डिस्पोजल बिजनेस के लिए सरकार से मिलेगी 25 प्रतिशत सब्सिडी

डिस्पोजल बिजनेस के लिए सरकार से मिलेगी 25 प्रतिशत सब्सिडी

Posted On - 05 Oct 2021

जानें, क्या है ये बिजनेस आइडिया और इससे कैसे होगा लाखों रुपए का फायदा

केंद्र सरकार की ओर से कई योजनाओं के माध्यम से स्वरोजगार या खुद का व्यापार खोलने के लिए सहायता प्रदान की जाती है। इससे देश का कोई भी नागरिक जो खुद बिजनेस शुरू कर सकता है। आप भी यदि ऐसा ही कुछ विचार रखते हैं और अपना छोटा सा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है। आज हम आपसे एक ऐसा बिजनेस आइडिया शेयर कर रहे हैं जिसे आप कम लागत से शुरू करके भी अच्छी-खासी कमाई कर सकते हैं। इतना ही नहीं इस बिजनेस को शुरू करने में सरकार भी आपकी मदद करेगी। तो आइए जानते हैं आज इस बिजनेस के बारे में वे सारी बातें जो आपको बिजनेस शुरू करने से पहले जानना जरूरी होता है। 

Buy Used Livestocks

सबसे पहले सरकार की सभी योजनाओ की जानकारी के लिए डाउनलोड करे, ट्रैक्टर जंक्शन मोबाइल ऍप - http://bit.ly/TJN50K1  

क्या है ये बिजनेस आइडिया

आपने दुकानों पर चाय या कॉफी तो पी ही होगी। आपने देखा होगा कि दुकानदार आपको डिस्पोजल कप या ग्लास में चाय या कॉपी आपको देता है। आप समझ गए होंगे कि हम किस बिजनेस के बारे में आपको बताना चाह रहे हैं, जी हां, हम बात कर रहे हैं डिस्पोजल गिलास मेकिंग बिजनेस की। इस बिजनेस को शुरू करके आप काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। क्योंकि आजकल इन डिस्पोजल वस्तुओं की मांग बाजार में बहुत है। 

प्लास्टिक गिलास की जगह पेपर ग्लास की बढ़ी मांग

जैसा की हम सभी जानते हैं कि देश में प्रदूषण की समस्या काफी बढ़ चुकी है ऐसे में सरकार ने प्लास्टिक को बैन कर दिया है। इसके कारण अधिकतर लोग प्लास्टिक का उपयोग करना पसंद नहीं करते हैं। इसे देखते हुए सरकार डिस्पोजल कप या गिलास की मांग बाजार में बढऩे लगी है। ऐसे में आपके लिए डिस्पोजल कप का छोटा सा बिजनेस शुरू करना लाभकारी साबित हो सकता है। 

डिस्पोजेबल प्रोडक्ट्स बिजनेस (Disposal Business) को शुरू करने के लिए सरकार से मिलेगी सब्सिडी

सरकार की ओर से बिजनेस शुरू करने में आपकी सहायता की जाती है। इसके लिए सरकार मुद्रा लोन देती है। इसमें सरकार की ओर से ब्याज पर सब्सिडी प्रदान की जाती है। इस मुद्रा लोन के तहत आपको कुल प्रोजेक्ट कॉस्ट का 25 प्रतिशत खुद के पास से निवेश करना होता है, बाकि मुद्रा लोन के तहत 75 प्रतिशत का लोन सरकार देती है। इसकेे अलावा केंद्र सरकार प्रधानमंत्री रोजगार निर्माण कार्यक्रम के तहत ऐसे कारोबार शुरू करने वालों को 90 फीसदी तक लोन की सुविधा देती है। खादी ग्रामोद्योग में डिस्पोजेबल प्रोडक्ट बनाने के कारोबार शामिल किया गया है। सरकार इन प्रोजेक्ट पर 25 फीसदी तक सब्सिडी का भी लाभ देती है।

कहां से मिलेगी डिस्पोजल ग्लास मशीन / डिस्पोजल ग्लास मशीन कीमत

अब आपके मन में प्रश्न उठ रहा होगा कि माना बिजनेस शुरू करने के लिए लोन भी ले लिया लेकिन बिना मशीन के काम कैसे शुरू होगा। मशीन कहां से खरीदी जाएगी, कितने की होगी? इन सब बातों के बारे में हम आपको बता रहे हैं ताकि आपको बिजनेस शुरू करने में सहुलियत रहे। हां तो आपको ये डिस्पोजल ग्लास मशीन दिल्ली, हैदराबाद, आगरा और अहमदाबाद समेत कई शहरों में मिल जाएगी। अब बात करें इसकी कीमत की तो यदि आप इसकी छोटी मशीन से बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो ये मशीन 2 से 3 लाख रुपए में आ जाएगी। 

कहां से मिलेगा डिस्पोजल कप/प्लेट बनाने के लिए कच्च माल

मशीन के अलावा इस डिस्पोजल गिलास बिजनेस (Disposal Glass Business) को शुरू करने के लिए आपको कच्चे माल की आवश्यकता होगी। इसके लिए आपको कच्चे माल के सप्लायर से संपर्क करना होगा। ध्यान रहे कच्चे माल का आर्डर देने से पहले इसको रखने की व्यवस्था जरूर कर ले ताकि आपका लिया गया डिस्पोजल बनाने का सामान सुरक्षित रह सके। 

