पीएम किसान योजना : अगस्त माह में आएगी पीएम किसान सम्मान निधि की 9वीं किस्त

Published - 31 Jul 2021

पीएम किसान योजना : अगस्त माह में आएगी पीएम किसान सम्मान निधि की 9वीं किस्त

पीएम किसान सम्मान निधि योजना : जानें, 9वीं किस्त की सभी भुगतान स्थिति और लाभार्थी सूची की जांच

केंद्र सरकार की ओर से किसानों को आर्थिक सहायता देने के उद्देश्य से पीएम किसान योजना शुरू की गई है। इसके तहत किसानों को पीएम  किसान सम्मान निधि का लाभ दिया जाता है। इस योजना की खास बात ये हैं कि इसमें सरकार की ओर से दी जाने वाली राशि सीधी किसानों के खातों में ट्रांसर्फर की जाती है। इससे ये योजना पूरी तरह से पारदर्शी है। इस योजना के तहत किसानों को 8वीं किस्त मिल चुकी है और सरकार की ओर से अगस्त माह में इसकी 9वीं किस्त जारी की जानी है। इससे पहले किसान 9वीं किस्त की सभी भुगतान स्थिति और लाभार्थी सूची की जांच करके ये पता कर सकते हैं कि आपके खाते में पीएम किसान सम्मान निधि की राशि कब आएगी? बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को सरकार की ओर से 6 हजार रुपए की सहायता 2-2 हजार रुपए की तीन समान किस्तों में हर चार माह के अंतराल में उनके खातों में दी जाती है। 

Buy Used Tractor

 

सबसे पहले सरकार की सभी योजनाओ की जानकारी के लिए डाउनलोड करे, ट्रेक्टर जंक्शन मोबाइल ऍप - http://bit.ly/TJN50K1 


कब आएगी पीएम किसान सम्मान निधि की 9वीं किस्त

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 9वीं किस्त की लाभार्थी सूची अगस्त महीने में जारी की जाती है। इससे पीएम किसान 9वीं किस्त 2021 में इस महीने तक सभी लाभार्थियों के बैंक खाते में क्रेडिट होने की उम्मीद है। बता दें कि इस योजना की किस्त जारी  करने की तारीख पूरी तरह से भारत की केंद्र सरकार द्वारा नियंत्रित की जाती है। 


9वीं किस्त से पहले योजना में संशोधन, अब इन किसानों को भी पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में पहले छोटी और सीमांत किसानों को आर्थिक सहायता देने के लिए चलाई गई थी। लेकिन अब इस योजना का लाभ सिर्फ उन्हीं किसानों को मिलेगा जिनके पास कृषि योग्य जमीन हो। अगर कोई इनकम टैक्स देता है और उसके खाते में इसके पैसे आ गए तो उसे वापस करना पड़ेगा। बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना में संशोधन से पहले केवल उन किसानों को इसका पात्र माना गया, जिनके पास कृषि योग्य खेती 2 हेक्टेयर या 5 एकड़ थी। अब मोदी सरकार ने यह बाध्यता खत्म कर दी है ताकि छोटी जोत वाले किसानों को भी इस स्कीम के दायरे में लाया जा सके। योजना में संशोधन के बाद काफी संख्या में पीएम किसान सम्मान निधि के लिए आवेदन प्राप्त हुए हैं। सरकार का लक्ष्य देश के 14.5 करोड़ किसानों को इस योजना का लाभ पहुंचाने का है। 


इन लोगों को नहीं मिलेगा पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ

  • ऐसे किसान जो भूतपूर्व या वर्तमान में संवैधानिक पद धारक हैं, वर्तमान या पूर्व मंत्री हैं.
  • मेयर या जिला पंचायत अध्यक्ष, विधायक, एमएलसी, लोकसभा और राज्यसभा सांसद, ये लोग स्कीम से बाहर माने जाएंगे. भले ही वो किसानी भी करते हों।
  • केंद्र या राज्य सरकार के अधिकारी इससे बाहर रहेंगे।
  • पिछले वित्तीय वर्ष में आयकर भुगतान करने वाले किसानों को फायदा नहीं मिलेगा।
  • 10 हजार रुपए से अधिक पेंशन पाने वाले किसानों को भी लाभ नहीं दिया जाएगा।
  • पेशेवर, डॉक्टर, इंजीनियर, सीए, वकील और आर्किटेक्ट योजना से बाहर होंगे।


कैसे करें पीएम किसान योजना रजिस्ट्रेशन  ( Pm Kisan Yojana )

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में नया पंजीकरण कराने के लिए किसान को कहीं भी जाने की जरूरत नहीं है। किसान स्वयं खुद इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अगर आपके पास खतौनी,  आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट नंबर है तो  pmkisan.gov.in / पर फामर्स कॉर्नर में जाकर खुद अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।  


