एग्रीकल्चर स्टडी : छात्राओं को मिलेगी प्रोत्साहन राशि, छात्रों के लिए नाबार्ड ने निकाली भर्ती

एग्रीकल्चर स्टडी : छात्राओं को मिलेगी प्रोत्साहन राशि, छात्रों के लिए नाबार्ड ने निकाली भर्ती

Posted On - 12 Feb 2021

जानें, कैसे करना है आवेदन और क्या है आवेदन के लिए योग्यता?

कृषि विषय में पढ़ाई कर रहे स्टूडेंटस् के लिए तीन खुशखबर निकल कर आईं हैं। इससे ग्रामीण इलाकों के साथ ही शहरी इलाकों में कृषि विषय में अध्ययरत छात्र-छात्राओं को फायदा होगा। मीडिया से मिली जानकारी के अनुसार एग्रीकल्चर और उससे संबद्ध विषयों से मास्टर्स कर रहे छात्रों के लिए नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट यानी नाबार्ड में इंटर्नशिप का मौका दिया है। इस इंटर्नशिप के लिए चयनित छात्रों को प्रतिमाह स्टाइपेंड के रूप में 18 हजार रुपए दिए जाएंगे। इसके अलावा अलाउंस भी देय होगा। आइए जानते हैं इस इंटर्नशिप के लिए कैसे किया जाएगा सेलेक्शन। इंटर्नशिप के लिए कुल 75 सीटें हैं। इसमें रीजनल ऑफिस के लिए-65 और मुख्यालय के लिए- 10 सीटें निर्धारित हैं। इन सीटों के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। आवेदन की अंतिम तिथि 5 मार्च है।

 

सबसे पहले सरकार की सभी योजनाओ की जानकारी के लिए डाउनलोड करे, ट्रेक्टर जंक्शन मोबाइल ऍप - http://bit.ly/TJN50K1


कितने माह की होगी इंटर्नशिप?

नाबार्ड की 8 से 12 सप्ताह की इंटर्नशिप होगी जो 1 अप्रैल से 31 अगस्त के बीच होगी। इसमें एक सप्ताह का ओरिएंटेशन होगा। दो से चार सप्ताह का डेटा कलेक्शन और फील्ड विजिट, तीन से चार सप्ताह का समय रिपोर्ट ड्रॉफ्ट करने के लिए होगा और आखिरी दो से तीन सप्ताह में रिपोर्ट फाइनल की जाएगी।

 


इंटर्नशिप के लिए चयन हेतु क्या मांगी गई है योग्यता?

इंटर्नशिप के लिए चयन हेतु एग्रीकल्चर और उससे संबद्ध विषयों जैसे वेटनरी, फिशरीज आदि के साथ एग्रीकल्चर बिजनेस, इकोनॉमिक्स, सोशल साइंसेज एवं मैनेजमेंट में पोस्ट ग्रेजुएशन के वे छात्र आवेदन कर सकते हैं जिनका फर्स्ट ईयर पूरा हो गया है। इसके अलावा लॉ जैसे पांच साल के इंटीग्रेडेट कोर्स करने वाले छात्र भी इसके योग्य हैं। इसके अलावा विदेश में पढ़ाई कर रहे छात्र भी इसका लाभ उठा सकते हैं।

 

यह भी पढ़ें : मध्यप्रदेश कैबिनेट का फैसला : वन्य प्राणियों से फसल नुकसान पर मिलेगा मुआवजा


चयनित छात्रों को यह मिलेगा स्टाइपेंड व ट्रैवल अलाउंस

इंटर्नशिप के लिए चयनित छात्र को प्रतिमाह 18000 रुपये दिए जाएंगे। इसके साथ नॉर्थ-ईस्ट के राज्यों में अधिकतम 30 फील्ड विजिट के लिए प्रतिदिन 2000 रुपये के हिसाब से अलाउंस भी दिए जाएंगे। अन्य राज्यों में फील्ड विजिट के लिए प्रतिदिन 1500 रुपये मिलेंगे। 6000 रुपये तक ट्रैवल अलाउंस और 2000 रुपये अन्य खर्च के रूप में भी दिए जाएंगे। बता दें कि स्टाइपेंड और ट्रैवल अलाउंस आदि प्रोजेक्ट वर्क जमा करने और कार्य को संतोषजनक पाए जाने के बाद मिलेगा।


इंटर्नशिप के लिए कैसे करें आवेदन?

