मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना शुरू, इन महिलाओं को मिलेगा 450 रुपए में सिलेंडर

Share Product प्रकाशित - 10 Jul 2024 ट्रैक्टर जंक्शन द्वारा

मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना शुरू, इन महिलाओं को मिलेगा 450 रुपए में सिलेंडर

जानें, क्या है मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना और इससे कैसे मिलेगा लाभ

देश में बढ़ती महंगाई की मार रसोई गैस सिलेंडर (LPG cylinder) पर भी दिखाई दी है। करीब-करीब सभी राज्यों में रसोई गैस की कीमत (LPG price) 800 रुपए से अधिक हो गई है। वहीं किसी-किसी राज्य में तो गैस सिलेंडर कीमत 1120 रुपए तक पहुंच चुकी है। यदि बात की जाए मध्यप्रदेश में तो यहां गैस सिलेंडर की कीमत (LPG price) 900 रुपए के करीब है। इसे देखते हुए राज्य सरकार महिलाओं को राहत पहुंचाने के उद्देश्य से अपने स्तर पर रसोई गैस पर सब्सिडी (Subsidy on LPG) प्रदान कर रही है।

Buy Used Tractor

इसी कड़ी में राज्य सरकार की ओर से मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना (Mukhyamantri Gas Cylinder Subsidy Yojana) शुरू की गई है। इस योजना के तहत राज्य की महिलाओं को 450 रुपए में रसोई गैस सिलेंडर उपलब्ध कराया जा रहा है। राज्य सरकार का मानना है कि इस योजना के शुरू होने से प्रदेश की महिलाओं को काफी राहत पहुंचेगी।

क्या है मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना (what is Mukhyamantri Gas Cylinder Subsidy Yojana)

दरअसल मध्यप्रदेश सरकार की ओर से प्रदेश की महिलाओं को गैस सिलेंडर की बढ़ती कीमतों से राहत पहुंचाने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना (Mukhyamantri Gas Cylinder Subsidy Yojana) शुरू की है। बताया जा रहा है कि यह राज्य सरकार की एक बहुत बड़ी महत्वाकांक्षी योजना है जिसके तहत यहां के लोगों को राहत पहुंचेगी और उन्हें सस्ता रसोई गैस सिलेंडर उपलब्ध होगा। राज्य सरकार लोगों को कम कीमत पर सिलेंडर उपलब्ध कराएगी।  

किसे मिलेगा 450 रुपए में रसोई गैस सिलेंडर (Who will get LPG cylinder for Rs 450)

मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना (Mukhyamantri Gas Cylinder Subsidy Yojana) के तहत जो महिलाएं लाड़ली बहना योजना (Ladli Bahana Yojana) के लिए आवेदन कर रही हैं, उन्हें इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। सब्सिडी पैसा लाभार्थी महिला के बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाएगा। ऐसे में जरूरी है कि गैस सब्सिडी का पैसा खाते में प्राप्त करने के लिए लाभार्थी अपना गैस कनेक्शन बैंक खाते से लिंक करा लें ताकि सब्सिडी का पैसा मिलने में कोई समस्या नहीं हो।  

एक साल में कितने सिलेंडर पर मिलेगी सब्सिडी (How many cylinders will get subsidy in a year)

जहां एक ओर कुछ राज्य सरकारें त्योहार पर महिलाओं को फ्री गैस सिलेंडर उपलब्ध करा रही है तो कई राज्य सरकारें सब्सिडी का लाभ प्रदान कर सस्ता सिलेंडर उपलब्ध करा रही हैं। यदि बात की जाए यूपी की तो यहां महिलाओं को साल में दो बाद होली व दिवाली पर फ्री रसोई गैस सिलेंडर का लाभ प्रदान किया गया। इसी प्रकार हाल ही महाराष्ट्र सरकार ने महिलाओं को साल में तीन फ्री रसोई गैस सिलेंडर देने की घोषणा की है। राजस्थान में बीपीएल व उज्जवला योजना से जुड़ी महिलाओं को सस्ता सिलेंडर मिल रहा है। इसी क्रम में अब मध्यप्रदेश सरकार ने महिलाओं को सस्ता रसोई गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना (Mukhyamantri Gas Cylinder Subsidy Yojana) की शुरुआत की है। इसके तहत प्रदेश की महिलाएं एक साल में कुल 12 एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी का लाभ प्राप्त कर सकती है यानी पूरे साल 450 रुपए प्रति सिंलेडर के हिसाब से प्राप्त कर सकती है। बता दें कि मध्यप्रदेश में रसाई गैस सिलेंडर की कीमत 900 रुपए के करीब है। ऐसे में मध्यप्रदेश की गरीब महिलाओं को आधी कीमत पर रसोई गैस सिलेंडर उपलब्ध हो रहा है।

गैस सिलेंडर की मरम्मत कराने पर भी मिलेगा पैसा (You will get money even after repairing the gas cylinder)

मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना (Mukhyamantri Gas Cylinder Subsidy Yojana) के तहत यदि कोई लाभार्थी महिला महीने में एक गैस सिलेंडर की मरम्मत कराती है तो उसे 300 रुपए की सब्सिडी भी दी जाएगी। यह पैसा सीधे लाभार्थी महिला के बैंक खाते में प्रदान किया जाएगा। बता दें कि इस योजना के तहत मध्यप्रदेश सरकार ने 1200 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया है।  

आप कैसे ले सकते हैं योजना का लाभ (How can you take advantage of the scheme)

यदि आप प्रधानमंत्री उज्जवला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) से जुड़ी हुई है या फिर आपने लाड़ली बहना योजना (Ladli Bahana Yojana) में रजिस्ट्रेशन करा रखा है तो आपको इस योजना के तहत लाभान्वित किया जाएगा। इसका लाभ सिर्फ मध्यप्रदेश के गरीब परिवारों को दिया जाएगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए गैस कनेक्शन महिला के नाम होना जरूरी है। इसके अलावा बैंक खाते का आधार से लिंक होना भी आवश्यक है, तभी आपको रसोई गैस सिलेंडर पर सब्सिडी का लाभ मिल सकेगा और 450 रुपए में सस्ता सिलेंडर हर महीने प्राप्त कर सकते हैं।

ट्रैक्टर जंक्शन हमेशा आपको अपडेट रखता है। इसके लिए ट्रैक्टरों के नये मॉडलों और उनके कृषि उपयोग के बारे में एग्रीकल्चर खबरें प्रकाशित की जाती हैं। प्रमुख ट्रैक्टर कंपनियों जॉन डियर ट्रैक्टरमहिंद्रा ट्रैक्टर आदि की मासिक सेल्स रिपोर्ट भी हम प्रकाशित करते हैं जिसमें ट्रैक्टरों की थोक व खुदरा बिक्री की विस्तृत जानकारी दी जाती है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

अगर आप नए ट्रैक्टरपुराने ट्रैक्टरकृषि उपकरण बेचने या खरीदने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार और विक्रेता आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु को ट्रैक्टर जंक्शन के साथ शेयर करें।

हमसे शीघ्र जुड़ें

Call Back Button
scroll to top
Close
Call Now Request Call Back