मशरूम की लाभकारी खेती की ट्रेनिंग के लिए, यहां करें आवेदन

प्रकाशित - 16 Aug 2022

मशरूम की लाभकारी खेती की ट्रेनिंग के लिए, यहां करें आवेदन

जानें, संस्थान द्वारा तय प्रशिक्षण का पूरा कार्यक्रम और आवेदन की प्रक्रिया

किसानों की आय बढ़ाने के लिए पारंपरिक फसलों की खेती से हटकर ज्यादा मुनाफा देने वाली फसलों की खेती पर जोर दिया जा रहा है। समय की मांग के अनुसार किसानों को खेती को लाभकारी बनाने के लिए विशेष प्रकार की ज्यादा मुनाफा देने वाली फसलों की खेती करनी चाहिए। इन लाभकारी खेती की लिस्ट में मशरूम की खेती किसानों के लिए ज्यादा लाभकारी साबित हो सकती है। मशरूम की खेती की खास बात ये हैं कि इसे छोटे से कमरे से शुरू किया जा सकता है। इसके लिए जरूरी कि आपके पास लंबा चौड़ा खेत हो। कम लागत और कम स्थान पर इसकी खेती करके किसान भाई इससे काफी अच्छा लाभ कमा सकते हैं। इसकी खेती के लिए सरकार से अनुदान भी दिया जाता है। 

Buy Used Tractor

किसान इस तरह कमा सकते हैं मशरूम से पैसा

बता दें कि मशरूम का उपयोग सब्जी के रूप में तो किया ही जाता है। इसमें काफी पोषक तत्व होने से इसे बॉडी बिल्डिंग में इस्तेमाल होने वाले पाउडर को बनाने में भी किया जाता है। मशरूम का पाउडर काफी महंगा बिकता है। इस तरह किसान इससे ताजा बेचकर और इसका पाउडर बेचकर भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। लेकिन मशरूम की खेती से पहले किसानों को किसी अच्छे संस्थान से प्रशिक्षण लेना चाहिए। 

किसान मशरूम की खेती का प्रशिक्षण लेने के लिए कहां करें आवेदन

कई प्रशिक्षण संस्थान इसकी खेती का प्रशिक्षण प्रदान करते हैं। इसी क्रम में डॉ. राजेन्द्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय, बिहार की ओर से आगामी सितंबर महीने में मशरूम उत्पादन संबंधी विषयों पर प्रशिक्षण दिया जाना है। इसके लिए इच्छुक किसान अगस्त महीने में आवेदन कर सकते हैं। किसान अपनी इच्छा के अनुसार संबंधित विषयों पर प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

इन विषयों का दिया जाएगा प्रशिक्षण

कृषि विश्वविद्यालय की ओर से किसानों को अलग-अलग दिन, अलग-अलग विषयों पर प्रशिक्षण पर दिया जाएगा। प्रशिक्षण में हिस्सा लेने के लिए किसानों को किसानों आवेदन करना होगा। अभी किसान नीचे दिए गए विषयों पर प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं जो इस प्रकार से हैं। 

1. बटन मशरूम उत्पादन तकनीक का प्रशिक्षण

जो किसान बटन मशरूम उत्पादन तकनीक पर प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहते हैं, वे किसान 25 अगस्त 2022 के दौरान आवेदन कर सकते हैं। चयनित किसानों को 1 से 7 सितंबर तक 7 दिनों का प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए विश्वविद्यालय द्वारा 1500 रुपए फीस रखी गई है। जो किसानों को बैंक ड्राफ्ट के माध्यम से जमा करनी होगी। कुल 40 आवेदकों को ही यह प्रशिक्षण दिया जाएगा। 

2. मशरूम उत्पादन तकनीक पर प्रशिक्षण

जो किसान मशरूम उत्पादन तकनीक पर प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहते हैं, वे किसान 10 अगस्त 2022 से 30 अगस्त 2022 के दौरान आवेदन कर सकते हैं। चयनित किसानों को 12 से 18 सितंबर तक 7 दिनों का प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए विश्वविद्यालय द्वारा 1500 रुपए फीस रखी गई है। जो किसानों को बैंक ड्राफ्ट के माध्यम से जमा करनी होगी। कुल 40 आवेदकों को ही यह प्रशिक्षण दिया जाएगा। 

3. औषधीय मशरूम उत्पादन तकनीक का प्रशिक्षण

जो किसान औषधीय मशरूम उत्पादन तकनीक पर प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहते हैं, वे किसान 15 अगस्त 2022 से 20 सितंबर 2022 के दौरान आवेदन कर सकते हैं। चयनित किसानों को 27 से 29 सितंबर तक 3 दिनों का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए विश्वविद्यालय द्वारा 600 रुपए फीस रखी गई है। जो किसानों को बैंक ड्राफ़्ट के माध्यम से जमा करानी होगी। कुल 40 आवेदकों को ही यह प्रशिक्षण दिया जाएगा।  

Buy Used Tractor

किसानों को यहां जमा करना होगा प्रशिक्षण शुल्क

प्रशिक्षण के लिए डॉ. राजेन्द्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय द्वारा प्रशिक्षण शुल्क रखा गया है। किसानों को यह शुक्ल डिमांड ड्राफ्ट (डी.डी.) के माध्यम से बनाकर जमा करना होगा। किसान जो डी.डी. जमा करें उसकी एक छायाप्रति अपने पास अवश्य रखें। ड्राफ्ट बनाते समय जिन बातों का करना होगा उल्लेख करना हेागा वे इस प्रकार से हैं

खाता संख्या 4512002100001682  IFSC Code: PUNB0451200
बैंक का नाम Punjab National Bank, RAU Pusa Branch
 
खाता धारक का नाम Mushroom Revolving Fund 
 

इसके अलावा जो इच्छुक किसान मशरूम से जुड़े इन विषयों पर प्रशिक्षण लेना चाहते हैं। वह किसान डॉ. राजेन्द्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय के पोर्टल से आवेदन कर सकते हैं। प्रोजेक्ट डायरेक्टर मशरूम डॉ. दयाराम से उनके मेल आई-डी [email protected] पर मेल कर सकते हैं। इसके अलावा किसान मशरूम प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए https://www.rpcau.ac.in/mushroom-production-technology /#1524548998302-1ec56996-4a8e पर दी गई लिंक से आवेदन कर सकते हैं।

 

ट्रैक्टर जंक्शन हमेशा आपको अपडेट रखता है। इसके लिए ट्रैक्टरों के नये मॉडलों और उनके कृषि उपयोग के बारे में एग्रीकल्चर खबरें प्रकाशित की जाती हैं। प्रमुख ट्रैक्टर कंपनियों महिंद्रा ट्रैक्टरन्यू हॉलैंड ट्रैक्टर आदि की मासिक सेल्स रिपोर्ट भी हम प्रकाशित करते हैं जिसमें ट्रैक्टरों की थोक व खुदरा बिक्री की विस्तृत जानकारी दी जाती है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

अगर आप नए ट्रैक्टरपुराने ट्रैक्टरकृषि उपकरण बेचने या खरीदने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार और विक्रेता आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु को ट्रैक्टर जंक्शन के साथ शेयर करें।

हमसे शीघ्र जुड़ें

scroll to top
Close
Call Now Request Call Back