ऐसे चेक करें 9वीं किस्त की तारीख

पीएम किसान 9वीं किस्त लाभार्थी सूची 2021 आधिकारिक वेबसाइट  pmkisan.gov.in / पर जारी की जाएगी। इसके विपरीत पीएम किसान योजना 9वीं किस्त की तारीख कब आएगी साइट पर जारी नहीं की जाएगी। हम मान रहे हैं कि अगस्त तक आपको 9वीं किस्त मिल सकती है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त की तारीख और नवीनतम अपडेट समय-समय पर इस पेज पर चेक किया जा सकता है। अब तक जिन लाभार्थियों को अपनी पिछली किस्त मिल चुकी है, उन्हें पीएमकेएसएनवाई के तहत अपनी अगली किस्त के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा। जब भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना 9वीं किस्त भुगतान तिथि की लाभार्थी सूची जारी की जाएगी, आपको इसे उनकी आधिकारिक साइट पर देखना होगा।

Buy Used Tractor


लाभार्थी सूची में नाम नहीं है तो कहां करें संपर्क

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के सभी पात्र लाभार्थियों की सूची ऑनलाइन घोषित की जाएगी। इसमें किस्त  Beneficiary List 2021 में जिले का नाम और राशि और अन्य विवरणों का उल्लेख होगा। यदि आपका नाम सूची में नहीं है, तो आपको अधिकारियों से संपर्क करके जानकारी लेनी चाहिए। ऐसा नहीं करने पर आपके बैंक की शाखा से भुगतान में देरी हो सकती है। कई बार अज्ञात कारणों से कुछ लाभार्थियों को किश्त की राशि जल्दी और कुछ को बाद में मिल जाती है।


पीएम किसान सम्मान निधि योजना 9 किस्त भुगतान की स्थिति ऑनलाइन कैसे जांचें?

सरकार ने लाभार्थी की 9वीं किस्त सूची जारी की है या नहीं, यह जांचने के लिए आपको पीएम किसान योजना की वेबसाइट पर जाना होगा, क्योंकि यहीं लाभार्थी की स्थिति अपडेट हो जाएगी। आप नीचे बताएं आसान चरणों का पालन करके लाभार्थी की स्थिति की जांच कर सकते हैं-

  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना वेबसाइट pmkisan.gov.in खोलें।
  • किसान कॉर्नर पर जाएं।
  • विवरण डालकर अपना डैशबोर्ड खोलें।
  • किस्त की स्थिति का एक टैब होगा। उस पर क्लिक करें और वह दिखाएगा कि 9वीं किस्ट स्थिति क्रेडिट हो गई है या अभी भी संसाधित हो रही है।
  • अधिक अपडेट के लिए नीचे दिए गए पीएम किसान हेल्पलाइन 011-24300606, 155261 नंबरों पर संपर्क कर सकते हैं।


योजना से छूटे किसानों को दायरे में लाने के दिए निर्देश

अभी भी कई किसान ऐसे हैं जिन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिल पाया है। इसे लेेकर केंद्र सरकार ने छूटे हुए किसानों को योजना के दायरे में लाने के लिए राज्यों को कई दिशा निर्देश दिए हैं। कृषि मंत्री नरेंद्र ने लोकसभा में यह जानकारी दी है। जब कृषि मंत्री से पूछा गया कि पीएम किसान योजना के तहत जो किसान अब तक लाभ नहीं ले पाए हैं उनके लिए सरकार के पास क्या प्लान है। इसके जवाब में कृषि मंत्री ने कहा कि इसके लिए राज्यों को जागरूकता अभियान और पंजीकरण शिविर आयोजित करने की सलाह दी गई है। 

कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर ने बताया कि यदि किसान योजना का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं, तो वह पीएम-किसान पोर्टल  https://pmkisan.gov.in/  पर जाकर फार्मर्स कॉर्नर के जरिए अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इसके साथ ही अगर किसान डेटाबेस में अपना नाम एडिट करना चाहते हैं, तो इसके लिए भी विकल्प मौजूद है। इसके अलावा पीएम किसान योजना के तहत लाभ लेने के लिए किसान स्वयं को नामांकित करने के लिए सीएससी में जाकर संपर्क कर सकते हैं। वहीं किसानों को इसकी अधिक जानकारी के लिए एक ऐप भी लॉन्च किया गया है।  

 

अगर आप अपनी कृषि भूमि, अन्य संपत्ति, पुराने ट्रैक्टर, कृषि उपकरण, दुधारू मवेशी व पशुधन बेचने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु की पोस्ट ट्रैक्टर जंक्शन पर नि:शुल्क करें और ट्रैक्टर जंक्शन के खास ऑफर का जमकर फायदा उठाएं।

Quick Links

scroll to top
Close
Call Now Request Call Back