कृषि यंत्रों पर 50% सब्सिडी : मल्चर, पावर टिलर, रीपर कम बाइंडर पर मिलेगी सब्सिडी

Published - 13 Sep 2021

कृषि यंत्रों पर 50% सब्सिडी : मल्चर, पावर टिलर, रीपर कम बाइंडर पर मिलेगी सब्सिडी

जानें कृषि यंत्रों पर सब्सिडी के लिए कैसे करना है आवेदन और क्या देने होंगे दस्तावेज

खेतीबाड़ी और बागवानी में कृषि यंत्रों का प्रयोग बढ़ता जा रहा है। आज किसान इन आधुनिक कृषि यंत्रों की सहायता से कम श्रम और समय में अच्छा उत्पादन प्राप्त कर रहे हैं। आज आधुनिक कृषि यंत्रों ने खेती के काम को आसान बना दिया है जिससे किसानों का रूझान इन यंत्रों की ओर अधिक हो रहा है। किसानों को सस्ती दर पर कृषि यंत्र उपलब्ध हो, इसके लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार कई योजनाओं के माध्यम से किसानों को सब्सिडी प्रदान करती हैं। जैसा कि आप जानते ही होंगे कि सितंबर के अंतिम सप्ताह में खरीफ की फसल की कटाई शुरू हो जाएगी। ऐसे में किसानों को फसल कटाई के साथ ही आगामी रबी की फसल की बुवाई का काम शुरू करना होगा। इसके लिए उन्हें कृषि यंत्रों की जरूरत होगी। इसी बात को ध्यान में रखते हुए मध्यप्रदेश सरकार की ओर से किसानों को 50 प्रतिशत सब्सिडी पर कृषि यंत्र उपलब्ध कराए जा रहे हैं। इच्छुक किसान इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। 

Buy Used Tractor

 

जानें किन कृषि यंत्रों पर मिल रही है सब्सिडी

खरीफ फसल की कटाई और रबी फसल हेतु खेत की तैयारी को देखते हुए किसानों को विभिन्न प्रकार के कृषि यंत्र पर सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जा रहा है। इसमें श्रेडर / मल्चरपावर टिलर (8 बी.एच.पी. से अधिक), लेजर लैंड लेवलर, रीपर कम बाइंडर, लेवलर ब्लेड (हैवी ड्यूटी) उपयोगी कृषि उपकरण है। किसान अपनी जरूरत के आधार पर इनके लिए आवेदन कर सकते हैं। ध्यान रहे कृषि यंत्रों में से लेजर लैंड लेवलर एवं लेवलर ब्लेड (लाइट ड्यूटी एवं हैवी ड्यूटी) के लक्ष्य केवल बाढ़ प्रभावित क्षेत्र ग्वालियर एवं चम्बल संभाग के लिए जारी किये गए हैं। 

 

कृषि यंत्रों पर कितनी मिलेगी सब्सिडी

मध्यप्रदेश में किसानों को अलग-अलग योजनाओं के तहत कृषि यंत्रों पर किसान वर्ग एवं श्रेणी के अनुसार अलग-अलग सब्सिडी दिए जाने का प्रावधान है, जो 40 से 50 प्रतिशत तक है। जो किसान कृषि यंत्र लेना चाहते हैं वह किसान पोर्टल पर उपलब्ध सब्सिडी कैलकुलेटर पर कृषि यंत्र की लागत के अनुसार उनको मिलने वाली सब्सिडी की जानकारी देख सकते हैं। 

 

अब 5 हजार रुपए की अमानत राशि जमा करना होगा अनिवार्य

अक्सर देखने में आता है कि किसान भाई कृषि यंत्रों के लिए आवेदन तो कर देते हैं लेकिन लिस्ट में नाम आने के बावजूद उसकी खरीद नहीं करते हैं। इससे जिन किसानों को वास्तव में इन कृषि यंत्रों की आवश्यकता अधिक हैं, वे किसान इस योजना के लाभ से वंचित रह जाते हैं। इसे देखते हुए इस बार मध्यप्रदेश के कृषि अभियांत्रिकी संचनालय द्वारा कृषि यंत्र के आवेदन के लिए 5,000 रुपए का बैंक ड्राफ्ट अनिवार्य कर दिया गया है। जिससे कोई भी किसान नाम चयन होने पर कृषि यंत्र जरुर खरीदें। इच्छुक किसान इस बार आवेदन करते समय 5,000 रुपए का बैंक ड्राफ्ट अवश्य बना कर रखें। कृषि यंत्रों के आवेदन से पहले जिले के सहायक कृषि यांत्रिक के नाम से बैंक ड्राफ्ट बनाना जरुरी है। ऑनलाइन आवेदन करते समय उस ड्राफ्ट की स्कैन कॉपी अपलोड करना अनिवार्य है। 