इंटर्नशिप के लिए ऑनलाइन हो रहे है। इसके लिए नाबार्ड की वेबसाइट - www.nabard.org - पर जाकर आवेदन किया जा सकता है। आवेदन की अंतिम तिथि 5 मार्च है।


राजस्थान में कृषि अध्ययरत छात्राओं को मिलेगी प्रोत्साहन राशि

युवाओं की कृषि विषय में रूचि पैदा करने के लिए सरकार की ओर से कई तरह की सुविधाएं और प्रोत्साहन राशि अनुदान के रूप में प्रदान की जाती है। सरकार का फोकस कृषि क्षेत्र में होने पर केंद्र के साथ ही राज्य सरकारें भी इस ओर अपने स्तर पर प्रयास करने में कोई कमी नहीं छोड़ रही हैं। इसी क्रम में राजस्थान में कृषि विषय में अध्ययरत कक्षा छात्राओं को राज्य सरकार प्रोत्साहन राशि प्रदान कर रही है। इसके तहत 5 हजार से लेकर 15 हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि सालाना प्रदान की जाती है। आइए जानतें हैं इसके लिए छात्राएं कैसे आवेदन कर लाभ उठा सकती हैं।

 

यह भी पढ़ें : किसान क्रेडिट कार्ड : अब खेती के साथ ही इन कामों के लिए भी मिलेगा केसीसी का लाभ


कितनी मिलती है प्रोत्साहन राशि

  • राजस्थान सरकार की ओर से कृषि विषय में कक्षा 11 वीं एवं 12वीं में अध्ययरत छात्राओं को 5 हजार रुपए की राशि प्रतिवर्ष दी जाती है।
  • कृषि स्नातक एवं कृषि स्नात्कोत्तर शिक्षा हेतु 12 हजार रुपए की राशि प्रतिवर्ष प्रदान की जाती है।
  • कृषि विषय में पीएचडी के लिए 15 हजार रुपए की राशि प्रतिवर्ष प्रदान की जाती है।


प्रोत्साहन राशि प्राप्त करने के लिए पात्रता

प्रोत्साहन राशि प्राप्त करने के लिए राज्य सरकार की ओर से कुछ नियम निर्धारित किए गए हैं इसके तहत आवेदन करने वाली छात्राओं के लिए निम्नलिखित पात्रता होनी आवश्यक हैं-

  • राजकीय एवं राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विद्यालयों, महाविद्यालयों विश्वविद्यालयों में अध्ययरत छात्रा हो।
  • राजस्थान की मूल निवासी हो।
  • गत वर्ष में अनुतीर्ण नहीं हो।
  • श्रेणी सुधार तथा सत्र के मध्य विद्यालय/ महाविद्यालय/ विश्वविद्यालय छोडक़र जाने वाली छात्राओं को प्रोत्साहन राशि का भुगतान नहीं किया जाएगा।


आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • प्रोत्साहन राशि के लिए आवेदन करने हेतु छात्राओं को राजस्थान की मूल निवासी होने का प्रमाण-पत्र देना होगा।
  • गत वर्ष में उत्तीर्ण की अंक तालिका देनी होगी।
  • नियमित विद्यार्थी होने का संस्था प्रधान का प्रमाण-पत्र देना होगा।
  • श्रेणी सुधार के लिए प्रवेश नहीं होने का प्रमाण पत्र भी आवेदन के लगाना होगा।


कहां और कैसे करें आवेदन

प्रोत्साहन राशि पाने की इच्छुक छात्राएं ई-मित्र केंद्र पर या स्वयं की एसएसओ आईडी से राज किसान पोर्टल http://rajkisan.rajasthan.gov.in पर जिले के उप निदेशक कृषि (विस्तार) जिला परिषद् को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। वहीं आवेदन पत्र जमा किए जाने की प्राप्ति रसीद ऑनलाइन ही प्राप्त कर सकेंगे।

 

 

अगर आप अपनी कृषि भूमि, अन्य संपत्ति, पुराने ट्रैक्टर, कृषि उपकरण, दुधारू मवेशी व पशुधन बेचने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु की पोस्ट ट्रैक्टर जंक्शन पर नि:शुल्क करें और ट्रैक्टर जंक्शन के खास ऑफर का जमकर फायदा उठाएं।

Mahindra Bolero Maxitruck Plus

Quick Links

scroll to top