कृषि छात्रा प्रोत्साहन योजना : एग्रीकल्चर की पढ़ाई करने वाली लड़कियों को मिलेंगे 15 हजार रुपए

Share Product प्रकाशित - 08 Oct 2022 ट्रैक्टर जंक्शन द्वारा

कृषि छात्रा प्रोत्साहन योजना : एग्रीकल्चर की पढ़ाई करने वाली लड़कियों को मिलेंगे 15 हजार रुपए

जानें, क्या है राज्य सरकार की योजना और इससे कैसे मिलेगा लाभ

कृषि क्षेत्र में बुवाई से लेकर रोपाई, जल निकासी, सिंचाई, उर्वरक, खरपतवार हटाने और भंडारण तक के कृषि कार्यों में महिलाएं मुख्य भूमिका निभा रही हैं। इस क्षेत्र में महिलाओं के सशक्तिकरण और उनकी प्रभावी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए राज्य में कृषि की पढ़ाई करने वाली छात्राओं के लिए राजस्थान सरकार ‘कृषि छात्रा प्रोत्साहन योजना’ चला रही हैं। ताकि बालिकाएं कृषि के क्षेत्र की नई तकनीकों का अध्ययन करें और ज्ञान प्राप्त करें। इसके बाद वो कृषि के विकास और किसानों के विकास के लिए काम करें।

Buy Used Tractor

राजस्थान राज्य सरकार का उद्देश्य है कि बालिकाएं कृषि क्षेत्र की नवीनतम तकनीकों का अध्ययन करें और औपचारिक शिक्षण-प्रशिक्षण प्राप्त करें, जिससे न केवल उनके परिवार की आय बढ़ेगी, बल्कि वे राज्य और देश की समृद्धि में भी अपना योगदान देंगी। योजना के तहत अध्ययन के लिए कृषि को विषय के तौर पर चुनने वाली बालिकाओं को प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से कृषि में 11वीं कक्षा से लेकर पीएचडी कर रही छात्राओं को 5 हजार रुपये से लेकर 15 हजार रुपये की राशि प्रतिवर्ष दी जा रही है।

क्या है कृषि छात्रा प्रोत्साहन योजना (Agriculture Student Promotion Scheme)

राजस्थान सरकार की इस कृषि छात्रा प्रोत्साहन योजना के तहत कृषि पाठ्यक्रम के साथ 10वीं, 12वीं, ग्रेजुएशन और पीएचडी की पढ़ाई करने या कृषि की पढ़ाई करने वाली बेटियों को 5,000 से 15,000 रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाती हैं। इस योजना के तहत सरकार द्वारा पाठ्यक्रम के अनुसार निम्नलिखित प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाती हैं

  • राजस्थान सरकार 11 वीं एवं 12 वीं में कृषि आधारित विषयों की पढ़ाई करने वाली छात्राओं को 5 हजार रुपए प्रति वर्ष की प्रोत्साहन राशि प्रदान करेगी
  • कृषि स्नातक शिक्षा उद्यानिकी, डेयरी, कृषि अभियांत्रिकी, खाद्य प्रसंस्करण आदि में अध्ययनरत छात्राओं को 12 हजार रुपए प्रति वर्ष दिए जाएंगे
  • स्नात्कोत्तर शिक्षा एमएससी कृषि विषय में अध्ययनरत छात्राओं को 12 हजार रुपए प्रति वर्ष 2 वर्षीय पाठ्यक्रम के लिए दिए जाएंगे
  • कृषि विषय में पीएचडी करने वाली छात्राओं को 15 हजार रुपए प्रति वर्ष अधिकतम 3 साल तक के लिए मिलेंगे।
  • कृषि छात्रा प्रोत्साहन योजना में कौन कर सकता है आवेदन
  • कृषि छात्रा प्रोत्साहन योजना में आवदेन करने के लिए छात्रा का राजस्थान का मूल निवासी होना अनिवार्य हैं तथा किसी भी राजकीय एवं राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विद्यालय, महाविद्यालय या विश्वविद्यालय में कृषि संकाय में अध्ययनरत होना आवश्यक है।

कृषि छात्रा प्रोत्साहन योजना छात्रवृत्ति आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

कृषि छात्रा प्रोत्साहन योजना में आवेदन करते समय छात्राओं को कुछ दस्तावेज ऑनलाइन अपलोड करने होंगे जो इस प्रकार है

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आवेदक की वर्तमान वर्ष की अंक तालिका
  • आवेदक का मूल निवास प्रमाण पत्र
  • संस्था प्रधान का ई-साइन प्रमाण पत्र
  • नियमित विद्यार्थी होने का संस्था प्रधान का प्रमाण पत्र/आई कार्ड
  • श्रेणी सुधार हेतु प्रवेश नहीं लेने का प्रमाण पत्र आदि
  • कृषि छात्रा प्रोत्साहन योजना में आवेदन कैसे करें

राजस्थान सरकार द्वारा चलाई जा रही कृषि छात्रा प्रोत्साहन योजना  के तहत कृषि में पढ़ाई करने वाली लड़कियां स्वयं की एस.एस.ओ. आई.डी. से राज किसान पोर्टल http://rajkisan.rajasthan.gov.in पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकती है।
लड़कियां चाहें तो सभी आवश्यक दस्तावेजों की कॉपी अपने साथ ले जाकर ई-मित्र या सीएसी सेंटर की मदद से भी योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

इस योजना से जुड़ी अधिक जानकारी के लिये नजदीकी जिले के उप-निदेशक (कृषि विस्तार) से भी संपर्क कर सकते हैं। ग्राम पंचायत स्तर पर कृषि पर्यवेक्षक, पंचायत समिति स्तर पर सहायक कृषि अधिकारी, उप जिला स्तर पर सहायक निदेशक कृषि (विस्तार) और जिला स्तर पर उप निदेशक कृषि (विस्तार) से भी योजना से जुड़ी किसी भी समस्या के लिए संपर्क कर सकते हैं।

​​​​ट्रैक्टर जंक्शन हमेशा आपको अपडेट रखता है। इसके लिए ट्रैक्टरों के नये मॉडलों और उनके कृषि उपयोग के बारे में एग्रीकल्चर खबरें प्रकाशित की जाती हैं। प्रमुख ट्रैक्टर कंपनियों प्रीत ट्रैक्टरइंडो फार्म ट्रैक्टर आदि की मासिक सेल्स रिपोर्ट भी हम प्रकाशित करते हैं जिसमें ट्रैक्टरों की थोक व खुदरा बिक्री की विस्तृत जानकारी दी जाती है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

अगर आप नए ट्रैक्टरपुराने ट्रैक्टरकृषि उपकरण बेचने या खरीदने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार और विक्रेता आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु को ट्रैक्टर जंक्शन के साथ शेयर करें।

हमसे शीघ्र जुड़ें

Call Back Button
scroll to top
Close
Call Now Request Call Back