लॉटरी में चयन नहीं होने पर लौटा दी जाएगी अमानत राशि 

ऊपर के सभी कृषि यंत्रों के लिए 5,000 रुपए का बैंक ड्राफ्ट बनाना जरुरी है। ड्राफ्ट निर्धारित सहायक कृषि यंत्री के नाम से बनवाया जाएगा। जिस किसान का लॉटरी में नाम चयन नहीं होगा उन सभी किसानों को बैंक ड्राफ्ट लौटा दिया जाएगा। चयनित आवेदकों को अपना बैंक ड्राफ्ट लाटरी के बाद तीन दिवस की अवधि में संबंधित सहायक कृषि यंत्री, कार्यालय में जमा किया जाना आवश्यक होगा। इस व्यवस्था अंतर्गत लॉटरी से चयनित एवं प्रतीक्षा सूची के आवेदनों हेतु धरोहर राशि उनके प्रकरण के अंतिम निराकरण तक जमा रहेगा तथा उसके बाद किसानों को वापस लौटा दिया जाएगा।

 

कृषि यंत्रों पर सब्सिडी प्राप्त करने हेतु आवश्यक दस्तावेज

उपरोक्त बताए गए कृषि यंत्रों पर सब्सिडी के लिए किसानों को आनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन के लिए किसानों के पास कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज होना जरूरी है। वे इस प्रकार से हैं-

  • आवेदन करने वाले किसान के आधार कार्ड की प्रति
  • सक्षम अधिकारी द्वारा जारी जाति प्रमाण पत्र ( केवल अनुसूचित जाति एवं जनजाति के कृषिक हेतु) 
  • भूमि के लिए बी-1, 
  • ट्रेक्टर चालित यंत्रों के लिए ट्रेक्टर की आरसी 
  • आवेदक का मोबाइल नंबर
  • बैंक अकाउंट पासबुक की प्रथम पेज की कॉपी   
  • 5 हजार रुपए की अमानत राशि के बैंक ड्राफ्ट की कॉपी आवेदन के साथ अपलोड करनी होगी।

 

बैंक ड्राफ्ट तैयार करने हेतु जिलेवार सहायक कृषि यंत्री की सूची https://www.mpdage.org/Advertisement/e-krishi-DD_090921062243.pdf  इस लिंक पर जाकर देखी जा सकती है।

Buy Used Tractor

 

सब्सिडी पर कृषि यंत्रों के लिए कैसे करें आवेदन

मध्य प्रदेश कृषि यांत्रिक विभाग द्वारा ऊपर दिए गए कृषि यंत्रों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है 7 मध्य प्रदेश के किसान 10 सितम्बर 2021 से आवेदन शुरू हो गए हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 सितंबर 2021 है इसके बाद आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। 21 सितंबर 2021 को कृषि यंत्रों लॉटरी जारी की जाएगी। इसमें चयनित किसानों को अनुदान पर कृषि यंत्र उपलब्ध कराएं जाएंगे। मध्यप्रदेश में सभी प्रकार के कृषि यंत्रों के लिए आवेदन किसान भाई ऑनलाइन ई-कृषि यंत्र अनुदान पोर्टल पर कर सकते हैं परन्तु सभी किसान भाइयों को यह बात ध्यान में रखना होगा की आवेदन के समय उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) प्राप्त होगा। इसलिए किसानों को रजिस्ट्रर्ड मोबाइल को अपने पास रखना होगा ताकि आप तक सूचना पहुंच सके। सब्सिडी पर कृषि यंत्र प्राप्त करनके के लिए किसान  https://dbt.mpdage.org/ पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

 

 

अगर आप अपनी कृषि भूमि, अन्य संपत्ति, पुराने ट्रैक्टर, कृषि उपकरण, दुधारू मवेशी व पशुधन बेचने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु की पोस्ट ट्रैक्टर जंक्शन पर नि:शुल्क करें और ट्रैक्टर जंक्शन के खास ऑफर का जमकर फायदा उठाएं।


मध्यप्रदेश सब्सिडी योजना | बिहार सब्सिडी योजना | हरियाणा सब्सिडी योजना | उत्तर प्रदेश सब्सिडी योजना | छत्तीसगढ़ सब्सिडी योजना

Quick Links

scroll to top
Close
Call Now Request Call Back