलाइन 31 मार्च थी, इसके बाद 22 मई और अब 31 मई हो गई है। अब पीएम किसान सम्मान के लाभार्थी 31 मई 2022 तक केवाईसी की प्रक्रिया को पूरी कर सकेंगे। साथ ही अब ई-केवाईसी प्रक्रिया ऑनलाइन नहीं हो पाएगी। बता दें कि पीएम किसान पोर्टल पर अब ई-केवाईसी का विकल्प कुछ समय के लिए हटा दिया गया है। यानि अब आपको ऑफलाइन ई-केवाईसी ही करानी होगी। इसके लिए आपको सीएचसी सेंटर जाना होगा। 

Buy New Holland 3037 TX

Pm Kisan Scheme : किसान पोर्टल पर क्या दी गई है सूचना

जैसा कि पीएम किसान पोर्टल पर एक मैसेज फ्लैश हो रहा है, जिसमें कहा गया है, पीएम किसान रजिस्टर्ड किसानों के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य है। बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन के लिए कृपया निकटतम सीएससी सेंटरों पर संपर्क करें। ओटीपी ऑथेंटिकेशन के जरिए आधार बेस्ड ई-केवाईसी को अस्थायी तौर पर सस्पेंड कर दिया गया है। पीएम किसान के सभी लाभार्थियों के लिए ई-केवाईसी की डेडलाइन 31 मई 2022 तक एक्सटेंड कर दी गई है। ई-केवाईसी ऑफलाइन कंप्लीट करने के लिए लाभार्थी किसान को आधार कार्ड के साथ कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) जाना होगा। वहां बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन के जरिए ई-केवाईसी करानी होगी।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana : क्या है बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण 

पीएम किसान पोर्टल पर दी गई सूचना के आधार पर अब बायोमेेट्रिक प्रमाणीकरण (ऑथेंटिकेशन) के जरिये ही ई-केवाईसी करानी होगी। इसके लिए सीएचसी जाना होगा। अब पहले हमें ये समझ लेना चाहिए कि आखिर बायोमेट्रिक तरीके से ई-केवाईसी क्या है। बता दें कि आधार कार्ड बनाते समय व्यक्ति के दाहिने हाथ के अंगूठे का निशान लिया जाता है। अब जब आप ई-केवाईसी के लिए सीएससी सेंटर जाएंगे तो आपसे दाहिने हाथ के अंगूठे का निशान ही लिया जाएगा और इसे आपके आधार कार्ड पर अंकित अंगूठे के निशान से मिलान किया जाएगा। यदि दोनों अंगूठे के निशान मिल जाते हैं तो समझो आपकी ई-केवाईसी की प्रक्रिया सफलतापूर्वक पूरी हो गई है। वहीं इसके विपरीत दोनों अंगूठे के निशान नहीं मिलते हैं तो आपकी ई-केवाईसी पूरी नहीं मानी जाएगी। 

केवाईसी/ई-केवाईसी के लिए आवश्यक दस्तावेज

जैसा पीएम किसान सम्मान निधि के लिए केवाईसी/ई-केवाईसी की ऑनलाइन प्रक्रिया में कुछ दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है इसमें आधार कार्ड सबसे जरूरी है। इसके साथ और भी कई दस्तावेजों की आवश्यकता होती है जो इस प्रकार से है-

  • लाभार्थी किसान का आधार कार्ड
  • किसान का पासपोर्ट
  • किसान का मतदाता पहचान-पत्र
  • किसान का ड्राइविंग लाइसेंस
  • किसान का पैन कार्ड
  • किसान के जमीन के कागजात
  • बैंक खाता विवरण के लिए पास बुक की कॉपी
  • पहचान के प्रमाण और पते के प्रमाण के लिए कोई एक दस्तावेज लगा सकते हैं। 

आने वाली है पीएम किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त (PM-Kisan Samman Nidhi)

पीएम  किसान सम्मान निधि के तहत देश भर से करीब 12.53 करोड़ किसानों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया हुआ है। इसमें से पात्र लाभार्थी किसानों के खाते में अगली किस्त भेजी जाने वाली है। ई-केवाईसी कराने का सरकार का उद्देश्य फर्जी किसानों को इस योजना से बाहर रखना है ताकि वास्तविक किसान को पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ मिल सके। बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत इस योजना से जुड़े किसानों को हर साल 6 हजार रुपए की वित्तीय सहायता केंद्र सरकार की ओर से सीधे उनके खाते में ट्रांसफर की जाती है। ये राशि किसानों को हर चार साल के अंतराल में 2-2 हजार रुपए की तीन किस्तों में प्रदान की जाती है। 

Buy New Holland Excel 5510

पीएम किसान सम्मान निधि के तहत कितने किसानों ने कराया रजिस्ट्रेशन

पीएम किसान योजना के तहत पात्र किसानों को एक वित्त वर्ष के दौरान दो-दो हजार रुपये की तीन किस्तों में 6000 रुपए दिए जाते हैं। योजना की शुरुआत से अब तक 10 किस्तें किसानों को दी जा चुकी हैं और 11वीं किस्त आने वाली है। देश में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत करीब 12.53 करोड़ किसान रजिस्टर्ड कराया हुआ हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अधिक जानकारी के लिए कहां करें संपर्क

पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी किसी भी जानकारी को प्राप्त करने या समस्या होने पर शिकायत करने के लिए हेल्पलाइन नंबर और ईमेल आईडी उपलब्ध कराई गई हैं। पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर 155261 है। इसके अलावा पीएम किसान टोल फ्री नंबर 18001155266 और पीएम किसान लैंडलाइन नंबर 011-23381092, 011-24300606 भी है। पीएम किसान की एक और हेल्पलाइन 0120-6025109 और ई-मेल आईडी [email protected] है। 

अगर आप नए ट्रैक्टर, पुराने ट्रैक्टर, कृषि उपकरण बेचने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु को ट्रैक्टर जंक्शन के साथ शेयर करें।

Quick Links

scroll to top
Close
Call Now Request Call Back