कर्मचारी और प्रशिक्षण

डिस्पोजल कप-गिलास, प्लेट बनाने के लिए आपको कर्मचारियों की आवश्यकता भी होगी। इसके लिए आप कर्मचारियों को अपोइंट कर लें, यदि प्रशिक्षित कर्मचारी है तो काई बात नहीं। लेकिन कर्मचारी अप्रशिक्षत है तो उसे 2-3 दिन की ट्रेनिंग उसे दिलावाएं ताकि यूनिट खोलते ही होते ही पहले दिन से उत्पादन कार्य शुरू किया जा सके।

COVID Vaccine Process

कहां लगाए प्लास्टिक डिस्पोजेबल ग्लास (Plastic Disposable Glass) बनाने की यूनिट

डिस्पोजेबल प्रोडक्ट की मांग शहरों और गांवों दोनों जगह होती है। इसलिए आप इसे शहर और गांव दोनों जगह से इसे शुरू कर सकते हैं। यूनिट लगाने के लिए आपको कितने क्षेत्र की जरूरत होगी यह आप पर निर्भर करता है कि आप इसे छोटे स्तर से शुरू करना चाहते हैं या बड़े स्तर पर। छोटे स्तर पर आप एक दो कर्मचारी रखकर इसे एक बड़े हॉल से इसे शुरू कर सकते हैं। लेकिन आप बड़े स्तर पर इस बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं तो आपको बिजनेस करने के लिए 500 वर्गफीट एरिया की जरूरत पड़ेगी। 

डिस्पोजल बिजनेस शुरू करने में कितना आएगा खर्चा

अब बात करें इस बिजनेस में आने वाली लागत की तो अगर आप डिस्पोजल कप बिजनेस को छोटे स्केल पर खोल रहे हैं तो इसमें मशीन पर 2 से 3 लाख रुपए का खर्च आएगा। इसके अलावा इसके मटेरियल पर लगभग 3.75 लाख रुपए तक का खर्च आएगा। इसके साथ ही यूटिलिटीज पर लगभग 6000 रुपए तक का खर्चा हो सकता है। इसके अलावा अन्य खर्चों में लगभग 20,500 रुपए तक का खर्चा हो सकता है। यदि आप इसे बड़े स्केल पर शुरू करने जा रहे हैं तो इस पर 70 लाख रुपए तक का खर्च आ सकता है। इसमें इसकी मशीनरी, इक्विपमेंट, फर्नीचर, डाई, इलेक्ट्रिफिकेशन, इंस्टालेशन और प्री आपरेटिव खर्च शामिल किया गया है। इसके साथ ही आपको स्किल्ड और अनस्किल्ड, दोनों तरह के वर्कर की जरूरत पड़ेगी जिस पर करीब 35000 रुपए हर महीने का खर्चा आ सकता है। 

डिस्पोजेबल (माल) को कहां-कहां कर सकते हैं सप्लाई

बाजार में कॉफी, चाय और कोल्डड्रिंक्स के लिए पेपर कप और गिलास का खूब इस्तेमाल होता है। इसलिए माल की खपत के लिए आपको होटल, रेस्टोरेंट और कंपनियों से संपर्क करना होगा। मार्केटिंग पर पूरा ध्यान रखना होगा ताकि आपका माल की ज्यादा से ज्यादा बाजार में खपत हो सके यानि आपका माल बाजार में सहज पहुंच सके। इसलिए बाजार की पकड़ जरूरी है। इसके लिए आपके प्रोडेक्टस् की बेहतर मार्केटिंग होना बेहद जरूरी है। इसके लिए आपको मार्केटिंग करने वाले आदमी भी रखने होंगे ताकि आपके माल की डिमांड बाजार में बढ़े। 

डिस्पोजेबल (गिलास, कप, प्लेट) बनाने में कितनी आती है लागत

थर्मोकोल प्लेट के मामले में 1 किलोग्राम कच्चे माल से 300 प्लेट बन जाती है। 1 किलो थर्मोकोल मैटेरियल 200 रुपए से 250 रुपए प्रति किलोग्राम मिल जाता है। वहीं इसकी प्लेट की बिक्री प्रति 100 प्लेट 200 रुपए से 300 रुपए के बीच हो जाती है।

डिस्पोजेबल बिजनेस (Disposal Business) से कितनी हो सकती है कमाई

अगर आप डिस्पोजेबल ग्लास निर्माता (disposable glass manufacturer) बनकर रोजाना एक हजार प्लेट का उत्पादन करते हैं तो आपको हर महीने 60 हजार रुपए से 80 हजार रुपये का मुनाफा होता है। अब आप अगर इसमें अपना खर्च निकाल दें तो भी आपको हर महीने 50 हजार रुपए की कमाई हो सकती है। इसके अलावा उत्पादन के दौरान बचे हुए कचरे को भी रिसाइक्लिंग के लिए 50 फीसदी कीमत पर बिक जाता है। वहीं अगर आप इस बिजनेस को शुरू करके साल के 300 दिन काम करते हैं, तो आप इन दिनों में लगभग 2.20 करोड़ यूनिट पेपर कप तैयार कर सकते है। बता दें कि बाजार में प्रति कप या ग्लास को करीब 30 पैसे के हिसाब से बेचा जा सकता है। इस तरह आप इस बिजनेस से काफी मोटा मुनाफा कमा सकते हैं। 

अगर आप अपनी कृषि भूमि, अन्य संपत्ति, पुराने ट्रैक्टर, कृषि उपकरण, दुधारू मवेशी व पशुधन बेचने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु की पोस्ट ट्रैक्टर जंक्शन पर नि:शुल्क करें और ट्रैक्टर जंक्शन के खास ऑफर का जमकर फायदा उठाएं।

Mahindra Bolero Maxitruck Plus

Quick Links

scroll to top